सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है T20, ODI, Test

अगर आप क्रिकेट में रूचि रखते है तो आपको ये तो पता ही होगा की India में क्रिकेट का कितना ज्यादा Craze है यहां लोग मैच खेलना और देखना बहुत पसंद करते है, भारत क्रिकेट की पुरुष और महिला टीम मौजूद है, दोनों ही टीम विश्व में नंबर एक पर है।

हमने ये तो बहुत सुना है की इस खिलाडी से इतने रन बनाये लेकिन कभी ये नहीं सुना की दुनिया की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है, दोस्तों आज के इस लेख में हम उस खिलाडी का नाम बतयेंगे और उनके बारे में सभी जानकारी साझा करेंगे, इस लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

दोस्तों आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी की दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी एक भारतीय है जिनका नाम मिताली राज हैं, मिताली राज को लेडी सचिन तेंदुलकर के नाम से भी जाना जाता है। क्रिकेट में बेहतर परफॉर्मेंस के कारण मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं। 

मिताली राज ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में एकमात्र ऐसी महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट मैचों में होने वाले तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाया है।

पहले सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के रूप में इंग्लैंड की प्लेयर चार्लोट एडवर्ड को जाना चाहता था, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 10273 रन बनाए थे।

मिताली राज ने इनके रिकॉर्ड को 10868 रन बनाकर तोड़ा, तब से अभी तक मिताली राज के इस रिकॉर्ड को कोई भी नहीं तोड़ पाया है और इसी कारण से मिताली राज को Sabse Jyada Run Banane Wali Mahila Khiladi के रूप में जाना जाता है।

Mithali Raj Biography In Hindi (मिताली राज की जीवनी)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान रह चुकी मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। इनके पिता का नाम दोराई राज है, और इनकी माता का नाम लीला राज है। इनके माता-पिता दोनों ही तमिल भाषी हैं और इनके पिता भारतीय एयरफोर्स के एक अधिकारी थे।

मिताली राज की प्रारंभिक शिक्षा ‘कीज हाई स्कूल फॉर गर्ल्स‘ से शुरू हुई थी और इन्होंने अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई ‘कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर वूमेन‘ सिकंदराबाद से पूरी की है। मिताली राज को क्रिकेट खेलने से पहले भरतनाट्यम डांस में ज्यादा रूचि थी।

इन्होंने क्रिकेट खेलना 10 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था। मिताली राज के पिता को इनके भविष्य को लेकर चिंता थी इसी कारण इनके पिता ने इनको सिकंदराबाद के जॉन क्रिकेट अकादमी में कोचिंग के लिए भेजा। 

क्रिकेट कोचिंग ज्वाइन करने के बाद भी मिताली राज की क्रिकेट में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी। परंतु धीरे-धीरे इनके मन में क्रिकेट के प्रति रुचि बढ़ने लगी, और इनके बेहतर परफॉर्मेंस से प्रभावित होकर इनकी कोच ज्योति प्रसाद ने इन्हें और भी अच्छा बल्लेबाज बनाने के लिए नए कोच संपत कुमार के पास भेजा।

इनके कोच इन्हें हर दिन 6 घंटे क्रिकेट की Training दिया करते थे और जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में मिताली राज एक कामयाब क्रिकेटर के रूप में जानी जाती है।

मिताली राज के बारे में कुछ बातें जो है बहुत खास

मिताली राज से जुडी हुए कुछ खास बातें हैं, जो कि निम्नलिखित हैं-

  1. मिताली राज एक क्रिकेटर बनने से पहले Dancer बनना चाहती थी।
  2. इन्होंने 10 साल की उम्र में क्रिकेट की शुरुआत की और एक कामयाब क्रिकेटर बनी।
  3. मिताली राज पहली महिला क्रिकेटर है जो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरा किया है।
  4. मिताली राज अपने पहले ही मैच में शतक बनाने वाली एकमात्र महिला खिलाड़ी है।
  5. मिताली राज एकमात्र ऐसी खिलाड़ी हैं, जो कि एक से अधिक ICC ODI world cup के फाइनल में भारत का नेतृत्व किया है।
  6. मिताली राज टेस्ट मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली महिला खिलाडी भी हैं।
  7. मिताली राज पहली बल्लेबाज है, जो कि T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 2000 से भी अधिक रन बनाया है।

ये भी पढ़े:

Faqs:

कौन है सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी 2021 में?

2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी मिताली राज है, जोकि वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली इकलौती महिला है। मिताली राज ने वनडे मैच में 7805 रन बनाया है, और सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

IPL Ka Sabse Jyada Run Banane Vala Khiladi?

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली हैं, जिन्होंने अभी तक आईपीएल के कुल 216 मैच खेले हैं। और इन्होंने अपनी पारियों में 6411 रन बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है।

भारतीय महिला खिलाड़ियों के नाम

भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम निम्नलिखित हैं- 

मिताली राज – बल्लेबाज
तानिया भाटिया – विकेटकीपर और बल्लेबाज
एकता बिष्ट – स्पिनर
हरमनप्रीत कौर – बल्लेबाज
स्मृति मंधाना – बल्लेबाज
अरुंधति रेड्डी – गेंदबाज
दीप्ति शर्मा – ऑल राउंडर
पूनम यादव – गेंदबाज
पूजा वस्त्राकर – गेंदबाज
राधा यादव – गेंदबाज
जेमिमा रोड्रिग्स – बल्लेबाज
अनुजा पाटील – ऑलराउंडर
 वेदा कृष्णमूर्ति – बल्लेबाज
मानसी जोशी – गेंदबाज
दयालन हेमलता – बल्लेबाज

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम 2021?

2021 के आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम मुंबई इंडियन है, जिसके कप्तान रोहित शर्मा है। इस टीम ने मैच की जबरदस्त शुरुआत करने के साथ 235 रन बनाया था।

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों के नाम निम्नलिखित हैं- 

विराट कोहली – 216 मैच में 6411 रन
शिखर धवन – 200 मैच में 6086 रन
रोहित शर्मा – 221 मैच में 5764 रन 
डेविड वॉर्नर – 155 मैच में 5668 रन 
सुरेश रैना – 205 मैच में 5528 रन
एबी डी विलियर्स – 184 मैच में 5162 रन
क्रिस गेल – 142 मैच में 4965 रन

एक ओवर में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कौन है?

जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक ओवर में 35 रन बनाए हैं।

T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम का क्या नाम है?

T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम अफगानिस्तान की टीम है। जिन्होंने 278 रन बनाए हैं।

Leave a Comment