B Pharma Kya Hai | B Pharma Course Details in Hindi |

यहां हम आपको B Pharma Kya Hai और B Pharma Details in Hindi के बारे में बतयंगे। इसके साथ यहां आपको इस कोर्स से संबंधित सटीक जानकारी मिलगी वो भी आसान भाषा में।

बी फार्मा से जुडी सभी जानकारी हमने इस लेख में शेयर करे है कृपया इस लेख को जरूर पढ़े।


बी फार्मा करो और कमाओ 1 लाख तक प्रति माह।

आइए जानते है बी फार्मा क्या है हिंदी में।

B Pharma Kya Hai?

बी.फार्मा (B Pharma) या बैचलर ऑफ फार्मेसी (Bachelor Of Pharmacy) एक चार वर्षीय स्नातक डिग्री है जिसमें छात्र-छात्राएं दवाओं को तैयार करने के तरीकों और प्रक्रिया का अध्ययन करते हैं और दवाओं का वितरण कैसे होता है उसके बारे में शिक्षा ग्रहण करते हैं।

आजकल बढ़ती बिमारियों और उनकी रोकथाम के लिए मेडिकल जगत में बी फार्मा के कोर्स की वैल्यू कई गुना बढ़ गयी है। 

कोई भी छात्र  या छात्रा फार्मासिस्ट (Pharmacist) बनना चाहते हैं उनके लिए यह डिग्री कोर्स अनिवार्य है ताकि उन्हें दवा विज्ञान का गहन ज्ञान हो सके। बी फार्मा  चार वर्षीय  कोर्स है यह कोर्स जैव रासायनिक विज्ञान और स्वास्थ्य सेवा व्यवसाय के बारे में उपयोगी ज्ञान प्रदान करता है।

B Pharma Course Details in Hindi

पात्रता मानदंड की एक सूची है जिसका छात्रों को बी फार्मेसी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन करने से पहले पालन करना होता है। वे इस प्रकार हैं,

  • छात्रों को अपनी 10+2 की परीक्षा 50% के साथ और अनिवार्य विषयों जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / गणित और अंग्रेजी के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  •  गैर-औपचारिक आधारित स्कूलों जैसे एनआईओएस और राज्य आधारित ओपन स्कूलिंग से 10+2 उत्तीर्ण करने वाले छात्र इस पाठ्यक्रम के लिए पात्र नहीं हैं।
  •  छात्रों को फार्मा कॉलेज में प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर से पहले 17 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए
  •  मेट, बिटसैट, जेईई, केसीईटी जैसी बी फार्मेसी प्रवेश परीक्षाओं को पास करने वाले छात्र इस कोर्स के लिए पात्र हैं।

बी फार्मा फीस/ B Pharma Ki Fees Kitni Hai?

बी फार्मा कोर्स की फीस अलग अलग शहर और कॉलेजेस (Colleges) में अलग अलग होती है पर देखा जाये तो इस कोर्स की शुरुआत 20,000 वार्षिक फीस से लेकर 1,25,000 तक है।

B Pharma Full Form in Hindi / B Pharma Full Form

बैचलर ऑफ फार्मेसी (Bachelor Of Pharmacy)  

B Pharma Kitne Saal Ka Hota Hai?

बी.फार्मा (B Pharma) या बैचलर ऑफ फार्मेसी (Bachelor Of Pharmacy)  4 साल का होता है जिसमे 8 समेस्टर होते हैं।


बी फार्मा में एडमिशन कैसे लें 

फार्मेसी शिक्षा के क्षेत्र में बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी.फार्मा) एक स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम है। मेडिकल क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्र (डॉक्टर बनने के अलावा) 12वीं (पीसीएम/बी) पूरा करने के बाद इस कोर्स को चुन सकते हैं।

इस डिग्री को पूरा करने के बाद छात्र फार्मासिस्ट के तौर पर प्रैक्टिस कर सकते हैं और दवाओं के नुस्खे, निर्माण और प्रावधान से संबंधित कई उद्योगों में काम कर सकते हैं। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र या छात्रा को इंटरमीडिएट में PCB होना ज़रूरी होता है।

जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय, मणिपाल कॉलेज फॉर फार्मास्युटिकल साइंसेज आदि जैसे कई विश्वविद्यालयों में बी फार्मेसी प्रवेश संपन्न हुए हैं। शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए पश्चिम बंगाल बी फार्मेसी प्रवेश भी 17 जुलाई 2021 को संपन्न हुआ है।

