What Is Share Market In Hindi? – शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी यहां मिलेगी

दोस्तों भले ही आप शेयर मार्केट में निवेश ना करते हो या फिर आपको शेयर मार्केट के विषय में ज्यादा जानकारी ना हो लेकिन फिर भी आपने Share market ,stock market जैसे शब्द लोगों के मुंह से जरूर सुने होंगे।आज के इस लेख में हम आप सभी पाठकों के लिए What is Share market in Hindi (शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी) लेकर आए हैं।

आज के समय में हर कोई व्यक्ति अपनी जॉब ,बिजनेस के अलावा आय के दूसरे स्रोत के बारे में सोचता है ऐसे में सबसे बेहतर और फायदेमंद Share market होता है। कुछ लोग शेयर मार्केट में अमीर बनने के लिए लगाते हैं तो कुछ लोग शेयर मार्केट में long terms plan को चुनते हैं जिनसे उनका पैसा सुरक्षित हो जाता है और निश्चित समय के बाद एक मोटी रकम मिलती है।

शेयर मार्केट वित्तीय जोखिम से भरा हुआ है इसीलिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको उसके बारे में अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए तब जाकर इन्वेस्ट करना चाहिए क्योंकि इसमें फायदा भी बहुत अधिक होता है और नुकसान भी बहुत ही अधिक होता है। शेयर मार्केट से जुड़ी सभी जानकारियां आज हम इस लेख Share market in Hindi में उपलब्ध करवाने वाले हैं इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।


शेयर मार्केट क्या होता है – what is share market in Hindi

शेयर मार्केट क्या होता है

शेयर बाजार भी एक सामान्य बाजार की तरह ही होता है जहां पर चीजों का मोल भाव करके खरीद और बेच होती है Share market को Stock market भी कहते हैं।आम बाजारों की तरह शेयर बाजार में किसी स्थान पर जाकर शेयर खरीदने और बेचने की जरूरत नहीं पड़ती।

शेयर बाजार का नियंत्रण नेशनल स्टाक्स एक्सजेज द्वारा किया जाता है यही से ब्रोकर्स कंप्यूटर के माध्यम से जुडकर पूरे देश में कहीं भी रहकर शेयर खरीदवाते और बेचवाते हैं। जिसके बदले में लोगों से अपना ब्रोकरेज लेते हैं।

नेशनल स्टाक एक्सजेज और बांबे स्टाक एक्सजेज पर लिस्टेड कंपनियां ही अपने शेयर को खरीद या बेच सकती है। Share market में केवल stocks ही खरीदे या बेचे नहीं जाते बल्कि  mutual funds ,bonds, derivatives भी खरीदे और बेचे जाते हैं।

किसी को भी शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले What is Share market in Hindi को अच्छी तरह से जरूर समझ लेना चाहिए।

स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनियां अपनी आवश्यकता के अनुसार शेयर को आम जनता के बीच बेचने का फैसला लेती हैं।

उन्हीं शेयर्स को हम और आप खरीदते हैं और उतने ही अनुपात के कंपनी के मालिक बन जाते हैं जो कंपनी फायदे में चलती है उसके शेयर्स के दाम बढ़ते जाते हैं और तब हम उन शेयर्स को बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा पाते हैं इस प्रकार शेयर मार्केट से पैसे कमाए जाते हैं।


शेयर मार्केट कैसे सीखे

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है इस शेयर मार्केट में बहुत ही बड़ा वित्तीय जोखिम है इसलिए शेयर मार्केट में हर एक कदम बहुत ही समझ बूझ कर रखना होता है क्योंकि एक छोटी सी गलती आपकी पूरी पूंजी को डूबा सकती है।

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले शेयर मार्केट के बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त करें शेयर मार्केट कैसे काम करता है शेयर मार्केट क्या है तथा शेयर मार्केट में निवेश कैसे खरीदे जाते हैं इन सभी पर विस्तृत रूप से किसी भी माध्यम से जानकारी लें और तब जाकर शेयर खरीदे और बेचे।

नीचे हमने आपको कुछ तरीकों के बारे में बताया है जिनसे आप शेयर मार्केट के बारे में बेहतर रूप से जान सकते हैं तथा शेयर कब खरीदनी चाहिए और कब भेजनी चाहिए के बारे में भी जान पाएंगे।

