Whatsapp Ki Khoj किसने की थी और इसका मालिक कौन है

इस इंटरनेट के जमाने में सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप को तो हम सब जानते है। लेकिन क्या आपको पता है की Whatsapp Ki Khoj किसने की थी अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं व्हाट्सप्प से जुडी सभी जानकारी।

Whatsapp Ki Khoj Kisne Ki (Whatsapp का आविष्कार किसने किया)

व्हाट्सएप का आविष्कार Brian Acton और Jan koum द्वारा किया गया था। यह दोनों ही Yahoo company के कंप्यूटर प्रोग्रामर रह चुके हैं। इस कंपनी से जॉब छोड़ने के बाद यह दोनों ने मिल कर व्हाट्सएप मैसेजिंग एप का आविष्कार किया।

आपको बता दें कि इन दोनों ने Yahoo कंपनी को छोड़ने के बाद फेसबुक कंपनी में जॉब के लिए आवेदन किया था परंतु फेसबुक द्वारा इनके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया था। हालाकि आज फेसबुक से ज्यादा प्रचलित व्हाट्सएप हो गया है।

Whatsapp Ka Aviskar Kab Hua Tha

व्हाट्सएप का आविष्कार 24 फरवरी 2009 में किया गया था। इस ऐप का आविष्कार अमेरिका के कैलीफोर्निया में हुआ था। व्हाट्सएप को लॉन्च करने का सिर्फ एक ही उद्देश्य था लोगों के बीच में बातचीत को बढ़ावा देना है, जब व्हाट्सएप का आविष्कार हुआ तो इसमें मीडिया, टेक्स्ट, वीडियो, फोटो जैसे कई सारे सेंडिंग ऑप्शन दिए गए।

और व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जिसमें आपको end-to-end encryption दिए जाते है जिसका मतलब लोगों के बीच हुए बातें को ना तो व्हाट्सएप सुनेगा और ना ही कोई बाहर वाला पढ़ या सुन सकता है। Full security के साथ व्हाट्सएप में लोग बात कर सकते हैं।

Whatsapp कब शुरू हुआ?

व्हाट्सएप की शुरुआत सन 2009 से हो गई थी शुरुआती समय में इसके उपयोगकर्ता केवल 250000 थे परंतु वर्तमान समय में इसकी उपयोगकर्ता की संख्या बढ़कर 5 बिलियन से ज्यादा हो गई है।

धीरे-धीरे नए नए अपडेट लाकर व्हाट्सएप इस ऐप के फीचर्स को बढ़ाता जा रहा है जो लोगों को बहुत ही पसंद आता है। पूरी सुरक्षा के साथ कोई भी व्यक्ति इस में वार्तालाप कर सकता है। और ग्रुप वाले फीचर से एक से अधिक व्यक्ति एक साथ एक समय में बात कर सकते हैं।

Whatsapp Ka Malik Kaun Hai

हम सभी को पता है Brian Acton और Jan koum ने मिलकर व्हाट्सएप का निर्माण किया था, इस हिसाब से यह दोनों व्हाट्सएप के मालिक थे, परंतु 19 फरवरी 2014 को व्हाट्सएप को फेसबुक के मालिक ने 19.3 billion-dollar में खरीद लिया था जिसके बाद से व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग बन गए हैं। और वर्तमान समय में व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग ही है।

Whatsapp Kab Aaya Tha India Me

व्हाट्सएप लॉन्च होने के बाद इसे भारत में भी ऑफिशियली लॉन्च कर दिया गया था। नवंबर सन् 2009 में व्हाट्सएप भारत में लॉन्च हो गया था। अमेरिका में व्हाट्सएप के अविष्कार होने के बाद इसे सबसे पहले एप्पल स्टोर में लांच किया गया था ,उसके बाद लगभग 2010 में इसे एंड्राइड वर्जन में लांच किया गया।

Whatsapp Kab Launch Hua

अमेरिका हो या भारत देश व्हाट्सएप के यूजर आपको हर जगह मिल जाएंगे। व्हाट्सएप आज के समय में चलने वाला एक बहुत ही भरोसेमंद मस्सागिंग ऐप बन चुका है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप के सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन को कोडिंग की मदद से पहले ही तैयार कर लिया गया था, पर दूसरे बड़े सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर द्वारा जांचने के बाद इसे 2009 में ऑफिशियली लॉन्च कर दिया गया।

ये भी पढ़े:


Leave a Comment