mobile se paise kaise kamaye | घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके

आज के समय हर व्यक्ति के पास एक स्मार्टफोन होता है, काफी लोगों का मानना है कि एक स्मार्टफोन व्यक्ति के लिए काफी खराब चीज है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उस स्मार्टफोन का इस्तेमाल किस प्रकार से कर रहे हो।

आजकल लोग स्मार्टफोन से ही Online paise कमा रहे है अगर आपको भी जानना है की Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye तो लेख को अंत तक पढ़े।

आज इस लेख में हम आपको 11 ऐसे पैसे कमाने के आसान तरीके बताने बाले है जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, अगर आप एक विद्यार्थी है तो अपनी पढ़ाई के साथ या फिर अगर आप जॉब कर रहे हैं तो अपनी जॉब के साथ मोबाइल से पार्ट टाइम काम करके इन 10 तरीकों की मदद से पैसे कमा सकते हैं।


चलिए अब जानते है की ghar baithe online paise kaise kamaye.

#1. ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग एक बहुत ही पॉपुलर तथा आसान तरीका है, जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप भी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक वेबसाइट की जरूरत होगी, जिसे आप Blogger और WordPress की मदद से आसानी से बना सकते हैं।

Blogger एक फ्री सर्विस है जो कि गूगल की तरफ से देखने को मिलती है, वही WordPress एक paid सर्विस है जिसमें आपको Hosting और Domain के लिए कुछ पैसे देने होते है, WordPress में आपको Blogger की तुलना में काफी काफी features देखने को मिल जाते हैं।

तो अगर आप कुछ पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं तो WordPress पर ही वेबसाइट बनाएं, अगर आपके पास शुरुआत में पैसे नहीं है तो आप Blogger पर वेबसाइट बना सकते हैं।

आपको वेबसाइट बनाने के बाद उस पर आर्टिकल लिखने शुरू कर देने हैं तथा website का SEO भी आपको करना होगा।

कुछ समय के बाद आप अपनी वेबसाइट को Google AdSense के लिए अप्लाई कर सकते हैं, वहां से आपकी वेबसाइट अगर अप्रूव हो जाती है तो आप Google AdSense की मदद से पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट से Affiliate marketing भी कर सकते है। Blogging घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका है.

#2. यूट्यूब से मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

online paise kaise kamaye अगर आप भी ऐसे सवाल का जबाब खोज रहे है तो इसका जबाब है की आप Youtube के द्बारा मोबाइल से घर बैठे पैसे कमा सकते है।

आज के समय में ऑनलाइन मोबाइल से पैसा कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका यूट्यूब है, जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप भी यूट्यूब की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक अपना यूट्यूब चैनल शुरू करना होगा जिस पर आपको अपनी वीडियो डालने होंगे, वीडियो आप किसी भी टॉपिक पर बना सकते हैं जिसमें आपका इंटरेस्ट हो या फिर जिसमें आपका नॉलेज हो।

आपको रोजाना वीडियो डालने हैं और जैसे ही आपके चैनल पर 4000 घंटे watch time और 1000 Subscribers पूरे हो जाते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल को Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं, और फिर आप Google AdSense की मदद से पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको Google AdSense अप्रूवल तभी मिलेगा, जब आप यूट्यूब की कुछ पॉलिसी का पालन करेंगे।

इसके अलावा भी कई तरीके हैं, जिसकी मदद से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं, आप यूट्यूब पर Affiliate Link शेयर करके Affiliate marketing कर सकते है, इसके अलावा आप यूट्यूब की मदद से अपने खुद के Products को सेल करवा सकते है।

वर्तमान में यूट्यूब पैसे कमाने का आसान तरीका है हर कोई जिसके पास स्मार्टफोन है वह यूट्यूब पर वीडियो बना कर अच्छे पैसे कमा सकता है।

चलिए अब जानते है की Share Market से Online Paise Kaise Kamaye.