बी फार्मेसी में प्रवेश ज्यादातर प्रवेश परीक्षाओं जैसे एनईईटी (NEET), बिटसैट(BITSAT), डब्ल्यूबीजेईई(WBJEE) आदि के परिणामों के आधार पर किया जाता है।

हालांकि कुछ कॉलेज मेरिट के आधार पर छात्रों का नामांकन करते हैं।एक बार जब आप शॉर्टलिस्ट हो जाते हैं, तो आपसे काउंसलिंग प्रक्रिया से गुजरने की उम्मीद की जाती है, जो कि बी फार्मेसी प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवश्यक सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे आईडी प्रूफ, फोटोग्राफ, परीक्षा प्रमाण पत्र, कुछ घोषणाएं आदि जमा करने के अलावा और कुछ नहीं है।

उसके बाद किसी भी मेडिकल संस्थान में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते है या फिर हर साल होने मेडिकल परीक्षा आयोजित की जाती है। जिसमे हिस्सा लेकर भी छात्र छात्राएं सरकारी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

जिसमे SC, ST, OBC छात्र-छात्राओं को स्कालरशिप की सुविधा भी मिलती है जिससे वे कम फीस में ये कोर्स आसानी से कर सकते है।

इसके लिए आपको देश भर में होने वाली एंट्रेंस परीक्षाओं पर नज़र रखनी होगी और उसका फॉर्म भरना होगा। जिसको पास करने के बाद आप किसी भी सरकारी संसथान में एडमिशन ले सकते हैं और भविस्य में फार्मासिस्ट बनकर देश की सेवा में अपना योगदान दे सकते हैं।

बी फार्मा सिलेबस / बी फार्मा कोर्स सब्जेक्ट्स 

बी फार्मा में मुख्या रूप से यह 4 सब्जेक्ट्स होते है जैसे जैसे सेमेस्टर बढ़ते जाते हैं वैसे वैसे इन सब्जेक्ट्स की गहन जानकारी के लिए और Books जुड़ती जाती हैं जिससे बच्चो को ज्ञान मिलता जाता है।

  • मानव शरीर रचना विज्ञान और शरीर क्रिया विज्ञान (Human Anatomy & Physiology)
  • जीव रसायन (Biochemistry)
  • फार्मास्युटिकल मैथ्स एंड बायोस्टैटिस्टिक्स (Pharmaceutical Maths & Biostatistics)
  • फार्मास्युटिकल बायोटेक्नोलॉजी (Pharmaceutical Biotechnology)

बी फार्मा करने के बाद सैलरी

भारत में, फार्मेसी शिक्षा पूरी करने वाले छात्र छात्राओं  के लिए रोजगार के कई अवसर उपलब्ध हैं। इस पेशे में आप किसी भी मेडिकल कंपनी में काम कर सकते है और अच्छा जीवन यापन कर सकते हैं।

इस क्षेत्र में एक फ्रेशर के लिए शुरुआती वेतन 10,000 से 20,000 रुपये हो सकता है।

इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के बाद, आप लगभग 30-40,000 रुपये कमा सकते हैं। और अगर आप विदेश में काम करना चाहते हैं तो विदेश में शुरुआती वेतन $15000 से $25000 प्रति वर्ष के बीच कहीं भी हो सकता है।


इसे भी पढ़े: बी. कॉम. (B.Com) क्या है | बी. कॉम. कैसे करें पूरी जानकारी


Conclusion

बी फार्मा आज कल छात्र छात्राओं में बहुत ही चर्चा में होता है क्यूंकि ज़्यादातर हमारे देश के युवा मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाने में लगे हुए है। और ये हमारे देश के लिए गर्व की भी बात है।

क्यूंकि आज का युवा समझदार है और एक स्वस्थ और निरोगी भारत को बनाने में ऐसे ही युवाओं की ज़रूरत है हमे और बी फार्मा करने के बाद युवा देश हिट में अपना सुनहरा भविष्य बना सकते है जैसा की पिछले दशकों से मेडिकल जगत में हमारा देश योगदान देता आ रहा है।

वैसे ही आने वाला भारत अपने गर्भ में हमारे देश के नए और कुशल फार्मासिस्ट को समेटे हुए है जो समय आने पर देश हिट में अपना योगदान देंगे और भारत का नाम रोषन करेंगे।


1 thought on “B Pharma Kya Hai | B Pharma Course Details in Hindi |”

Leave a Comment