#1. Successfull लोगों को फालो करें

किसी भी प्रकार की परीक्षा हो या फिर बिजनेस या कोई अन्य इन सभी में आपको टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जाना होता है यह आपको सफल लोगों से अच्छा कोई नहीं बता सकता क्योंकि वह पहले से ही उस फील्ड में सफलताएं हासिल कर चुके हैं और उन्हें पता है कि कैसे क्या करना होता है इसलिए यदि आप शेयर मार्केट में आ रहे हैं तो शेयर मार्केट के नामचीन प्रतिष्ठित लोगों के बारे में रिसर्च करें और उनके द्वारा बताए गए टिप्स एंड ट्रिक्स को सही तरीके से फॉलो करें।

#2. Share market से संबंधित books पढ़ें

शेयर मार्केट के सीखने का सबसे उम्दा और पुख्ता तरीका किताबें पढ़ना है क्योंकि किताबें हमें बहुत कुछ सिखाते हैं बहुत से सक्सेसफुल लोग हैं जिन्होंने शेयर मार्केट के ऊपर अपनी अपनी किताबें लिखी हैं और अपने विचार प्रस्तुत किए हैं आपके देने पड़ते हैं तो जरूर शेयर मार्केट के बारे में अच्छी से अच्छी जानकारी ले पाएंगे। शेयर मार्केट के सीखने के लिए आप नीचे दीजिए किताबों में से किसी एक को यह सभी को पढ़ सकते हैं-

  1. समझदार निवेशक
  2. ए टू जेड शेयर मार्केट
  3. द वारेन बफेट
  4. शेयर मार्केट में निवेश और ट्रेडिंग के सीक्रेट्स
  5. हाउ टू मेक प्राफिट इन शेयर मार्केट

#3. YouTube channel और website से 

बहुत से ऐसे यूट्यूब चैनल और वेबसाइट मौजूद हैं जो आपको फ्री में शेयर मार्केट के बारे में जानकारी देते हैं और सिखाते भी हैं यदि आप इन्हें फॉलो करते हैं और बेहद आसान भाषा में शेयर मार्केट के बारे में उम्दा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।साथ ही साथ कुछ ही समय के अंदर पैसा कमाना भी शुरू कर सकते हैं।


इसे भी पढ़े: 8 Paisa Kamane Wala App


Share market kaise start kare

शेयर मार्केट शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए क्योंकि यहां पर वित्तीय जोखिम होता है इसलिए जब तक आप अपने आप को शेयर मार्केट में कंफर्ट महसूस ना करें तब तक ना आए और शुरुआती दौर में अपनी पूंजी इस में इन्वेस्ट ना करें।

अपना बैकअप प्लान तैयार करने के बाद ही शेयर मार्केट में कूदे और उतने ही पैसे लगाएं जिनके डूब जाने से आपको कुछ विशेष फर्क ना पड़े।

शेयर बाजार की जानकारी – Share market knowledge in hindi

शेयर बाजार के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप बुक्स की मदद ले सकते हैं यूट्यूब चैनल पर वीडियो देख सकते हैं वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ सकते हैं इसके अलावा जो लोग इस फील्ड में प्रैक्टिकली वर्क कर रहे हैं।

उनसे भी मदद ले सकते हैं और शेयर मार्केट के बारे में जान सकते हैं।शेयर मार्केट के बारे में जानकारी लेने के बाद धीरे-धीरे करके थोड़ा थोड़ा पैसा उसमें इन्वेस्ट करना शुरू करें और अपना खुद का पर्सनल एक्सपीरियंस ले जब उसमें आप कंफर्म हो जाए तो उसके बाद ही ज्यादा पैसा लगाना शुरू करें।


हमने आज क्या सीखा

मित्रों आज के इस लेख में हमने आपको what is share market in Hindi के बारे में जानकारी दी, साथ ही साथ शेयर मार्केट क्या है, शेयर मार्केट कैसे सीखें के बारे में भी बताया। उम्मीद करता हूं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको शेयर मार्केट से जुड़ी सभी जानकारियां मिल गई होंगी यदि यह लेख आपको अच्छा लगा है तो इसे अपने रिश्तेदारों, मित्रों, सहपाठियों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी शेयर मार्केट के बारे में जानकारी मिल सके।

3 thoughts on “What Is Share Market In Hindi? – शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी यहां मिलेगी”

Leave a Comment