टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था(Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha)

Telephone एक ऐसा डिवाइस जिसने मुश्किल कामो को आसान कर दिया इसलिए लोगो को बहुत उत्सुकता रहती है टेलीफोन के बारे में जानने की, आखिर इसका इतिहास क्या है तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए क्योकि यहां हम आपको Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है।

टेलीफोन क्या है?

टेलीफोन एक ऐसा उपकरण है जिसकी सहायता से आप हजारों किलोमीटर दूर बैठे अपने सगे संबंधियों से बात कर सकते हैं। पहले के समय में कहीं दूर रहे लोगों से बात करने के लिए चिट्ठी, डाक और पत्र का उपयोग किया जाता था, लेकिन अभी समय बदल गया है। अभी आप एक बटन दबाते ही दूर बैठे लोगों से बात कर सकते हैं।

दुनिया में बहुत सारे महत्वपूर्ण आविष्कार किए गए हैं जिसमें से टेलीफोन भी एक है। पहले के समय हमें किसी से बात करनी होती थी तो कबूतरों की सहायता से अपना ख़त भेजते थे उसके बाद समय का बदलाव होते होते डाक सुविधा आया और उसके बाद आविष्कार हुआ टेलीफोन का जिसके बाद लोगों की दुनिया ही बदल गई। लोग आसानी से एक दूसरे से बात कर सकते है लोगों का समय बचने लगा।

टेलीफोन का इतिहास (History of Telephone)

टेलीफोन का इतिहास अठारवीं शताब्दी का है। उस शदी में एक महान वैज्ञानिक एलेग्जेंडर ग्राहम बेल(Alexander Graham Bell) हुए जिन्होंने टेलीफोन का आविष्कार किया, टेलीफोन का पेटेंट 7 मार्च, 1876 को किया था। टेलीफोन को दूर भाषा के नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ होता है दूर से किया जाने वाला बातचीत। 

टेलीफोन को हिंदी में क्या कहते हैं?

सबसे पहले टेलीफोन का आविष्कार हुआ उसके बाद जैसे-जैसे समय बदलते गया वैसे-वैसे टेलीफोन में भी बदलाव आते गए टेलीफोन को हिंदी में दूरभाष यंत्र भी कहा जाता है टेलीफोन को स्मार्ट फोन और मोबाइल के नाम से भी जाना जाता है।

Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

आज के समय में मार्केट में कई प्रकार के नए-नए स्मार्टफोन आ चुके हैं लेकिन आपको पता है सबसे पहला टेलीफोन किसने बनाया था सबसे पहले टेलीफोन का आविष्कार जिसने किया था उसका नाम अलेक्जेंडर ग्राहम बेल थे। अलेग्जेंडर ग्राहम बेल एक Scottish scientist थे।

मानना था कि टेलीग्राफ तार की सहायता से सिग्नल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजा जा सकता है जिसकी सहायता से उन्होंने इस पर रिसर्च किया और टेलीफोन का निर्माण शुरू किया। ग्राहम बेल के साथ थॉमस वॉटसन भी थे जो उनके रिसर्च में उनकी मदद करते रहते थे ।

टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ था?

टेलीफोन का आविष्कार 2 जून 1857 में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था। इस महान वैज्ञानिक ने काफी सारे आविष्कार किए थे जिसमें फोटो फोन ,ऑप्टिकल फाइबर सिस्टम जैसे आविष्कार भी शामिल है।

पहले के समय में बातचीत करने के लिए चिट्ठी कबूतर के द्वारा भेजा जाता था, उसके बाद डाक सेवा आया डाक सेवा में भी काफी समय लग जाता था जिसके बाद से ग्राहम बेल ने सोचा कि कुछ ऐसा आविष्कार किया जाए जिससे कम समय में एक स्थान से दूसरे स्थान तक बातचीत हो सके।

ग्राहम बेल को ध्वनि के बारे में अच्छा ज्ञान था उन्होंने इस पर रिसर्च शुरू किया और उसके बाद ग्राहम बेल ने 7 मार्च 1876 में टेलीफोन के पेटेंट को अपने नाम से रजिस्ट्रेशन करवाया था उसके बाद से ग्राहम बेल टेलीफोन के खोजकर्ता बन गए थे और उसके बाद से टेलीफोन के आविष्कारक के रूप में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल को जाना जाने लगा।

टेलीफोन का आविष्कार कैसे हुआ था?

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल की बहन और उनकी माताजी बहरी थी उन दोनों को सुनाई नहीं देता था जिसके कारण उन्हें ध्वनि विज्ञान के बारे में अच्छा ज्ञान था जिसके बाद उन्होंने रिसर्च करना शुरू किया उनके साथ काफी बड़े बड़े साइंटिस्ट थे जिसमें से एक थे थॉमस वॉटसन जिन्होंने टेलीफोन की खोज में ग्राहम बेल का काफी सहयोग किया।

इसे भी पढ़े: YouTube Se Paise Kaise Kamaye

टेलीफोन की खोज किसने किया?

ज्यादा तो लोग समझते हैं कि टेलीफोन का आविष्कार एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था। किताबों और आर्टिकलओं के द्वारा भी यही कहना है लेकिन अगर आप गूगल पर जाकर सर्च करेंगे कि “टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था” तब वहां पर आपको ग्राहम बेल के साथ दो और नाम दिखाई देंगे जिसमें से पहला नाम Amos Dolbear और दूसरा नाम Antonio Meucci का है।

टेलीफोन के आविष्कार में ग्राहम बेल के साथ बहुत बड़े बड़े साइंटिस्ट भी शामिल थे इसीलिए अगर आप गूगल में सर्च करते हैं तो आपको काफी सारे नाम दिखाई देते हैं लेकिन समय आने पर काफी सारे साइंटिस्ट ने टेलीफोन के अलग अलग सिद्धांत दिए हैं।

लेकिन सबसे पहले टेलीफोन का आविष्कार एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था इसीलिए हम टेलीफोन के आविष्कारक के रूप में उन्हें ही जानते हैं।

इसे भी पढ़े: Digital Marketing Kya Hai

आज हमने क्या सीखा

आज हमने सीखा की (टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था) telephone ka avishkar kisne kiya और telephone ki khoj kisne ki और कब की थी। हमे उम्मीद है आपको टेलीफोन के बारे में सभी जानकरी मिल गई होंगी।

Leave a Comment