#3. Share Market से Online Paise Kaise Kamaye

शेयर मार्केट भी पैसे कमाने का एक काफी आसान तरीका है, लेकिन शेयर मार्केट में पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले ये जानना होगा की Share Market Kya hai और यह कैसे काम करता है।

यह सब जानने के बाद आपको इसमें इन्वेस्टमेंट करनी होती है, तथा इसमें रिस्क भी काफी रहता है, इसके अलावा शेयर मार्केट से अच्छे पैसे कामने के लिया आपको काफी मेहनत और रिसर्च करनी पड़ती है। लेखी अगर आप एक बार शेयर मार्केट को अच्छी तरह से समझ गए तो आप बहुत पैसे कमा सकते है।

शेयर मार्किट से पैसे कामने के लिए आपको Demat Account Open करना होगा इसके लिया आप Upstox के साथ भी आप फ्री में डीमैट अकाउंट भी खुलबा सकते है।

अगर आप भी शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो डीमैट अकाउंट ओपन होने के बाद आपको किसी अच्छी कंपनी के शेयर खरीदने हैं, अगर उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ जाती हैं तो आपको इसका फायदा होता है जबकि शेर की कीमत कम भी हो सकती है इसलिए शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी ले।

शेयर की कीमत कब बढ़ेगी और कब घटेगी यह सब कंपनी के फंडामेंटल्स और उतपाद पर निर्भर करता है।

#4. Online Tution से Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

अगर आप एक टीचर है, तो आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा कर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके कई तरीके हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन ट्यूशन के जरिए पैसे कमा सकते हैं जो आपको नीचे दिए गए हैं।

  1. आप अपनी एक वेबसाइट बनाकर उस पर अपने क्लास या कोर्स को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।
  2. आप अपना खुद का एक ऐप लॉन्च कर सकती है जिसमें आप अपने कोर्स तथा क्लास को अपलोड करें तथा उसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं।
  3. कई सारे ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन है, जो आपको पहले से ही ये सुविधा देती है कि आप वहां पर जाकर अपने कोर्स को अपलोड करें तो आप उन एप्प का इस्तेमाल करके भी ऑनलाइन ट्यूशन की मदद से पैसे कमा सकते हैं।
  4. आप online टीचिंग वेबसाइट या एप्प से जुड़ कर ऑनलाइन टूशन पढ़ा कर पैसे कमा सकते है।

आपको इसके लिए मार्केटिंग करना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि जब तक आप मार्केटिंग नहीं करोगे तब तक कोई स्टूडेंट आपकी एप्लीकेशन या वेबसाइट पर नहीं आएगा, इसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। ऑनलाइन टूशन मोबाइल से पैसे कमाने का कारगर तरीका है

#5. Video Editing से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

अगर आप भी मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए इसपर सोच विचार कर रहे हो तो हम आपको बता दे की आप वीडियो एडिटिंग करके भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो।

Video editing भी ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत ही शानदार तरीका है, जिसकी मदद से आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं, आज काफी सारे ऐसे लोग हैं जो वीडियो एडिटिंग को फुल टाइम कर रहे हैं और काफी अच्छी Earning भी कर रहे हैं। 

अगर आप वीडियो एडिटिंग शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे मोबाइल से कर सकते हैं लेकिन मोबाइल से आप सिर्फ एक बेसिक वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए कोई वीडियो एडिट कर सकते हैं या फिर अपने इंस्टाग्राम पेज के लिए कोई वीडियो एडिट कर सकते हैं।

अगर आप एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक लैपटॉप या फिर एक कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी, उसके बाद आपको कुछ सॉफ्टवेयर जैसे:- Apple Final Cut ProAdobe Premiere Pro etc. इन सभी सॉफ्टवेयर को आपको पूरी तरह से सीखना होगा।

Video Editing के लिए कोर्स भी आप यूट्यूब या फिर किसी ऑनलाइन वेबसाइट से फ्री में सीख सकते हैं। आज के समय में वीडियो एडिटिंग पैसे कमाने का आसान तरीका है लेकिन इसके लिए आपको वीडियो एडिटिंग में पेशेवर बना होगा।

अगर आप इन वीडियो एडिटिंग वाले सॉफ्टवेयर में परफेक्ट हो जाती हो तो उसके बाद आप किसी कंपनी में जॉब कर सकते हो, या आप Freelancing कर सकते हो, इसके अलावा आप किसी युटुब चैनल के लिए काम कर सकती हो जिसको एक वीडियो एडिटर की जरूरत हो, क्योंकि आज के समय लाखों यूट्यूब चैनल है जिनको वीडियो एडिटर की जरूरत होती है तो आप उनके लिए काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हो।

#6. Freelancing करके मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Freelancing करके आज काफी सारे लोग पैसे कमा रहे हैं, Freelancing में आप घर बैठे किसी के लिए अपने हिसाब से काम करते हो। यह नौकरी से बिलकुल ही विपरीत तरीका है, इसमें आप ऑनलाइन प्रोजेक्ट लेते हो तथा तय समय के अंदर आपको उन प्रोजेक्ट को कंप्लीट करके देना होता है लेकिन आप उन प्रोजेक्ट को चाहे दिन में कंप्लीट करो या फिर रात में करो वह आप पर निर्भर करता है यहां पर जॉब की तरह आपके लिए कोई फिक्स टाइम नहीं होता है।

