Chuna khane ke fayde | चूना खाने के फायदे, नुकसान और खाने का तरीका

दोस्तों आजकल खराब खान-पान से हमारे शरीर में कई तरह की छोटी-छोटी बीमारियां जैसे कैल्शियम की कमी, एनीमिया आदि हो जाती हैं, लेकिन आप इन समस्याओं को चूना खाने से ही ठीक कर सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि चूना खाने से क्या-क्या फायदे (Chuna khane ke fayde) होते हैं और क्या चूना खाने का सही तरीका है। आज के इस आर्टिकल में हम चूने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Chuna khane ke fayde

Chuna kya hota Hai 

चूना एक अकार्बनिक (inorganic) पदार्थ है जिसमें कैल्शियम होता है इसमें मुख्यतः कार्बोनेट, ऑक्साइड और हाइड्रॉक्साइड होते हैं। चुना को अंग्रेजी में कैल्शियम कार्बोनेट के नाम से जानते हैं। यह आपको ग्रामीण इलाकों में आसानी से मिल जाता हैं।

जिसका प्रयोग लोग अपने हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए करते हैं। भारत में यह पाया जाता हैं, साथ ही यह इंडोनेशिया, पापूआ आदि कई देशों में भी पाया जाता हैं।

इसे खाने से शरीर में होने वाली कई तरह की बीमारियों से लाभ मिलता है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हर कोई चूना खाने की सलाह देता है। चुना को सुपारी और गुलकंद के साथ भी खाया जाता है।

चलिए अब विस्तार से चूना खाने के फायदे के बारे में जानते है।

Chuna khane ke fayde (चूना खाने के फायदे)

चूना खाने से हमारे शरीर में काफी सारे फायदे होते हैं। जो निम्न प्रकार के हैं। 

  • शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है

अक्सर महिला और पुरुष में हड्डियों को लेकर काफी समस्या रहती हैं। इस समस्या के समाधान के लिए आप गन्ना के रस, दही और दाल के साथ चूना पाउडर को खाएं, चूना खाने से आपकी हड्डियां मजबूत हो जायेगी।

  • दांतों को स्वस्थ बनाएं

जैसा के हमने जाना चुने में कैल्शियम होता है इसलिए यह हमरे दांतों को स्वस्थ बनता है। दांतों की किसी भी दिकत में आप चुने का सेवन कर सकते है।

  • शरीर की बदबू दूर करता है 

शरीर से बदबू आना एक जैविक प्रक्रिया हैं, लेकिन कुछ लोगों के शरीर से अधिक बदबू आती है वह लोग अपने शरीर पर चूना का लेप लगाएं, ऐसा करने से उनके शरीर से बदबू दूर हो जाती हैं। यह प्रक्रिया आपको करीब 10 से 15 दिनों तक करनी हैं। 

  • गर्भवती महिला चूना खाए तो उनका शरीर स्वस्थ रहेगा

जो महिला गर्भवती है उनके लिए चूना खाना लाभदायक हैं। इससे उनका और उनके बच्चे दोनो को लाभ प्राप्त होता हैं। गर्भवती महिला चूने पाउडर को अनार के साथ मिलाकर खा सकती हैं। इससे महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग तेज हो जाता हैं। जो महिलाएं गवभवस्था में चूने का सेवन करती है, उनकी डिलीवरी बहुत आसानी से हो जाती हैं। 

  • इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर

चुने के अंदर विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर होता है, जिससे हम इंफेक्शन जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं।

  • पुरुषों में नपुंसकता में कमी 

जिन पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी होती है, उन्हें गन्ने के रस में चुना मिलाकर सेवन करना चाहिए। यदि वे लोग रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं उन्हें साल भर में नपुंसकता की समस्या से निजात मिल जाती है।

  • मस्तिक का विकास होना 

जो बच्चे पढाई करते है उन्हें दही में चुना मिलाकर पिलाना चाहिए है, इससे उनकी बुद्धि का विकास होता है और साथ ही इससे खून की कमी पूरी होती है।

चूना खाने के नुकसान 

दोस्तों चुना खाने के कुछ नुकसान भी है चलिए उन्हें जान लेते है।

  • कुछ लोगो को चूना खाने से उल्टी भी आने लगती हैं। 
  • जिन लोगों को पथरी की समस्या है वह लोग चुने का सेवन बिलकुल ना करें। 
  • यदि आपको सांस लेने में किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप चूने का सेवन ना करें। 
  • अगर आपको पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो चूना बिल्कुल भी ना खाएं।
  • अगर आप चुने का सेवन करते हैं तो आपके मुंह में छाले हो जाते हैं ऐसे में इसका सेवन न करें।

चूना खाने का सही तरीका

अगर आप चूने का सेवन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गेहूं के दाने के बराबर चूने का सेवन करना चाहिए। पेय पदार्थों में चूना मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं। आप इसे पानी, पान, दही, दाल, संतरे और गन्ने के रस के साथ भी खा सकते हैं। इससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी। आप इसे सब्जियों के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आज के इस लेख में हमने जाना कि Chuna Khane Ke Fayde और नुकसान क्या हैं, साथ ही चूना खाने का सही तरीका भी, अब हम आशा करते हैं कि आपको चूना के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी।


Leave a Comment