हॉर्लिक्स को पीने के फायदे और नुकसान, हॉर्लिक्स पीने का तरीका

हॉर्लिक्स को पीने के फायदे और नुकसान: दोस्तो जैसे की सबको पता है कि इस समय बच्चे काफी कमजोर हो रहे है क्योंकि उन्हें जो पोषण आहार चाहियें होता है लेकिन उन्हें उनकी रोजाना के खाना से नहीं मिल पा रहा है जिस कारण से बच्चे कमज़ोर होते चले जाते है और वो बाकी बच्चो से पीछे हो जाते है लेकिन आज हम आपके लिये बच्चों के लिये जरूरी विटामिन और कैल्शियम को पूरा करने का काम करती है।

अगर दोस्तो आपको हमारी इस बात को लग रहा है कि हम होर्लिक्स की बात कर रहे है तो आप बिल्कुल सही सोच रहे है क्योंकि होर्लिक्स में वो सभी विटामिन और कैल्शिम होते है जिसकी मदद से बच्चों के विकास के लिये जरूरी पोषण मिल सके।

चलिये दोस्तो हम होर्लिक्स के बारे में पूरी जानकारी जान लेते है होर्लिक्स को पीने के फायदे और नुकसान के बारे में भी जान लेते है –

हॉर्लिक्स क्या हैं

हॉर्लिक्स को पीने के फायदे और नुकसान

हॉर्लिक्स एक पोषण से पूर्ण पेय पदार्थ या एक हेल्थ ड्रिंक है। भारत में इस समय यूनिलीवर कंपनी इसका उत्पादन कर रही हैं। यह बच्चों के शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाकर एनर्जी बूस्टर की तरह कार्य करता है । मूलत: हॉर्लिक्स एक कंपनी है जिसका नाम ब्रिटिश मूल के भाई जेम्स और विलियम्स हार्लिक के नाम पर रखा गया है ।

होर्लिक्स ये उत्पादन पोषण पूरक के रूप में बेचा जाता है। कंपनी हॉर्लिक्सने पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में पेय तैयार किया और फिर यह पूरी दुनिया भर में फैलता चला गया।

आइए आज आपको हॉर्लिक्स से जुड़ी और जानकारियां जैसे Horlicks Ke Fayde, या हॉर्लिक्स कब पीना चाहिए, इसकी विशेषताएं क्या हैं ? इन सबके बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं ।

हॉर्लिक्स के घटक

हॉर्लिक्स के घातक में गेहूं के आटे और माल्टेड बार्ली,मिल्क सॉलिड,वीट ग्लूटेन, शुगर,खनिज, विटामिन्स, सोया प्रोटीन आईसोलटे तथा नमक के मिश्रण से बनाया जाता है । और अन्य सामग्रियों में सूखे मट्ठा, कैल्शियम कार्बोनेट, खनिज, सूखे स्किम्ड दूध, पाम के तेल, एंटी-एजेंट, और विटामिन शामिल हैं ।

इसमें मुख्यत: प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, ज़िंक, मैग्नेशियम, कॉपर, पोटेशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, फैट, शुगर (Sucrose), सोडियम, क्लोराइड , विटामिन C, विटामिन D, विटामिन, विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, विटामिन B7, विटामिन B12 तथा फोलिक एसिड पाया जाता है ।

हॉर्लिक्स में मौजूद पोषक तत्व

( हॉर्लिक्स के अनुसार ) बढ़ते बच्चों की हड्डियों के स्वास्थ्य और हड्डियों में कैल्शियम बढ़ाने के लिए, एकाग्रता को बढ़ाने में, याददाश्त को बेहतर बनाने में तथा शारीरिक रूप से मजबूत बनाने मेंमदद करते हैं । हॉर्लिक्स स्वास्थ्य संबंधी एक पोषण पेय है जिसे संतुलित आहार के रूप में सेवन किया जा सकता है ।

हॉर्लिक्स क्लिनिकली यह साबित करता है कि, हॉर्लिक्स के सेवन से शरीर में पतले टिशू में वृद्धि होती है, और यह बच्चों के शरीर को मजबूत करता है । 

हॉर्लिक्स को पीने के फायदे और नुकसान क्या है?

