RSVP Full Form In Hindi | RSVP निमंत्रण पर क्यों मिलता हैं

RSVP Full Form In Hindi के बारे में: जान पहचान हो या रिश्तेदार जब किसी के घर में शादी या कोई सम्मेलन कार्यक्रम हो तो हम सबके घर invitation card तो आता ही है। कई लोग इस निमंत्रण पत्र को पूरी तरह पढ़ते नहीं है पर बहुत से लोग पत्र के हर एक पन्ने को ध्यान से पढ़ते है। अगर आपने गौर किया होगा तो आपको पत्र में RSVP शब्द लिखा हुआ मिला होगा। अधिकतर लोगों को इसका फुल फॉर्म नहीं पता होता तो चलिए आपको इस विषय के बारे में जानकारी देते है।

RSVP Full Form In Hindi

दोस्तों! RSVP Ka Full Form Répondez S’il Vous Plaît होता है। इसके अलावा RSVP Full Form In Hindi कृपया उत्तर दें होता है। यह एक फ्रेंच लैंग्वेज में लिखा गया वाक्य है जिसे शॉर्ट में RSVP कहते है। इसे इंग्लिश में please reply बोलते है।

अब Full Form Of RSVP In Hindi जानने के बाद आपको बताते है कि RSVP का मतलब क्या होता है? तथा इसे हम कैसे समझ सकते है।

RSVP Meaning In Hindi

कार्ड में RSVP लिखने का अर्थ होता है कि कृपया करके इसका reply करें कि आप आयोजन में आयेंगे या नहीं। आयोजन समारोह के निमंत्रण पत्र पर RSVP निवेदन करने का एक प्रक्रिया होता है और इसको देख के आपको जानकारी जरुर देनी चाहिए।

RSVP निमंत्रण कार्ड में क्यों मिलता हैं?

अक्सर लोग निमंत्रण पत्र पर RSVP देखते है पर रिप्लाई नहीं देते। सबसे पहले फ्रांस में यह नियम चलता था पर आज के समय में हर जगह इसका इस्तेमाल होने लगा है।

RSVP Meaning In Wedding Card In Hindi समय पर आयोजन पे उपस्थिति की जानकारी देना ही होता है, वहां पर लोग RSVP देखने के साथ तुरंत रिप्लाई देते है और इससे यह पता चल जाता है कि कितने लोग आयोजन में सम्मिलित होंगे, इस हिसाब से ही समारोह का आयोजन सही प्रकार से हो पाता है।

RSVP क्या होता है?

RSVP एक तरह से निवेदन करने का तरीका होता है जो आमंत्रण पत्र पर लिखा जाता है। आमंत्रण पत्र पर इसे लिखने से पता चलता है कि आपको आने या ना आने की जानकारी आयोजन के पहले ही देनी होगी।

RSVP क्यों इस्तेमाल किया जाता हैं?

RSVP का इस्तमाल इसलिए किया जाता है क्युकी अक्सर शादी या पार्टी में कम लोग या अधिक लोग पहुंच जाते है जिस हिसाब से समारोह करवाने वाले को असुविधा का सामना करना पड़ता है और ज्यादा लोग आने के कारण उनका घाटा भी हो जाता है। पर अगर RSVP का इस्तेमाल किया जाए और उसका जवाब भी सही समय पर दिया जाए तो कोई भी परेशानी झेलनी नहीं पड़ेगी और समारोह अच्छे से आयोजित हो पाएगा।

RSVP के नियम क्या है?

RSVP का नियम यही होता है कि अगर आप आमंत्रण पत्र में ये लिखा हुआ देख रहे है और अगर आप आयोजन में सम्मिलित नहीं हो पाएंगे तो इसकी जानकारी आपको तुरंत देनी होगी जिससे वह आयोजन में सारी सुविधाओं का ध्यान अच्छे से रख पाए और आपके हिस्से का खर्च भी ना हो।

निष्कर्ष :-

RSVP जैसे नियम बहुत ही ज्यादा अच्छा है इससे समारोह आयोजक को भी परेशानी नहीं होती। RSVP के नियम फ्रांस से शुरू होकर आज हर जगह फैल चुके है। अब इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको RSVP Full Form In Hindi क्या होता है इसकी जानकारी अच्छे से हो गई होगी।

ये भी पढ़े:


Leave a Comment