सिम की खोज किसने की थी?

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में किसी भी मोबाइल का एक सिम के बिना कोई इस्तेमाल नहीं होता है, ऐसा भी कह सकते हैं कि किसी भी मोबाइल की सिम उस मोबाइल के आत्मा की तरह होती है, सिम को निकाल दिया जाए, तो उस मोबाइल का बहुत ही कम इस्तेमाल हो पता है।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि सिम की खोज किसने की थी, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जाने वाली है कि Sim ka avishkar kisne kiya tha, इसके अलावा sim ki Khoj से जुड़ी सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं।

सिम क्या है? (SIM Kya Hai)

सिम किसी मोबाईल को दुनिया के बाकी सभी मोबाइल के साथ जोड़ता है तथा इसके अलावा उस मोबाईल को इंटरनेट से कनेक्ट करने का भी काम करता है, जिसको हर मोबाईल के अंदर डाला जाता है, यह एक छोटी सी चीप होती है।

हर नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी का अलग अलग सिम होता है, लोग अपनी अपनी पसंद के हिसाब से अलग अलग कंपनी का सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तथा वह नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी किसी भी मोबाइल को पूरी दुनिया के नेटवर्क से कनेक्ट करवाती है।

SIM Card Full Form

SIM Card की Full Form Subscriber Identification Module Card है।

सिम की खोज किसने की (sim ka avishkar kisne kiya)

दोस्तों आज के समय हर मोबाइल के अंदर इस्तेमाल होने वाले सिम कार्ड की खोज जिसेक और डेविएंट(Giesecke & Devrient) कंपनी के द्वारा की गई थी।

जिसेक और डेविएंट ने सन 1991 में सिम कार्ड की खोज की थी यह एक जर्मनी की कंपनी है जिसने उस समय कुल 300 सिम कार्ड का सफलतापूर्वक निर्माण किया गया था।

सिम कार्ड का आविष्कार मोबाइल के क्षेत्र में काफी बड़ा कदम था, क्योंकि उससे पहले एक नेटवर्क को दूसरे नेटवर्क से तार की मदद से कनेक्ट किया जाता था, जो काफी कठिन था और यह काफी महंगा भी पढ़ता था।

लेकिन Sim ka avishkar ने इस पूरे तंत्र को ही बदल कर रख दिया था, आज सिम कार्ड को कोई भी व्यक्ति कुछ पैसे दे कर खरीद सकता हैं।

ये भी पढ़े:

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि Sim ka avishkar kisne kiya tha इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से सिम की खोज से जुड़ी सभी जानकारियां विस्तार देने की कोशिश की है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, इस पोस्ट को शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दें।


Leave a Comment