बुखार की सबसे अच्छी दवा के नाम की लिस्ट | Paracetamol Tablet Uses In Hindi

बदलते मौसम और शारीरिक क्रियाओं के कारण छोटे-मोटे बुखार तो व्यक्ति को होते रहते है। चिकित्सा क्षेत्र में बुखार के लिए कई सारी दवाएं बनाई गई हैं जिससे शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है। उनमें से ही पेरासिटामोल और एस्पिरिन बुखार की सबसे अच्छी दवा है।

इस लेख में हम Paracetamol Tablet Uses In Hindi के बारे बे बतएंगे, इसके साथ कुछ बुखार की सबसे अच्छी दवा साझा करेंगे ये दवाइयां बड़े से लेकर छोटा कोई भी व्यक्ति बुखार में ले सकता है। अगर आपके शरीर का तापमान 98.6F से ज्यादा हो तो आप इस दवाई का सेवन कर सकते है।

Paracetamol Tablet Uses In Hindi (पेरासिटामोल किस काम आती है)

पेरासिटामोल एक बहुत ही अच्छा दर्द नाशक और बुखार में होने वाले शरीर के ताप को कम करने वाला दवाई है,यह बुखार की सबसे अच्छी दवा में से एक है। बुखार में अक्सर हाथ पैर और सर में दर्द होता है पेरासिटामोल का सेवन करने से चार-पांच घंटे में आपको आराम मिल सकता है यह एक प्रकार से Painkiller का काम करता है।

Side Effects Of Paracetamol

अगर आप पेरासिटामोल अधिक मात्रा में सेवन कर रहे हैं या फिर गलत प्रकार से पेरासिटामोल का सेवन करने से आपको निम्नलिखित साइड इफेक्ट देखने मिल सकती है:-

  • पेट में दर्द
  • स्किन एलर्जी
  • ब्लड डिसऑर्डर
  • उल्टी
  • भूख की कमी
  • डायरिया आदि।

Nimesulide Tablet Uses In Hindi

निमेसुलाइड एक ऐसी दवा है जो प्रोस्टाग्लैंडीन रसायन को अवरूद्ध करके सूजन और सिर दर्द काम करता है। व्यक्ति को अगर सूजन और सिर दर्द अधिक होती है तो वो इस दवा को डॉक्टर के परामर्श से ले सकते है।निमेसुलाइड एनएसएआईडी दवाओं से संबंधित दावा है जो आसानी से किसी भी मेडिकल में मिल जाता है।

Dolo 650 Tablet Uses In Hindi

Dolo 650 टैबलेट का उपयोग 2 वर्ष से लेकर बुजुर्ग तक भी कर सकते है। इस टेबलेट का भी उपयोग बुखार सर दर्द और बदन दर्द में भी आ जाता है। डॉक्टर की सलाह लेने के बाद आप इसका सेवन बुखार और सर दर्द में कर सकते हैं।

इसका सेवन आपको दिन में कितनी बार करना है और कितना करना है यह आपके ऊपर निर्भर करता है अगर आपकी उम्र 12 साल से कम है तो दिन में तीन बार ही उसका सेवन कर सकते हैं इससे ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति को दिन में 4 बार टेबलेट का सेवन करना चाहिए जिससे ज्यादा जल्दी आप को बुखार और सर दर्द से निजात मिलेगा।

Crocin Tablet Uses In Hindi

क्रोसिन दवा का उपयोग बुखार और दर्द में किया जाता है यह टेबलेट किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाती है। अगर किसी को दवाइयों से एलर्जी होती है तो डॉक्टर के परामर्श लेने के बाद ही क्रोसिन का सेवन करें ऐसा करने से आपको कोई भी साइड इफेक्ट देखने नहीं मिलेगा।

क्योंकि यहां दवाई दर्द से निजात पाने के लिए की जाती है इसलिए कई व्यक्ति इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं जिससे उनके शरीर में अलग प्रकार की बीमारी उत्पन्न हो सकती है।

Acetaminophen Uses In Hindi

Acetaminophen पेरासिटामोल के जैसे ही काम करने वाला दवाई है। यह टेबलेट भी दिमाग जाने वाले रासायनिक संदेश वाहक को रोकने व काम करने का काम करता है जिससे बुखार व सर दर्द कम होता है।

इसके अलावा मांसपेशियों में दर्द, दांत दर्द, कमर दर्द, जुकाम बुखार में भी Acetaminophen का सेवन करने से समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इस दवाई से भी कुछ दुष्परिणाम होते हैं जिसे डॉक्टर से समझ लेने के बाद ही इस दवाई का उपयोग करें।

Cetamol Tablet Uses In Hindi

Paracetamol और cetamol के सिर्फ नाम ही नहीं मिलते है बल्कि cetamol का उपयोग भी paracetamol के तरह बुखार और सिर दर्द के साथ अन्य दर्द के लिए भी किया जाता है।

Cetamol का उपयोग डॉक्टर के परामर्श से कर सकते हैं अगर आपके शरीर का तापमान बढ़ गया है और आप को बुखार हो गया है तो सेटामोल टैबलेट उसके लिए बहुत ही ज्यादा असरदार हो सकता है। इस टेबलेट का उपयोग अधिक मात्रा में किया जाए तो इसका दुष्परिणाम आपके सामने आ सकता है।

ये भी पढ़े:

Leave a Comment