5G का आविष्कार किसने किया और क्या इसे सेहत पर क्या असर पड़ता है

दोस्तों क्या आपको पता है की 5G का आविष्कार किसने किया और 5G नेटवर्क लॉन्च करने वाला विश्व का पहला देश कोनसा था अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े यहां हमने आपको 5G का आविष्कार के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

5G क्या है?

5G एक नेटवर्क है, जो कि तकनीकी मोबाइल नेटवर्क का पांचवा जनरेशन है। मोबाइल नेटवर्क का सफर 2G से स्टार्ट हो करके 5G तक पहुंचा है। इस नेटवर्क को खासतौर पर वायरलेस नेटवर्क स्पीड और कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए बनाया गया है।

5G नेटवर्क स्पीड 4G नेटवर्क के मुकाबले 10 गुना ज्यादा तेजी के साथ चलती है। मोबाइल नेटवर्किंग स्पीड के अलावा भी 5G नेटवर्क का इस्तेमाल कई तरह के कामों को करने के लिए किया जाता है जैसे कि ड्राइवरलेस कार, हेल्थ केयर, क्लाउड गेमिंग, वर्चुअल रियलिटी, इत्यादि।

5G का आविष्कार किसने किया था

5G का आविष्कार किसी एक कंपनी द्वारा नहीं किया गया है, बल्कि 5G नेटवर्क का आविष्कार 3rd जनरेशन पार्टनरशिप प्रोजेक्ट (3GPP) नाम संस्ता द्वारा किया गया है। 2008 में नासा और उसके बाद साउथ कोरिया द्वारा 5G नेटवर्क सिस्टम पर काम करना शुरू किया गया था।

उसके बाद 2013 में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने पहली बार 5G को डेवलप करने का दावा किया था। फिर अक्टूबर 1, 2013 में जापान की निप्पन टेलीग्राफ एंड टेलीफोन (NTT) कंपनी ने दुनिया का सबसे पहला 5G नेटवर्क की शुरुआत की। उसके बाद 3 अप्रैल 2019 में साउथ कोरिया पहला ऐसा देश बना जिसने 5G टेक्नोलॉजी सर्विस यूजर को देना शुरू किया।

5G और 4G में क्या अंतर है ?

यदि 4G और 5G नेटवर्क में अंतर की बात करें, तो इन दोनों नेटवर्क में काफी अंतर देखने को मिलता है। इंटरनेट की स्पीड के अनुसार 5G नेटवर्क की स्पीड 4G नेटवर्क से काफी ज्यादा होती है। 4G नेटवर्क का पीक स्पीड 1 GBPS तक होती है, और 5G की पीक स्पीड 20 GBPS तक होता है।

5G के स्पीड को फास्ट बनाने के लिए 5G लॉ बैंड, मिड बैंड और हाई बैंड तीनों के स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करता है। इसीलिए 5G नेटवर्क हाई स्पीड के साथ-साथ ज्यादा कवरेज भी देता है। 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क के मुकाबले 100 गुना ज्यादा ट्राफिक देने में सक्षम होता है।

5G नेटवर्क लॉन्च करने वाला विश्व का पहला देश कोनसा है ?

5G नेटवर्क लॉन्च करने वाला विश्व का पहला देश साउथ कोरिया है, जिसनें देश के केवल 6 सेलिब्रिटीज को 5G टेक्नोलॉजी की सर्विसेस दि थी। साउथ कोरिया के टेलीकम्यूनिकेशन कंपनियों ने 40,000 यूज़र्स को 5G सर्विसेस देना शुरू किया था। उसके बाद USA ने भी 5G सर्विस को अपने देश में शुरू किया।

ये भी पढ़े:

Leave a Comment