Upstox Review in Hindi | Upstox में Demat & Trading Account कैसे खोले

दोस्तों, आपने कभी न कभी Upstox के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन यदि आप Upstox के बारे में नहीं जानते है और अब आप Upstox review in hindi से संबंधित सभी जानकारी के तलाश में हैं, तो आप बिलकुल सही स्थान पर आए है।

क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम Upstox क्या है, Upstox में account ओपन करने के लिए document क्या क्या चाहिए, Upstox में account कैसे खोलें इत्यादि से संबंधित और भी महत्वपूर्ण जानकारी को आपके साथ शेयर करने वाले है।

यदि आप भी Upstox in Hindi से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को पाना चाहते हैं और अच्छे से समझना चाहते हैं, तो आपके लिए यह पोस्ट बेहतर साबित हो सकता है। क्योंकि आपको यहां पर Upstox से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी।


तो चलिए Upstox review से लेख की सुरबत करते है।

Upstox क्या है (What is Upstox in Hindi)

Upstox Logo
Upstox Review In Hindi

Upstox की बात करें तो इसे एक stock trading मंच कहा जाता है। इस प्लेटफार्म पर आप चाहें तो Mutual Fund, Stock Market और SIP आदि में काफ़ी सरलता से इन्वेस्टमेन्ट कर सकते हैं। यही नहीं भारत की मुख्य Brokerage कंपनियों में Upstox भी शामिल है।

देखा जाए तो गुजरे 10 से 11 सालो से Upstox इन्वेस्टर्स को ट्रेडिन्ग मंच दे रहा है और upstox की गणना उन सभी 200 से भी अधिक बड़े stock ब्रोकर्स में किया जाता है। यदि आप भी चाहे तो upstox मोबाइल एप्लिकेशन की सहायता से काफ़ी सरलता से Trading करने के बारे में विचार कर सकते हैं।

यही नहीं इसके अलावा आप चाहें तो Upstox मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी बड़ी सरलता से अपने शेयर को बेच और खरीद सकते हैं।

भारत में इस ब्रोकिन्ग कम्पनी के तकरिबन 50 लाख से भी अधिक Active उपभोक्ता है, जो इसका उपयोग कर रहे हैं।

Upstox में account खोलने के लिए document?

यदि आप online upstox में Demat & ट्रेडिंग अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको बता दें कि आपको काफ़ी कम documents की आवश्यकता पड़ती है। आप चाहें तो पेपरलैस तरीके से भी demat & ट्रेडिंग खाता खोल सकते हैं।

अब यहां पर आपको खुद का दस्तावेज़ को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है जैसे कि पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और Bank से संबंधित जानकारी इत्यादि।

आपको demat & trading account ओपन करने के लिए आपको निचे दिए गए सभी दस्तावेज की आवश्यकता होती है। जो कि इस प्रकार हैं :-

  • पैन कार्ड ( Pan Card )
  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • Bank Details
  • Address Proof ( पासपोर्ट, वोटर ID Card या ड्राविन्ग लाइसेंस )
  • Signature

Upstox में Demat & ट्रेडिन्ग खाता कैसे ओपन करें?

अब तो आप demat & trading खाता खोलने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट कौन कौन है ये तो आप जान ही चूके होंगे। तो आइए जानते हैं Upstox में Demat & ट्रेडिंग खाता कैसे ओपन करें :-

  • Upstox App install करें.

सबसे पहले तो आपको खुद के फ़ोन में Google Play Store or Apple Apps store में जाना होता है। उसके बाद आपको Upstox Application को डाउनलोड करना होता है।

  • create an account in upstox.