दोस्तों वैसे तो हॉर्लिक्स एक Healthy Drink है को स्वस्थ को ठीक रखता है लेकिन जैसे हॉर्लिक्स को पीने के फायदे है वैसे ही इसके पीने के कुछ नुकसान भी है।

हॉर्लिक्स पीने के फायदे

  • हॉर्लिक्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक है । 
  • यह हड्डियों और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है ।
  • हॉर्लिक्स में विटामिन बी, सी, डी, ई, कैल्शियम व फाइबर जैसे 14 अलग-अलग तरह के विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं। जिसके कारण यह विटामिन और मिनरल से भरा हुआ है जो शरीर के कमजोरी को दूर करके एनर्जी को बूस्ट करता है ।
  • यह त्वचा को सुंदर रखता है, तथा कील मुहांसे से भी छुटकारा दिलाता है ।
  • यह मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने में सहायक है ।
  • यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने में भी काफी अधिक सहायक है
  • हॉर्लिक्स एक पोषण से पूर्ण पेय है । जो माल्टेड मिल्क पाउडर से बनाया जाता है । यह भूख बढ़ाने में सहायक है ।
  • यह आंखों की रौशनी बढ़ाने में भी मददगार है ।
  • यह हृदय के लिए भी उपयोगी है । यह हृदय को स्वास्थ्य रखता है ।

हॉर्लिक्स पीने के नुकसान

  • हॉर्लिक्स पीने का वैसे तो कोई बड़ा नुकसान नहीं हैं। लेकिन इसमें कुछ खामियां जरूर हैं। इसमें शुगर का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिए सही नहीं है।
  • हॉर्लिक्स को ज्यादातर लोग दूध के साथ मिक्स करके पीते हैं और कंपनी ने इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए शायद इसमें शुगर का इस्तेमाल किया हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है। दूध में भी पहले से नेचुरल शुगर मौजूद होती हैं।
  • कुछ लोग मानते हैं की हॉर्लिक्स पीने से उनकी लंबाई बढ़ जाएगी, शरीर मोटा हो जाएगा और मसल्स बन जाएंगी। लेकिन यह सिर्फ हॉर्लिक्स पीने से ही नहीं होगा, इन सब के लिए आपको अपनी पूरी डाइट पर ध्यान देना होगा। हॉर्लिक्स पीने के फायदे आपको तभी सही से प्राप्त हो सकते हैं जब आपकी डाइट और लाइफ स्टाइल सही होगी।
  • जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा हैं या जो लोग वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं, उनके लिए भी हॉर्लिक्स सही नहीं हैं। हॉर्लिक्स पीने से वजन बढ़ने की संभावना रहती हैं।
  • साथ ही शुगर के रोगियों को भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए। हॉर्लिक्स पीने के नुकसान ज्यादा गंभीर नहीं हैं, लेकिन फिर भी सावधानी बरतनी जरूरी हैं।

हॉर्लिक्स कंपनी इसे एक से नौ साल के बच्चों को दिन में दो या तीन बार दूध या पानी के साथ देने की सलाह देती है । इसके अलावा, बच्चे के मेडिकल इतिहास और स्थिति के अनुसार , बच्चे को डॉक्टर से सलाह लेकर हॉर्लिक्स दें। इसे सुबह दिन या शाम कभी भी ले सकते हैं ।

हॉर्लिक्स कैसे बनाये

हॉर्लिक्स बनाना बेहद ही आसान कार्य है, यह चुटकियों में सम्पन्न हो जाता है। आइए देखते हैं की हॉर्लिक्स को पीने लायक कैसे बनाएं ?

  • सर्वप्रथम एक कप में 2-3 चम्मच (25-30 ग्राम) के आसपास हॉर्लिक्स डालें।
  • उसके बाद इसके ऊपर 150-200 ml गर्म किया हुआ दूध डालें।
  • हॉर्लिक्स को चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • उसके बाद आराम से बैठकर इसका मजा लें।

हॉर्लिक्स पीने का तरीका

बेहतर परिणाम के लिए इसे हमेशा गर्म दूध के साथ ही पीना चाहिए, लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्हे दूध पचता नहीं या दूध पीना पसंद नहीं हैं। वो लोग हॉर्लिक्स को गर्म पानी में मिक्स करके भी पी सकते हैं।

हॉर्लिक्स कितने साल के बच्चों को देना चाहिए ?

डॉक्टर से परामर्श करके अपने बच्चों या व्यस्कों को हॉर्लिक्स पिलाना शुरू करें । ये 19 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चे के लिए हॉर्लिक्स लाइट का उपयोग किया जाता है । आजकल मदर हॉर्लिक्स आदि भी काफी प्रचलन में हैं ।

हॉर्लिक्स आयु सीमा

5 साल से ज्यादा के बच्चों को आप डॉक्टर की सलाह से हॉर्लिक्स दे सकते हैं। जबकि 2-3 साल के बच्चों के लिए जूनियर हॉर्लिक्स उपयोगी माना जाता हैं।

ये भी पढ़े:

Leave a Comment