गूगल का आविष्कार किसने किया था?

नमस्कार दोस्तों, आज के समय गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, यदि किसी भी व्यक्ति को कुछ भी सर्च करना होता है, तो वह गूगल का इस्तेमाल करता है।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि गूगल का आविष्कार किसने किया था या Google ki khoj kisne ki thi यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम जाने वाले हैं कि Google ka avishkar कब और किसने किया था।

गूगल क्या है? (What is Google)

गूगल एक सर्च इंजन है, जिसका इस्तेमाल अनेक लोगों के द्वारा अलग अलग चीजों को सर्च करने के लिए किया जाता है। गूगल एक ऐसा माध्यम है, जिसके माध्यम से आप किसी भी सवाल को सर्च कर सकते है। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, आज के समय 90% से भी अधिक लोग गूगल के माध्यम से ही अपने मन के सवाल को सर्च करते है।

गूगल का आविष्कार किसने किया था? (google ka avishkar kisne kiya)

गूगल का आविष्कार Sergey Brin और Larry Page के द्वारा किया गया है। इसने द्वारा अपने कॉलेज के दौरान इस कंपनी की शुरुआत हुई थी।

इसने द्वारा किया गया यह आविष्कार एक काफी बड़ा आविष्कार था, जिसका इस्तेमाल आज दुनिया की हर व्यक्ति के द्वारा किया जाता है, जो एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है।

आज के समय दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों के अंदर गूगल का नाम आता है।

गूगल का आविष्कार कब और कहां हुआ था?

दोस्तों दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का आविष्कार 4 सितंबर 1998 को कैलिफोर्निया में किया गया था।

google kab launch hua tha

Google 1996 में launch हुआ था, यह एक सर्च इंजन है जो Sergey Brin और Larry Page ने बनाया था।

ये भी पढ़े:

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि गूगल का आविष्कार किसने किया था, इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से गूगल के आविष्कार से जुड़ी अन्य सभी जानकारियां देने की कोशिश की है। हमें उम्मीद है, कि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला होगा।


Leave a Comment