आपको upstox एप को खोलने की आवश्यकता होती है। उसके बाद आपको एप के Home screen पर create an account का विकल्प दिखाई देगा। जिसपर आपको ओके करने की आवश्यकता पड़ती है।

  • Mobile number verification करें

ok करने के पश्चात आपको अपना मोबाइल verification करने की आवश्यकता होती है। उसके लिए आपको अपना ईमेल, मोबाइल नंबर या फिर आपको अपना ईमेल आईडी दर्ज करने की जरूरत है। दिए दिए हुए फ़ोन नंबर पर आपको OTP मिलता है।

  • पैन कार्ड डाले और अन्य जानकारी भरे

OTP verification होने के बाद आपको आपके फ़ोन के स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस नए पेज पर आपको खुद का date of birth, पैन कार्ड नंबर इत्यादि दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

ये सब दर्ज करने के पश्चात आपको Next के बटन पर click करना होता है। उसके बाद आपको अन्य जानकारी दर्ज करना होता है जैसे कि :- वैवाहिक स्तिथि, जेन्डर, इनकम इत्यादि दर्ज करना होता है।

  • Trading experience/पिता का नाम/व्यवसाय भरे

इसके अलावा अगर आपको पहले से ही trading experience है, तो आपको उसका चुनाव करने की आवश्यकता होती है। जिसके पश्चात आपको Father का नाम और business का चुनाव करना पड़ेगा और अन्त में next button पर ओके करना चाहिए।

  • Bank की जानकारी और bank proof

अब आपको इस स्टेप्स में अपनी bank से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना होता है। जैसे कि आपको अपना नाम, IFSC code और Bank अकाउंट इत्यादि। ये सब दर्ज करने के पश्चात आपको next विकल्प पर click करना होता है।

इस प्रकार से और भी कई स्टेप्स का पालन कर के आसानी से Upstox में Demat & ट्रेडिन्ग खाता ओपन हो जाएगा।


इसे भी पढ़े: What Is Share Market In Hindi? – शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी यहां मिलेगी


Upstox refer and earn क्या है?


अब मैं आपको upstox refer & earn ऑफ़र से जुड़ी जानकारी देने वाला हूँ। तो आपको बता दें कि upstox refer & earn के माध्यम से हम घर बैठे भी चाहे तो रेफ़रल से 800 रुपए की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

या देखा जाए तो यदि आप प्रति दिन कम से कम 10 लोगो को refer करते हैं तो भी आप हर रोज 8 हजार रुपए तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं और महिने की बात करें तो आप प्रति माह 2 लाख 40 हजार रुपए कमा सकते हैं।

upstox referral code से पैसे कैसे कमाए ?

जैसा कि आपको सबसे पहले upstox में खाता खोलना होता है। उसके बाद जब आप e-kyc कर लें, तो उसके बाद आपको इसके लिए refer & earn के माध्यम से अन्गिनत पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको हर एक referral के 800 रुपए प्राप्त होते हैं।

पैसे प्राप्त होने के बाद आप चाहे तो अपने बैंक खाता मे भी निकासी कर सकते हैं। आप इसमें मिले पैसे को आप जिन भी खाता को upstox से लिंक करके रखे हैं उससे पैसे की निकासी आसानी से कर सकते हैं।

upstox का मालिक कौन है ?

upstox in Hindi के आगे के लेख में यदि हम upstox के मालिक की बात करें, तो उनका नाम RKSV securities है। upstox को शुरू Ravi kumar, Shrinivas viswanath और Raghu kumar की ओर से सन 2009 में किया गया था।

लेकिन जब इसकी शुरुआत की गई थी तब इस कंपनी का नाम RKSV Securities रखा गया था। परंतु उसके पश्चात इसके नाम को चेंज करके upstox रख दिया गया है।जो कि आज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

Upstox refer and earn money को Bank account में withdraw कर सकते हैं या नहीं ?

आप चाहें तो upstox refer and earn से कमाए हुए पैसे को अपने बैंक खाते में बहुत ही सरलता से withdraw करने की प्रक्रिया को पुर्ण कर सकते हैं। जब भी आप upstox में खाता खोलते है तब आप अपने बैंक खाते को upstox से लिंक करते है।

आप चाहें तो इस बैंक खाता में आसानी से अपने referral commision को withdraw कर सकते हैं। आप हर दिन अपने खाते में लगभग 8 हजार रुपए withdraw काफ़ी सरलता से कर सकते हैं।


निष्कर्ष

तो, कैसा लगा आपको हमारा upstox review in Hindi का यह बेहतरीन पोस्ट। उम्मीद है कि आपको upstox से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आपको upstox से जुड़ी कोई भी प्रश्न पुछ्ना है, तो आप हमारे कोमेन्ट box में पुछ सकते हैं। यदि आपको upstox review in Hindi का यह पोस्ट पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment