Affiliate marketing kaise start kare 2022 – पूरी जानकारी हिन्दी में

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं या फिर आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing आपके लिए एक काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

अगर आपको नहीं पता है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है(what is affiliate marketing in hindi), एफिलिएट मार्केटिं से कैसे पैसे कमा सकते हैं, Affiliate marketing kaise start kare, तो आपको सारी जानकारी इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

अगर आपको भी एफिलिएट मार्केटिं से पैसे कामने है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।


चलिए अब जानते है की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (what is affiliate marketing in hindi)

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? (what is affiliate marketing in hindi)

जब भी कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए कमीशन देती है उसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसमें लोग उस कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेचते है और उन्हें हर सेल का कमीशन मिलता है।

किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को डिजिटल प्लेटफॉर्म(Facebook, Google, youtube etc.) का इस्तेमाल करके सेल करवाना ही Affiliate Marketing हैं।

आज के समय में लोग ऑनलाइन शॉपिंग काफी ज्यादा करते है, जिसके कारण काफी सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट आज मार्केट में उपलब्ध है, और इन्हीं इकॉमर्स वेबसाइट के कारण आज Affiliate Marketing का स्कोप बढ़ता जा रहा है। क्योकि ये कंपनी अपने प्रोडक्ट बेचने के लिया इंफ्लुंसर्स को कमीशन देती है जिससे उनका प्रोडक्ट्स ज्यादा से ज्यादा बिकते है और इन कंपनियों को बहुत फायदा होता और फिर ये कंपनी सामान बेचने वाले को कमीशन देती है।

आज के समय की टॉप ई-कॉमर्स वेबसाइट में Amazon, Flipkart, Clickbank, आदि का नाम आता है, और इन सभी कंपनियों के साथ आप Affiliate marketing कर सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

affiliate marketing के अंतर्गत आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट ओर सर्विस को सेल करवाना होता है और आपको हर सेल के बदले फिक्स कमीशन मिलता है, जिसे Affiliate commission कहा जाता है।

आज के समय Amazon Affiliate Program सबसे पॉपुलर तरीका है, जिसकी मदद से आप affiliate marketing करके पैसे कमा सकते है।

Affiliate marketing se paise kaise kamaye

अगर आप Affiliate Marketing की मदद से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको किसी भी कंपनी का affiliate program जॉइन करना होगा।

आज के समय काफी ऐसी पॉपुलर कंपनियां है जिनके Affiliate Program आप ज्वाइन कर सकते हैं और अपनी अपनी Affiliate Marketing की journey को शुरू कर सकते हैं।

अगर आप अपनी एफ्लीएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करें

  • ‌ सबसे पहले किसी कंपनी का Affiliate Program ज्वाइन करें।
  • ‌ आप जिस भी प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते हैं, आपको उस प्रोडक्ट का एक Affiliate link मिलेगा, जिसे आप Affiliate Program से प्राप्त कर सकते है।
  • ‌ आपको उस Affiliate link को शेयर करना है, जिसे आप YouTube, Facebook, Website कही पर भी शेयर कर सकते हैं।
  • ‌जैसे ही आपके Affiliate link से कोई प्रोडक्ट खरीदेगा या किसी सर्विस को खरीदेगा तो आपको हर सेल पर एक फिक्स कमीशन मिलेगा जो आपके Affiliate Program में आयेगा।
  • फिर अब अपने कमीशन को अपने Bank Account में withdraw कर सकते है।

तो इस तरह से आप Affiliate marketing से पैसे कमाते है। तो चलिए अब जानते है की Affiliate marketing kaise shuru kare.

Affiliate marketing kaise shuru kare/Affiliate marketing kaise start kare

अगर आप एफ्लीएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है की आपके पास या तो कोई यूट्यूब चैनल हो, या कोई वेबसाइट हो या फिर आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हो तो वहां पर अगर आपके अच्छे फॉलोअर्स है, तभी आप Affiliate marketing कर सकते हो और इससे पैसे कमा सकते हो।

इसके अलावा आप Ads चला कर भी Affiliate marketing से पैसे कमा सकते हो, लेकिन इसके लिए आपको इन्वेस्ट करने की जरूरत होगी और इसके लिए आपको Google ads या Facebook ads के बारे में अच्छी नॉलेज होने चाहिए।

अगर आपके किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे फॉलोअर है, यूट्यूब चैनल पर अच्छे से स्क्राइबर है, या फिर आप आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्राफिक आता हो तो आप अपने टॉपिक के हिसाब से प्रोडक्ट को सिलेक्ट करके उसका Affiliate link वहां पर शेयर कर सकते है, और जैसे ही कोई आपकी Affiliate link से कुछ खरीदेगा तो उसका कमीशन आपको मिल जाएगा।

इस तरह आप Affiliate marketing को शुरू कर सकते हो और घर बैठे पैसे कमा सकते हो।


Best Affiliate Marketing Network in Hindi 

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आज के समय कौन से Affiliate Marketing Network बेस्ट रहेंगे तो उनकी लिस्ट नीचे दी गई है।

