Electron Ki Khoj Kisne Ki

Electron Ki Khoj: परमाणु में तीन प्रकार के घटक पाए जाते हैं इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन, परमाणु के नाभिक में प्रोटॉन और न्यूट्रॉन संग्रहित रहता है तथा इलेक्ट्रॉन नाभि के चारों ओर चक्कर लगाता है। दोस्तों हमने आपको पहले न्यूट्रॉन और प्रोटोन के बारे में बता दिया है आज हम आपको इलेक्ट्रॉन क्या होता है और Electron Ki Khoj Kisne Ki इसके बारे में बताने वाले है।

Electron Kya Hai

इलेक्ट्रॉन एक ऋण आत्मक कण होता है जो अपने ऊपर नकारात्मक चार्ज लेकर घूमता है। यह उप परमाणु कण नाभिक में स्थित प्रोटॉन की मदद से न्यूक्लियर के चारों ओर चक्कर लगा पाता है। इलेक्ट्रॉन नाभिक के आकार से कई गुना ज्यादा छोटा होता है इसके सही आकार को आज तक सही ढंग से कोई भी वैज्ञानिक द्वारा पता नहीं लगाया गया।

Electron Ki Khoj Kisne Ki (इलेक्ट्रॉन की खोज किसने की)

इलेक्ट्रॉन की खोज जे.जे थॉमसन द्वारा की गई थी। जे जे थॉमसन ब्रिटेन की एक भौतिक वैज्ञानिक थे। जॉन डाल्टन ने एटॉमिक थियोरी देते वक्त ये बताया था कि एटम को हम और किसी कण में बैठ नहीं सकते परंतु जे जे थॉमसन द्वारा यह थ्योरी गलत साबित हुई, एटम के अंदर भी तीन कर पाए जाते हैं। जिनमें से एक इलेक्ट्रॉन ऋणावेशित कण है।

Electron Ki Khoj Kab Hui

इलेक्ट्रॉन की खोज सन 1897 में ब्रिटेन के भौतिक विज्ञानी द्वारा की गई थी। इन्होंने पूरी दुनिया को इलेक्ट्रॉन कण के बारे में बताया। इलेक्ट्रॉन का खोज कैथोड रे की जांच करते वक़्त हुई थीं, इसे e- से प्रदर्शित किया जाता है। इलेक्ट्रॉन की खोज के बाद परमाणु खोज की थीओरी में कई सारे बदलाव आ गए।

Electron Ka Dravyaman Kitna Hota Hai

इलेक्ट्रॉन का द्रव्यमान न्यूट्रॉन और प्रोटॉन के द्रव्यमान से काफी ज्यादा छोटा होता है, इसका द्रव्यमान 9.1093837×10-31 होता है।

इलेक्ट्रॉनों की संख्या कितनी होती है?

सभी एलिमेंट में इलेक्ट्रॉन की संख्या अलग-अलग होती है। एक प्रकार से देखे तो एलीमेंट की परमाणु संख्या पर इलेक्ट्रॉन कि संख्या निर्भर करती है। एक इलेक्ट्रॉन के पहले कोष में 2 इलेक्ट्रॉन होता है और दूसरे और तीसरे कोष में 8 इलेक्ट्रॉन होता है ,इसी प्रकार सभी कोष में अलग अलग इलेक्ट्रॉन कि संख्या होती है।

कितने इलेक्ट्रॉन मिलकर एक कॉलम बनाते हैं?

6.25x 1018 इलेक्ट्रॉन मिलकर एक कुलॉम बनाते है।

ये भी पढ़े:

FAQs

इलेक्ट्रॉन के खोजकर्ता कौन है?

इलेक्ट्रॉन का खोजकर्ता या जनक J.J Thomson को कहा जाता है।यह एक भौतिक वैज्ञानिक थे जिन्होंने परमाणु में स्थित इलेक्ट्रॉन कि खोज की थी।

एक इलेक्ट्रॉन पर कितना तथा कैसा आवेश होता है?

एक इलेक्ट्रॉन पे 1.6×10-19 कुलॉम का नकारात्मक चार्ज या ऋण आत्मक आवेश होता है।

Leave a Comment