online paise kaise kamaye | इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ

आज के इस डिजिटल जमाने में हर कोई गूगल पर इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं इसको ही सर्च कर रहे हैं। जिससे ये पता चलता है की लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में ज्यादा विचार कर रहे हैं।

यदि आप भी एक ऐसे बेहतरीन आर्टिकल के तलाश में है जहां आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के 4 तरीकों के बारे में जानकारी दिया हो, तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आए हैं क्योंकि आज के इस बेहतरीन पोस्ट में हम आपको Ghar Baithe Internet Se Paise Kaise kamaye इसकी पूरी जानकारी साझा करने वाले हैं।


घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? – Online Paise Kaise Kamaye

यदि आप भी गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी। गूगल एक ऐसा कंपनी है जो हमे ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के विभिन्न मंच प्रदान करता है।

#1. Blogging- ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है

ब्लॉगर की बात करें तो यह गूगल की एक ऐसी सर्विस है जिसकी सहायता से आप चाहें तो अपना खुद का एक ब्लॉग निर्माण करके भी घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग एकदम वेबसाइट के जैसे ही काय करता है। बस वेबसाइट और ब्लॉग में एक ही अंतर है कि वेबसाइट का निर्माण करने के लिए आपको हजारों रुपए की आवश्यकता होती है लेकिन वही पर ब्लॉग निर्माण करने हेतु आपको एक भी पैसे की आवश्यकता नहीं होती है।

हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि आप फ्री में अपना ब्लॉग बनाकर हजारों लाखों रुपए की कमाई घर बैठे ही कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ब्लॉग बनाना मुश्किल होगा। लेकिन ऐसा नहीं है ब्लॉग को आप केवल 10 मिनट के अंदर में बना सकते हैं। इसका निर्माण करना काफी सरल है।

Blogging करके इंटरनेट से पैसे कमाने का तरीका

यदि आप भी ब्लॉग से बेहतर पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करने की जरूरत होगी :-

  • ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना ब्लॉग बनाना होगा। इसके लिए आप Blogger.com से अपना ब्लॉग निर्माण कर सकते हैं फ्री में।
  • फिर आपको अपने ब्लॉग का डोमेन का चयन करना चाहिए।
  • आपको बेहतर ब्लॉग टेम्पलेट का उपयोग करना चाहिए।
  • आपको अपने ब्लॉग की सेटिंग बेहतर ढंग से करने की आवश्यकता होती है।
  • अपने ब्लॉग पर बेहतर आर्टिकल लिखकर पोस्ट करें।
  • इसे रैंक करवाने के लिए आपको seo करना होगा।
  • फिर सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा प्रमोशन करना चाहिए।
  • ब्लॉग को गूगल एडसेंस से अप्रूव्ड करना होता है।
  • फिर आपको अपने ब्लॉग पर एड्स लगाने की आवश्यकता होती है।
  • जिसके पश्चात आप काफी आसानी से ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

#2. Youtube- यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं

जब से हमारे भारत में जिओ लांच हुआ है तब से यूट्यूब के यूजर्स की संख्या काफी अधिक बढ़ गया है। यूट्यूब भी गूगल से पैसे कमाने का एक माध्यम बन चुका है। यदि आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके में से एक यूट्यूब भी है। आपको इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले यूट्यूब पर खुद का एक चैनल निर्माण करना होगा।
  • फिर आपको आपने चैनल का एक छोटा और अनोखा नाम रखने की आवश्यकता होगी।
  • उसके बाद आपको यूट्यूब चैनल आर्ट लगाना होता है।
  • अब इतना करने के बाद आपको अपना एक यूट्यूब वीडियो बनाना होगा और इसे पोस्ट करने की जरूरत होगी।
  • फिर आपको अपने यूट्यूब वीडियो में कस्टम थंबनेल का प्रयोग करने की आवश्यकता पड़ती है।
  • आपको अपने यूट्यूब चैनल में description, टाइटल, टैग में कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए।
  • फिर आपको 100 सब्सक्राइबर को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित करना होगा।
  • 4 हजार वॉच टाइम के बाद आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Youtube के जरिया इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके

आज के समय में अपने स्मार्टफोन से ऑनलाइन के माध्यम से पैसे कमाना काफी सरल हो गया है। वैसे स्मार्ट फोन से पैसे कमाने के कई विकल्प मौजूद है यदि आप भी अपने स्मार्टफोन के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स पर अवश्य ध्यान दें।

1 . Watch the video
2 . Are conducting the survey
3 . Referring to your friends
4 . Playing game
5 . Take small tasks
6 . Article / Application sharing

इन सब चीज एक लिए आपको इनाम और पैसे भी प्राप्त होते हैं। या फिर देखा जाए तो आपको इसमें कैश बैक भी प्राप्त होते हैं। जैसे कि गुगल पे, पेटीएम, फ़ोन पे जैसे ऐप्स आपको अच्छा खासा कैशबैक भी प्रदान करते हैं।


#3. Content Writing – कंटेंट राइटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं ?

यदि आप भी किसी टॉपिक पर अच्छा से अच्छा कंटेंट लिख सकते हैं और यदि आप अपने दिमाग का इस्तेमाल कर के किसी भी टॉपिक के बारे में अच्छे से सोच कर लिख सकते हैं, तो ये तरीका केवल आपके लिए ही है।

यदि आप इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके की खोज में है, तो ये तरीका उन में से ही एक है। आज के समय में कंटेंट राइटर की भी काफी मांग है।

यदि आप किसी ब्लॉगर के लिए अच्छे से अच्छे कॉन्टेंट लिख सकते हैं, तो कंटेंट लिखने के बदले में वे आपको अच्छा से अच्छा पेमेंट भी कर सकते हैं।

यदि आपको हिंदी नहीं आती और आप इंग्लिश में कांटेक्ट लिख सकते हैं, तो यह आपके लिए और भी अच्छी बात है क्योंकि इंग्लिश कंटेंट लिखने में आपको पैसे भी अधिक मिलते हैं।

इसे भी पढ़े: What Is Share Market In Hindi? – शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी यहां मिलेगी


#4. Dropshipping से पैसे कमा सकते हैं ?

आपने कभी ना कभी ड्रॉपशिपिंग के बारे में सुना तो जरूर होगा। लेकिन यदि आप ड्रॉपशिपिंग का नाम पहली बार सुन रहे हैं और आप को ऐसा लग रहा है कि इससे पैसे कमाना काफी मुश्किल है, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

क्योंकि आप ड्रॉपशिपिंग से काफी सालता से अच्छा से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें केवल आपको एक वेबसाइट के सामग्री को दूसरे वेबसाइट के सामग्री से अधिक प्राइज में बिक्री करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने से आपको अच्छा खासा पैसा भी प्राप्त होता है।

2 thoughts on “online paise kaise kamaye | इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ”

Leave a Comment