#1. Amazon Affiliate Program

आज के समय अधिकतर लोग शॉपिंग के लिए Amazon का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में आपके लिए Amazon affiliate program सबसे बेस्ट रहेगा, क्योंकि आपको अमेजॉन पर हर प्रकार के प्रोडक्ट मिल जाएंगे जिन्हें आप सेल करवा सकते हैं, अमेजॉन पर आपको हर केटेगरी के हिसाब से अलग-अलग कमीशन मिलता है जिसे आप अमेजॉन की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करना काफी सरल है।

#2. Flipkart Affiliate Program

Flipkart को भारत में काफी पसंद किया जाता है और इससे काफी शॉपिंग की जाती है तो अगर आप पैसे कामने के लिए Affiliate marketing करना चहते हैं तो आपके लिए फ्लिपकार्ट एक काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है, आपको इसके Affiliate program के लिए अप्लाई करना होगा, लेकिन इसका affiliate program मिलने के चांस काफी कम रहते हैं, Flipkart पर आपको हर प्रकार के प्रोडक्ट मिल जाते हैं।

#3. ClickBank Affiliate Program

अगर आप मेडिकल प्रोडक्ट्स, ऑनलाइन सर्विस, Hosting, domain इस तरह की चीजों के लिए Affiliate Marketing करना चाहते हैं, तो ClikBank आपके लिए एक काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है यहां पर आपको काफी सारे प्रोडक्ट ओर सर्विस देखने को मिल जाती है जिनके लिए आप Affiliate Marketing कर सकते है।

#4. Commission junction Affiliate Program

Commission junction भी affiliate marketing के लिए एक काफी अच्छा प्लेटफार्म है, यहां पर आप बहुत सी कंपनियों का affiliate प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं, commission junction को ज्वाइन करना काफी ज्यादा आसान और सरल है। यह affiliate program भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर है और भारत की अधिकतर कंपनियां commission junction के साथ ही काम करती है।


चलिए अब जानते है की एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

अगर आप Affiliate Marketing को शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे अमेजॉन के साथ शुरू कर सकते हैं यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है इसके लिए सबसे पहले आपको अमेजॉन का Affiliate Program ज्वाइन करना है। 

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

अगर आप अमेजॉन एफ्लीएट मार्केटिंग करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जरूरत पड़ेगी जहां पर आप इन प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते हैं, उसके बाद आपको अपनी जरूरत के हिसाब से अमेजॉन से किसी भी प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है तथा उसके अपनी Affiliate link को सोशल मीडिया पर डाल देना है, उसके बाद हर सेल के हिसाब से आप पैसे कमा सकते हैं वह सभी पैसे आपकी अमेजॉन एफिलिएट अकाउंट में ऐड हो जाएंगे।

How to join Amazon affiliate program in hindi

आपको अमेजॉन का Affiliate Program ज्वाइन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • ‌इसके लिए सबसे पहले आपको Amazon Affiliate Program की वेबसाइट पर जाना है।
  • वहां पर आपको “Join For Free” का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको उस पर क्लिक करना है।
  • ‌उसके बाद आपको वहां पर अपना अकाउंट बनाना है और Login करना है।
  • ‌बाद में वहां पर आपको एक फॉर्म फिल करना है, जिसमें आपको कुछ इंफॉर्मेशन देनी है। जैसे:- name, address, mobile number आदि।
  • ‌सभी इंफॉर्मेशन को आपको सबमिट कर देना है और इस तरह से आप अमेजॉन का Affiliate Program ज्वाइन कर सकते है।

Godaddy Affiliate मार्केटिंग कैसे करे

Godaddy पर काफी मात्रा में डोमेन रजिस्टर किए जाते हैं क्योकि यह भारत का नंबर एक डोमेन रजिस्ट्रार है, अगर आप Godaddy के साथ Affiliate Marketing करना चाहते है तो ये आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि अभी के समय डिजिटल मार्केटिंग का दौर बढ़ रहा है तो ऐसे में काफी नई वेबसाइट बन रही है जिसके लिए लोग डोमेन खरीद रहे हैं, तो ऐसे में आप GoDaddy के लिए Affiliate Marketing कर डोमेन को सेल करवा सकते हो।

आपको GoDaddy का affiliate program अगर ज्वाइन करना है तो आप godaddy affiliate program की वेबसाइट पर जाकर इसे ज्वाइन कर सकते है, यहां पर आपको कुछ इंफॉर्मेशन देनी है, और आप इसे बिना किसी दिक्कत के ज्वाइन कर लेंगे।

क्या एफ्लीएट मार्केटिंग लीगल है?

अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि क्या एफिलेट मार्केटिंग लीगल है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Affiliate Marketing बिलकुल लीगल है, आप बिना किसी डर के इसे शुरू कर सकते हैं और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप Affiliate Marketing को एक Full time करियर ऑप्शन के तौर पर भी देख सकते हैं और दुनिया भर में लोग ऐसा कर भी रहे हैं।

आज अपने क्या सीखा

तो इस आर्टिकल के माध्यम से अपने जाना कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (what is affiliate marketing in hindi) आप इसे कैसे शुरू कर सकते हैं और इससे पैसा कैसे कमाया जाता है।

तो दोस्तों अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों को साथ जरूर साझा करे।

1 thought on “Affiliate marketing kaise start kare 2022 – पूरी जानकारी हिन्दी में”

Leave a Comment