जेसीबी का आविष्कार कब और किसने किया?

वर्तमान समय में होने वाले नए नए आविष्कारों में से एक जेसीबी का आविष्कार बहुत कारगर माना जाता है ।

जेसीबी एक ऐसी मशीन है, जो कि बड़े ही कम समय में बड़े बड़े काम करने में लोगों की मदद करती है। जेसीबी मशीन के बिना किसी भी तरह का निर्माण कार्य असंभव है। तो चलिए जेसीबी से जुड़े हुए कुछ और रोचक बातों के बारे में जानते हैं।

जेसीबी का आविष्कार किसने किया था? (JCB ka avishkar k

जेसीबी का आविष्कार सबसे पहले सन् 1945 में जोसेफ सिरिल बम्फोर्ड (Joseph Cyril Bamford) ने किया था।

जेसीबी मशीन का आविष्कार करने के बाद भी इस मशीन को कोई भी नाम नहीं दिया गया था। फिर बहुत सोच विचार करने के बाद जेसीबी का नाम इसके निर्माणकर्ता के नाम पर रखा गया।

जेसीबी का इतिहास

जेसीबी एक ब्रिटिश मल्टीनैशनल कॉरपोरेशन कंपनी है। यह कंपनी मुख्य रूप से कृषि और विध्वंस क्षेत्रों के लिए मशीनें तैयार करने का काम करती है। जेसीबी कंपनी को ट्रेडमार्क आविष्कार होने के 65 साल बाद 2009 में किया गया था।

जेसीबी कंपनी में कम से कम 11000 लोगों द्वारा काम किया जाता है। यह कंपनी 300 से भी अधिक प्रकार के मशीन बनाने का कार्य करती है। और इन सभी मशीनों को 150 से भी अधिक देशों में बेचा जाता है।

जेसीबी का असली नाम क्या है?

जेसीबी का असली नाम जेसीबी नहीं है। जेसीबी एक कंपनी का नाम है, जो कि Backhoe loader नामक मशीन का निर्माण करती है और इसी मशीन को आज के समय में सभी लोगों द्वारा जेसीबी के नाम से जाना जाता है।

जेसीबी के मुख्य कार्य

जेसीबी मशीन का मुख्य कार्य मिट्टी निकाला और गड्ढा खोदना होता है। और खास तौर पर इस मशीन का उपयोग वजनिया कामों को पूरा करने के लिए किया जाता है।

इस मशीन की मदद से बड़े-बड़े काम को कम समय में किया जा सकता है, जो कि कर्मचारियों को मेहनत करने से बचाता है।

जेसीबी के बारे में जानकारी

जेसीबी का असली नाम बेकहो लोडर होता है जिसका उपयोग भारी-भरकम को कम समय में करने के लिए किया जाता है।

यह मशीन बहुत से लोगो को मेहनत वाले काम करने से बचाता है। जेसीबी कंपनी बेकहो लोडर मशीन के अलावा भी अलग-अलग तरह की मशीन का निर्माण करती है जैसे कि- कॉन्टैक्टर, जेनरेटर, स्पेयर, ट्रैक्टर, लोडर, इत्यादि। जिसका वितरण 150 से भी अधिक देशों में किया जाता है।

ये भी पढ़े:

दोस्तों उम्मीद करते है की JCB ka avishkar kisne kiya इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी यहां मिली होगी।


Leave a Comment