वैक्यूम ट्यूब क्या होती है और वैक्यूम ट्यूब का आविष्कार किसने किया

दोस्तों क्या आप जानते है की वैक्यूम ट्यूब क्या होती है और वैक्यूम ट्यूब का आविष्कार किसने किया अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े क्योकि यहां हम वैक्यूम ट्यूब के आविष्कार के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

वैक्यूम ट्यूब क्या होती है?

वेक्यूम ट्यूब जिसे हिंदी में निर्वात नली के नाम से जाना जाता है। इलेक्ट्रॉनिक टेक्नोलॉजी के अनुसार यह एक ऐसा उपकरण है, जोकि एक सील कंटेनर के अंतर्गत इलेक्ट्रिक करंट के फ्लो को एक डायरेक्शन में बनाने में मदद करता है।

सरल शब्दों में कहें तो वेक्यूम ट्यूब इलेक्ट्रिक करंट के फ्लो को नियंत्रित करने का काम करता है। वैक्यूम ट्यूब खास तौर पर इलेक्ट्रानों के थर्मोनिक उत्सर्जन पर निर्भर करते हैं, इसीलिए इसे थर्मोनिक ट्यूब और थर्मोनिक वाल्व के नाम से भी जाना जाता है।

वैक्यूम ट्यूब का आविष्कार किसने किया था? (Vacuum Tube Ka Aviskar Kisne Kiya Tha)

सबसे पहली वेक्यूम ट्यूब या थर्मोनिक वाल्व का आविष्कार एक महान ब्रिटिश इंजीनियर जॉन एम्ब्रोस फ्लेमिंग द्वारा किया गया था। इन्होंने सन 1904 में वेक्यूम ट्यूब का सबसे पहला पेंटेंट तैयार किया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट द्वारा अमान्य कर दिया गया था।

परंतु बाद में इसी पेंटेंट के माध्यम से वेक्यूम ट्यूब का आविष्कार किया गया, जो कि प्रतियोगिकी कि क्षेत्र में एक बड़ी सफलता का प्रतिनिधित्व करता है।

वैक्यूम ट्यूब का आविष्कार कब हुआ? (Vacuum Tube Ka Aviskar Kab Hua)

वेक्यूम ट्यूब का आविष्कार करीबन सन 1906 में ब्रिटिश इंजीनियर जॉन एम्ब्रोस फ्लेमिंग द्वारा किया गया था। जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर जनरेशन पर किया गया था।

वैक्यूम ट्यूब का प्रयोग

प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर में वेक्यूम ट्यूब का प्रयोग किया जाता था। इसके आलावा द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जापान अथवा जर्मनी सिफर को तोड़ने के लिए भी इस वेक्यूम ट्यूब से बना डिजिटल कंप्यूटर का उपयोग किया गया था।

आज वैक्यूम ट्यूब का उपयोग कहां किया जाता है?

आज के समय में वैक्यूम ट्यूब का उपयोग मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित कार्य में किया जाता है। इसके अलावा भी इसका उपयोग कैथोड-रे ट्यूब, एलसीडी, टेलीविजन, वीडियो मॉनिटर, और अन्य प्रौद्योगिकी कार्यों के लिए किया जाता है।

ये भी पढ़े:

Leave a Comment