अगर आपके पास कोई भी skills है, जैसे:- digital marketing, graphic designing, video editing, search engine optimisation, social media marketing etc. अगर आपके पास इस तरह की कोई भी skills है, जिसमें आप घर बैठकर अपने मोबाइल या लैपटॉप से काम कर सकते हैं तो आप उस काम के लिए Freelancing कर सकते हैं। 

अगर आपके पास कोई भी skills है और आप Freelancing करना चाहते हैं तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके Projects ले सकते हैं

  1. कई ऐसी वेबसाइट्स है जहां पर आपको Freelancing से जुड़े प्रोजेक्ट मिल जाते हैं, जैसे:- Fiverr, UpWork, freelancer etc.
  2. अगर आप किसी के लिए काम करना चाहते हैं तो आप उन्हें Mail करके approach कर सकते हैं, मेल आईडी आपको ऑनलाइन कहीं पर भी मिल सकता है।
  3. अगर आपके पास कोई Skills है तो टेलीग्राम पर काफी ऐसे ग्रुप है जहां पर उस से रिलेटेड प्रोजेक्ट मिलते रहते हैं तो आप वहां पर जाकर ऐसे प्रोजेक्ट्स को ले सकते हैं।

Freelancing में सफल होने के लिए आपको अपना नेटवर्क बढ़ाना होगा, जिससे आपको प्रोजेक्ट मिलने में काफी आसानी होगी। समय समय पर अपनी Skills को भी अपडेट करते रहना है जिसे आपको आगे चल कर कोई परेशानी न हो Freelancing पैसे कमाने का आसान तरीका जिससे लाखो लोग घर बैठे अच्छी कमई कर रहे है।

चलिए अब जानते है की Affiliate Marketing से Online Paise Kaise Kamaye.

#7. Affiliate Marketing से Online Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing के जरिये पैसे कमाना काफी पॉपुलर तरीका है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन अपने घर से पैसे कमा सकते हैं, Affiliate Marketing आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स या सर्विस को सेल करना होता है और हर सेल के लिए आपको कमीशन मिलता है। यह नेटवर्क मार्केटिंग से बिल्कुल अलग तरीका है, इसमें आप किसी को कोई प्रोडक्ट या सर्विस suggest करते हैं और वह जब आप की Affiliate Link से उसे खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है।

आप इन तरीकों से Affiliate Marketing कर सकते हैं।

  1. आपको किसी कंपनी का Affiliate Program ज्वाइन करना होगा, आज के समय सबसे बेस्ट Affiliate Program अमेजॉन का है, तो आप उसे ज्वाइन कर सकते हैं।
  2. आपको उसके बाद अपना कोई यूट्यूब चैनल, ब्लॉग, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज या कोई वेबसाइट को शुरू करना होगा।
  3. उसके बाद आपको इन पर कंटेंट अपलोड करना है, और साथ ही में आप अपना Affiliate Link भी यहां पर शेयर कर सकते हैं, और जैसे ही आपके Affiliate link से कोई खरीदा है तो आपको उसका commission मिलेगा।

इस तरह से आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिये प्रोडक्ट्स को बेच कर कमीशन कमा सकते है। आज कल Affiliate Marketing चलन में है क्योकि Affiliate Marketing पैसे कमाने का आसान तरीका है।

#8. Online Paid Surveys करके मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Online Paid Surveys करके mobile se paise kaise kamaye अगर आपको जानना है तो आप सही जगह है क्योकि यह हम ब्तयंगे की Online Paid Surveys करके मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए।

Online paid surveys की मदद से आप आसानी से घर बैठे कुछ पैसे कमा सकते हैं, यह बहुत ही आसान तरीका है जिसकी मदद से आपको ऑनलाइन कुछ वेबसाइट पर जाकर और वहां पर आपको कुछ साधारण प्रश्नों पर फीडबैक देना होता है जो कि आपकी दैनिक दिनचर्या से जुड़े होते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले Online Paid Surveys की वेबसाइट पर जाकर साइन अप करना होगा लेकिन ध्यान रहे कि आप जिस वेबसाइट पर साइन अप कर रहे हैं वह एक असली वेबसाइट है क्योंकि इस तरह की काफी फेक वेबसाइट देखने को मिलती है।

उसके बाद आपको वहां पर जाकर अपना फीडबैक देना होगा। Online Paid Surveys करके आप महीने के ₹2000 से ₹3000 तक आराम से कमा सकते हैं। Online Paid Survey घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका है।

हम निचे कुछ Online Paid Survey की वेबसाइट साझा कर रहे है आप इनपर जाकर भी सर्वे करके पैसे कमा सकते है।

चलिए अब जानते है की Online Data Entry से Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye.

