मोबाइल का आविष्कार किसने किया था ?

नमस्कार दोस्तों, आज के समय मोबाइल मनुष्य के जीबन का एक हिस्सा हो गया है, किसी भी व्यक्ति द्वारा मोबाइल के बिना 1 दिन भी निकाला काफी मुश्किल होता है।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि मोबाइल का आविष्कार किसने किया था।(mobile ka aavishkar kisne kiya tha) अगर नहीं तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि mobile ka aviskar kisne kiya तथा इसके अलावा आपको mobile ka aviskar से जुड़ी अन्य जानकारियां भी देने वाले हैं।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया था ?

मोबाइल का आविष्कार मार्टिन कूपर ने किया था। मार्टिन कूपर उस समय मोटरोला नामक कंपनी में एक शोधकर्ता तथा कर्मचारी थे। जब मार्टिन कूपर उस कंपनी में एक कर्मचारी के तौर पर काम कर रहे थे, तभी उन्होंने मोबाइल का आविष्कार किया था।

मोबाइल का आविष्कार करने के बाद मोबाइल मार्टिन ने अपना पहला कॉल अपने प्रतिद्वंदी बैल लेबोरेटरी के इंजीनियर Dr. Joel S. Engel नामक व्यक्ति को किया था।

मार्टिन कूपर के द्वारा उस मोबाइल का नाम उनकी कंपनी मोटरोला के नाम पर रखा गया था।

दुनिया की सबसे पहले मोबाइल का नाम Motorola DynaTAC था।

तो दोस्तों आपको जानकारी मिल गई होगी कि mobile ka aavishkar kisne kiya tha, अब हम जानेंगे हैं कि मोबाइल का आविष्कार कब हुआ था।

मोबाइल का आविष्कार कब और कहां हुआ था 

मोबाइल का आविष्कार मार्टिन कूपर के द्वारा किया गया था। मार्टिन कूपर सबसे पहले मोबाइल का आविष्कार 3 अप्रैल 1973 को किया था। उन्होंने अपना यह आविष्कार मोटोरोला नामक कंपनी में किया था।

सबसे पहली मोबाइल की कंपनी कौन सी है

सबसे पहले मोबाइल कंपनी का नाम भी मोटोरोला ही था, क्योंकि मोबाइल का आविष्कार इसी मोटरोला नामक कंपनी में हुआ था, तथा उसके बाद इसी कंपनी द्वारा उस मोबाइल को लांच किया गया था।

तो दोस्तों मोबाइल की पहली कंपनी का नाम मोटोरोला है।

सबसे पहले मोबाइल की क्या खासियत थी

मार्टिन कूपर द्वारा निर्मित सबसे पहले मोबाइल की खासियत नीचे दी गई है :-

  • ‌दुनिया के सबसे पहले मोबाइल का नाम Motorola DynaTAC था।
  • ‌मोटरोला कंपनी के सबसे पहले मोबाइल की लंबाई 9 इंच थी जो कि लगभग 22.9 सेंटीमीटर के करीब होती है।
  • ‌यह मोबाइल सेल्यूलर नेटवर्क की तकनीकी पर काम करता था।
  • ‌इस मोबाइल को एक बार फुल चार्ज करने के बाद से लगभग 30 मिनट तक बात की जा सकती थी।
  • ‌इस मोबाइल को फुल चार्ज करने में लगभग 10 घंटे का समय लगता था।

मोबाइल का इतिहास

मार्टिन कूपर के द्वारा 1973 में पहली बार मोबाइल का आविष्कार किया गया था, उस मोबाइल में काफी कमियां थी लेकिन यह दुनिया का पहला मोबाइल था, इसलिए इसमें कमियां तो होनी ही थी।

इसके बाद वैज्ञानिकों ने धीरे-धीरे उस पर रिसर्च करना शुरू किया तथा मोबाइल को धीरे-धीरे अपग्रेड करना शुरू किया।

सबसे पहले मोबाइल को लैंड लाइन के जरिए कनेक्ट किया जाता था, जिसमें आपके घर तक एक केबल आती थी और उस के माध्यम से आपके मोबाइल को कनेक्ट किया जाता था, उसके बाद धीरे धीरे तकनीकी में बदलाव हुआ और लैंडलाइन की जगह टावर का इस्तेमाल होने लगा, जो आपके मोबाइल से संचार किरण के माध्यम से कनेक्ट होता था।

इसमें किसी भी प्रकार की लैंडलाइन की जरूरत नहीं होती थी। उसके बाद आज के समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाने लगा है, जो पूरी तरह से इंटरनेट से जुड़े होते हैं, और आज सब कुछ इंटरनेट से कनेक्ट हो चुका है।

इसे भी पढ़े: मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने किया था ?

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि सबसे पहले मोबाइल का आविष्कार किसने किया था(mobile ka aviskar kisne kiya tha), इसके अलावा भी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मोबाइल के आविष्कार से जुड़ी अन्य जानकारियां भी दी गई है।

हमें पूरी उम्मीद है कि आप हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको को इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला होगा।


Leave a Comment