Dividend Meaning In Hindi | Dividend Kya Hota Hai

दोस्तों, क्या आप जानते हैं की डिविडेंड क्या होता है और Dividend Meaning In Hindi यदि नही, तो आपके लिए ये पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम डिविडेंड क्या है और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को आपके साथ शेयर करने वाले हैं। डिविडेंट से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने हेतु इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

सरल शब्दों में समझा जाए तो जब भी हम लोग किसी स्टॉक मार्केट या शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करते है, तो हमें इसमें दो प्रकार से लाभ प्राप्त हो सकता है। सबसे पहले तो आपके स्टॉक मार्केट के कीमत में लाभ प्राप्त हो सकता है तो दूसरा आपको डिवीडेंट के माध्यम से भी लाभ प्राप्त हो सकता है।


डिविडेंट क्या है ?

यदि हम लोग Meaning of dividend in Hindi की चर्चा करें, तो इसे हम लोग हिंदी भाषा में लाभांश कहते हैं। अगर आपको लाभांश का अर्थ नही पता है, तो इसका अर्थ होता है लाभ का अंश या फिर लाभ से हमे प्राप्त होने वाला भाग।

डिविडेंड की बात करें तो यह किसी कंपनी के माध्यम से उसके शेयर धारक को प्रदान किया जाने वाला कंपनी का शुद्ध मुनाफे का एक भाग माना जाता है।

कंपनी को जो भी प्रॉफिट प्राप्त होता है, जैसे कि उसमें किसी भी प्रकार का टैक्स और भी विभिन्न प्रकार के अन्य अन्य दूसरे लाभ को कंपनी के शेयर धारकों में एक समान बांट दिया जाता है और यही नही जिन भी लोगों के पास उनके जितने भी शेयर उनके पास मौजूद रहते हैं, उन सभी लोगों को उसी अनुपात में डिविडेंड का फायदा होता है।

डिविडेंड कैसे प्रदान किया जाता है ?

जानकारी के मुताबिक, शेयर होल्डर्स को उनके माध्यम से धारित शेयर्स के हिसाब से ही डिविडेंड प्रदान किया जाता है। यही नहीं जब भी प्रदान किया जाता है तो सबसे पहले डिविडेंड की रकम को प्रति शेयर के मुताबिक घोषणा किया जाता है। उसके बाद जिन व्यक्ति के पास जितना शेयर मौजूद होता है, उसे उतना ही डिविडेंड प्राप्त होता है।

डिविडेंड के कितने प्रकार होते हैं ?

Dividend meaning in Hindi के आगे के पोस्ट में हम आपको डिविडेंड कितने प्रकार के होते हैं, इसकी जानकारी साझा करने वाले हैं:

  • Stock Dividend
  • Scrip Dividend
  • Cash Dividend
  • Liquidating Dividend
  • Property Dividend

क्या loss making कंपनी डिविडेंड प्रदान कर सकती हैं?

ज्यादातर मैंने देखा है और हमारी रिपोर्ट में भी यह साबित हुआ है की ज्यादातर मामलों में प्रॉफिट में रहने वाली कंपनियां ही डिविडेंड का पेमेंट करती है। अगर देखा जाए तो किसी कंपनी को किसी फाइनेंशियल वर्ष में हानि हुआ है, तो भी वो कंपनी लाभांश का पेमेंट कर सकता है।


इसे भी पढ़े: What Is Share Market In Hindi? – शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी यहां मिलेगी


निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट में मैने आपको Meaning of dividend in Hindi से संबंधित सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स को आपके सामने पेश किया है। यदि आपको मीनिंग ऑफ डिविडेंड इन हिंदी से संबंधित कोई भी सवाल पूछना है, तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक पूछ सकते हैं।


Leave a Comment