#9. Online Data Entry से Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

Online data entry से भी आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए तथा कुछ सॉफ्टवेयर (Ms Office) का इस्तेमाल करना आना चाहिए।

इसके अलावा इसमें आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत महत्वपूर्ण होती है तथा आपको इंग्लिश या हिंदी का अच्छा नॉलेज होना चाहिए तथा इन दोनों लैंग्वेज में आपकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। 

ऑनलाइन डाटा एंट्री में आपको किसी इमेज, या फिर कहीं से प्राप्त डांटा को आपको कंप्यूटर में सही फॉर्मेट में फीड करना होता है जिसके लिए मुख्यत Ms Office का इस्तेमाल होता है तो आपको एमएस ऑफिस जरूर आना चाहिए इसे आप यूट्यूब की मदद से आसानी से सीख सकते हैं।

अगर आज एक स्टूडेंट हो तो आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है आप पार्ट टाइम डाटा एंट्री का काम करके अपने लिए कुछ पैसे कमा सकते हैं। Online Data Entry पैसे कमाने का आसान तरीका जिससे लोग अच्छी कमाई कर रहे है।

#10. Mobile App से Online Paise Kaise Kamaye

Mobile App भी घर बैठकर पैसे कमाने का एक काफी अच्छा तरीका है, अगर आपको कोई ऐप बनाना आता है तो आप खुद बना सकते हैं या फिर आप किसी डेवलपर की मदद से एक ऐप बनवा सकते हैं तथा उसमें आपको कंटेंट अपलोड करना होता है, उसके बाद आप किसी भी एडवरटाइजिंग कंपनी की मदद से अपनी एप्लीकेशन में ऐड चलवा कर वहां से पैसे कमा सकते हैं।

आपको अपनी ऐप के लिए मार्केटिंग भी करनी होती है जिसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अपने मोबाइल एप्प को डाउनलोड के लिए कुछ प्राइस रखते हैं तो आपको 30% Play store और App store देना होता है और बाकी बचा हुआ 70% आपके पास आएगा तो आप इस तरह से भी मोबाइल ऐप से पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों अब जानते है की Refer & Earn के जरिये Online Paise Kaise Kamaye.

#11. Refer & Earn के जरिये Online Paise Kaise Kamaye

Refer & Earn एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये लोग लाखो कमा रहे है क्योकि हर कंपनी अपने उसेर्स को बढ़ने के लिए इस प्रोग्राम का इस्तमाल करती है अगर आपको भी Refer & Earn से अच्छी कमाई करनी है तो आप किसी ऐसे एप्प या वेबसाइट को खोजे जो ज्यादा कमिशन देता है।

आज कल सभी मोबाइल एप्प में Refer & Earn विकल्प होता है अगर आप उन एप्प को अपनी लिंक से डाउनलोड कराते है तो आपको वह एप्प referral commission देता है जिससे आप अपने बैंक अकाउंट में भी ले सकते हो।

आज के समय में Upstox और 5paisa जैसे एप्प 1200 रुपए तक का कमीशन देते है अगर कोई व्यक्ति आपकी लिंक से इस एप्प को डाउनलोड करता है और इसमें अपना अकाउंट खोलता है तो आपको 1200 रुपए का कमीशन मिलता है आप इस कमीशन को अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हो।

आज भारत में बहुत सरे Paisa Kamane Wala App उपलब्ध है जो Refer & Earn के जरिये पैसे कामने का मौका देते है।


निष्कर्ष

दोस्तों यहां हमने आपको बतया की कैसे कोई भी व्यक्ति Ghar Baithe Online Paise Kama सकते है। हमने यहां मोबाइल से पैसे कमाने के 11 तरीको के बारे में बतया है आज इन सभी तरीको से लोग लाखो काम रहे है, अगर आप भी घर बैठे रोजगार के तरीके ढूंढ रहे है तो आपके लिए ये सभी तरिके कारगर है।

दोस्तों उम्मीद करता हु कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी, आप इन 11 तरीकों की मदद से आज से ही अपनी ऑनलाइन अर्निंग स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आपको दी हुई जानकारी पसंद आई तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ साझा करे।

3 thoughts on “mobile se paise kaise kamaye | घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके”

Leave a Comment