Stainless Steel Ka Aviskar Kisne Kiya

स्टेनलेस स्टील का अविष्कार | Stainless Steel Ka Aviskar | Steel Kaise Banta Hai

दोस्तों क्या आप जानते है की स्टेनलेस स्टील का अविष्कार किसने किया था अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े, क्योकि यहां हम आपको स्टेनलेस स्टील के बारे में विस्तार से बताएंगे।

तो चलिए सबसे पहले जानते है की स्टेनलेस स्टील क्या होती है और स्टेनलेस स्टील की खोज किसने की थी।

स्टेनलेस स्टील क्या होती है?

साधारण स्टील या लोहे से कई गुना अलग होता है स्टेनलेस स्टील। स्टेनलेस स्टील उसे कहते है जिसमें हवा पानी लगने के बावजूद भी जंक नहीं लगता अर्थात ये साधारण स्टील की तुलना में जंकरोधक होता है। ये स्टील ऑर्गेनिक या इनॉर्गनिक एसिड से भी खराब नहीं होता। स्टेनलेस स्टील को एक और तरह से आप पहचान व समझ सकते है यह बाकी स्टील से ज्यादा तापमान सहन कर सकता है।

Stainless Steel Ka Aviskar Kisne Kiya

शुरुवाती समय में लोहे का इस्तेमाल ज्यादा हुआ करता था ,परंतु हम सभी को पता है लोहे में बहुत जल्दी जंक लग जाता है और वह ज्यादा ताप भी सेहन नहीं कर पाता।

इसलिए हैरी ब्रियरले ने ऐसा आविष्कार करने का सोचा जो पानी से खराब भी न हो और किसी रसायन का असर भी उसपे ना हो, उन्होंने बंदूक के बैरल को बनाने के लिए ऐसा सोचा था, तभी 13 अगस्त 1871 को हैरी ब्रियरले ने स्टेनलेस स्टील का आविष्कार किया जो उनके लिए सफल साबित हुआ ।

स्टील कैसे बनता है (Steel Kaise Banta Hai)

स्टील को दूसरे भाषा में इस्पात भी कहा जाता है। स्टील दो धातुओं के मिश्रण से उत्पन्न होता है वो है लोहा और कार्बन। इन दोनों के मिश्रण से स्टील बहुत ही मजबूत बनकर तैयार होता है , स्टील में लोहे की मात्रा ज्यादा होती है और कार्बन की मात्रा 2.4 प्रतिशत तक पाई जाती है। स्टेनलेस स्टील को जंक से बचाने के लिए इसमें 15 से 20% क्रोमियम और 8 से 10 % निकल मिलाया जाता है,तब जा कर स्टेनलेस स्टील तैयार होता है।

स्टेनलेस स्टील का उपयोग कहा होता है?

स्टेनलेस स्टील का उपयोग हमारे रोजमर्रा के जीवन में किया जाता है जैसे रसोई घर के बर्तन में भी स्टेनलेस स्टील होता है इसके अलावा घर बनने में स्टील के रौड के उपयोग होता है , इसके साथ तकनीकी औजार बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है ।और भी बड़े बड़े इंजिनियर की पसंद स्टेनलेस स्टील ही होती ही क्युकी इसमें आसानी से जंक नहीं लगती और कभी खराब नहीं होता।

ये भी पढ़े:

दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको स्टेनलेस स्टील का आविष्कार से जुडी सभी जानकारी इस लेख में प्राप्त हुई होगी।


Leave a Comment