महिलाओं की हॉर्लिक्स के फायदे, साइड इफेक्ट, इसे पीने का तरीका

आज महिलाओं को भी सही खानपान की जरूरत है, वर्तमान में महिलाओं का शरीर बहुत कमजोर होता जा रह यही इसलिए उन्हें बहुत सी दिकतो का सामना करना पड़ता है इसलिए हमने इस लेख में महिलाओं की हॉर्लिक्स के फायदे के बारे में बताया है।

महिलाओं की हॉर्लिक्स के घटक

हॉरलिक्स पोषक तत्वों से भरपूर एक बहुत ही अच्छा ब्रांड है, जो कि पहले के समय में केवल बच्चों के बेहतर ग्रोथ के लिए बनाया जाता था। परंतु अभी के समय में यह महिलाओं की ग्रोथ को भी Maintain रखने के लिए बनाया जाता है।

हॉर्लिक्स के अंतर्गत बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर को मजबूत रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। महिलाओं की हॉर्लिक्स के निम्नलिखित घटक है जैसे कि- 

गेहूं का आटा, माल्ट गेहूं, तेल, नमक, चीनी, सूखा दूध, एंटी कुकिंग एजेंट, कैल्शियम कार्बोनेटेड, विटामिन, खनिज, इत्यादि।

महिलाओं की हॉर्लिक्स में कोसने पोषक तत्व है 

Women’s Horlicks Benefits And Side Effects

महिलाओं के हॉर्लिक्स में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि- मैग्नीशियम, विटामिन C, विटामिन D, विटामिन K2, विटामिन A, विटामिन B, विटामिन E, विटामिन B12, विटामिन B7, विटामिन B1, विटामिन B2, प्रोटीन, जिंक, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरीज, सुक्रोज, कॉपर, फैट, एनर्जी, क्लोराइड, बायोटीन, आयोडीन, पैंटोथैनिक एसिड, फोलिक एसिड, सेलेनियम, पोटेशियम, इत्यादि।

महिलाओं के हॉर्लिक्स के फायदे और नुकसान (Women’s Horlicks Benefits And Side Effects)

महिलाओं में Women’s Horlicks पीने के बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। यह महिलाओं के शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होता है।

परंतु Women’s Horlicks Benefits के साथ-साथ कुछ नुकसान भी देखने को मिलते हैं। तो आइए महिलाओं की हॉर्लिक्स के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानते हैं।

महिलाओं की हॉर्लिक्स के फायदे (Women Horlicks Ke Fayde)

महिलाओं की हॉर्लिक्स के बहुत सारे फायदे होते हैं, जो कि निम्नलिखित हैं-

  1. हड्डियों और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है, और मसल ग्रोथ के लिए भी अच्छा होता है।
  2. फास्ट मेटाबॉलिज्म और पाचन प्रक्रिया में भी मददगार होता है।
  3. शरीर की कमजोरी को दूर करने और एनर्जी बूस्ट करने के लिए भी सहायक होता है।
  4. कील-मुंहासों जैसी त्वचा रोगो के लिए भी फायदेमंद होता है।
  5. हॉर्लिक्स शारीरिक और मानसिक विकास में भी मदद करता है।
  6. हॉर्लिक्स भूख बढ़ाने और वजन बढ़ाने में भी मदद करता है।
  7. आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है।
  8. हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी उपयोगी होता है, इत्यादि।

वीमेन हॉर्लिक्स के नुकसान (Women’s Horlicks Side Effects)

किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से उसके दुष्परिणाम भी देखने को मिलते हैं। ठीक इसी तरह से Women’s Horlicks का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

वैसे तो आमतौर पर हॉर्लिक्स पीने से कोई नुकसान नहीं होता है, परंतु हॉर्लिक्स के अंतर्गत बाकी अन्य पोषक तत्वों के साथ साथ शक्कर की मात्रा भी मौजूद होती है, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है और वजन बढ़ाने का मुख्य कारण भी बन सकता है। इसीलिए हॉर्लिक्स का नियमित रूप से ही सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़े: Bornvita Ke Fayde

Pregnancy Me Horlicks Pina Chahiye In Hindi

Women’s Horlicks महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं डॉक्टर के सलाह के अनुसार Women’s Horlicks का सेवन कर सकती हैं। हॉर्लिक्स के अंतर्गत बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली कमजोरी, थकान, जैसी छोटी-मोटी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है।

वीमेन हॉर्लिक्स पीने से क्या होता है

विमेन हॉरलिक्स पीने से महिलाओं के शरीर में स्वास्थ्य से जुड़े हुए बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं। विमेन हॉरलिक्स में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, जैसे कई सारे अन्य आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत मददगार होता है। प्रेगनेंसी के दौरान भी हॉर्लिक्स का सेवन करना शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।

Women’s Plus Horlicks Age Limit

Women’s Horlicks पोषक तत्वों से भरपूर एक बहुत ही अच्छा Food Drink होता है, जोकि 19 से 50 साल की महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

ये भी पढ़े: Resume Kaise Banaye

क्या महिलाओं के हॉर्लिक्स से वजन बढ़ता है

हां! विमेन हॉरलिक्स का सेवन करने से वजन बढ़ता है। इसके अंतर्गत बहुत सारे पोषक तत्व के साथ साथ चीनी जैसे अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो कि वजन बढ़ाने में सहायक होता है।

महिलाओं के हॉर्लिक्स को कहा से खरीदे

दोस्तों मार्किट में बहुत तरह के Horlicks मिलते है आप किसी Chemist से यह ले सकते है, लेकिन आप घर बैठे भी महिलाओं के हॉर्लिक्स को खरीद सकते है। इसके साथ मार्किट में बहुत से हॉर्लिक्स है जो सिर्फ महिलाओं के लिए है हमने सभी का लिंक निचे दिया है आप वहा से अपनी जरूरत से हिसाब से खरीद सकते है।

Horlicks Women’s Plus Caramel CartonBuy Now
Mother’s HorlicksBuy Now
Women’s Horlicks Health and Nutrition DrinkBuy Now

ये भी पढ़े:

Leave a Comment