(WiFi)वाईफाई का आविष्कार वास्तव में एक कारनामा है यहां जाने कैसे

दोस्तों क्या आप जानते है की वाईफाई का आविष्कार किसने किया और कब किया था, अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े क्योकि यह हम wifi ki khoj के जुड़े कुछ सवालो का जवाब देंगे।

Wifi क्या होता है?

WiFi का पूरा नाम Wireless Fidelity है। यह एक लोकप्रिय वायरलेस नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी है। जिसमें रेडियो वेब का उपयोग करके हमें नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रदान की जाती है। हम इसी के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसके जरिए आज हम इंटरनेट और नेटवर्क कनेक्शन का इस्तमाल रहे है। इसे रेडियो टेक्नोलॉजी परिवार का सदस्य भी कहा जाता है।

वाईफाई का आविष्कार किसने किया?

वाईफाई के अविष्कार का श्रेय John O’Sullivan को दिया जाता है। वह CSIRO (Commonwealth Scientific And Industrial Research Organisation) कंपनी में नौकरी करते थे और उनके साथ काम करने वाली पूरी टीम ने वाईफाई नेटवर्क का आविष्कार (1992 से 1996 तक ) किया था लेकिन John O’Sullivan ने उस में कुछ बदलाव करके वाई फाई की स्पीड को और भी ज्यादा बढ़ाया और Wifi सिग्नल को और बेहतर बनाया ।

इसीलिए John O’Sullivan को वाईफाई के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है।

वाईफाई का आविष्कार कब हुआ?

वाईफाई का आविष्कार 1992 में किया गया लेकिन उसकी स्पीड पर 1996 तक काम चलता रहा और John O’Sullivan ने इसपर काम करके इसके स्पीड को बढ़ाया इसलिए इसके आविष्कार का श्रेय उनको ही दिया जाता है।

Wifi का उपयोग

अभी के समय में वाईफाई का उपयोग लगभग हर स्थान पर स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि डिवाइस को इन्टरनेट से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है.

कोरोना महामारी की स्थिति में बच्चों की शिक्षा का ऑनलाइन होने पर घर में wifi से नेट जरूर चलाया होगा और स्कूल, कॉलेज आदि स्थानों पर वाईफाई की भूमिका महत्वपूर्ण है।

ऑफिस में भी वाईफाई का इस्तेमाल खूब किया जाता है। ऑफिस में सभी सिस्टम वाईफाई से कनेक्ट होता है, जिससे कि कंपनियों में काम सुचारू रूप से चलता रहे।

हम अपने आस – पास देखेंगे तो लगभग हर जगह वाईफाई को जरुर पायेंगे। आपने भी कभी न कभी वाईफाई का उपयोग जरुर ही किया होगा।

ये भी पढ़े:

आज अपने क्या सीखा

दोस्तों आज इस लेख में हमे सीखा की wifi ka avishkar kisne kiya और इसके उपयोग क्या है। तो दोस्तों उम्मीद है यहां बताई हुई जानकारी अच्छी लगी होगी।


Leave a Comment