आईफोन का आविष्कार किसने किया और इसका सबसे पहले फ़ोन कोनसा था

दोस्तों क्या आप जानते है की आईफोन का आविष्कार किसने किया और इसका सबसे पहले फ़ोन कोनसा था, अगर नहीं तो इस लेख को ध्यान से पढ़े इस लेख में हम iphone के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई है।

iPhone ka avishkar kisne kiya

आईफोन का आविष्कार स्टीव जॉब्स और उनकी टीम द्वारा किया गया है। स्टीव जॉब्स आईफोन कंपनी के मालिक होने के साथ-साथ एक Software Engineer, Businessman, डिजाइनर और इन्वेंटर भी हैं, जिनका एप्पल कंपनी के सफलता के पीछे बहुत बड़ा योगदान है।

आईफोन का आविष्कार कब हुआ था?

सबसे पहले iPhone ka avishkar 9 जनवरी 2007 को स्टीव जॉब्स और उनकी टीम द्वारा किया गया था। स्टीव जॉब्स और उनकी टीम 2005 से हि आईफोन के निर्माण में लग गए थे। और कड़ी मेहनत के बाद इन्होंने अपना सबसे पहला आईफोन 9 जनवरी 2007 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो कि आई फोन 2G टच स्क्रीन फोन था। उसके बाद आईफोन कंपनी लगातार नए-नए बदलाव करके नए नए फीचर के साथ अपने प्रोडक्ट को मार्केट में लांच कर रहा है।

आईफोन कौन सी कंपनी का है?

आईफोन यानी कि एप्पल कंपनी अमेरिका देश की एक कंपनी है, जोकि दुनिया की सबसे बड़ी टेक कम्पनी में से एक है। इस कंपनी को 1 अप्रैल 1976 को लॉंच किया गया था। एप्पल कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में स्थित है। जहां पर एप्पल के सारे प्रोडक्ट बनाएं जाते हैं, और दुनिया भर में बेचे जाते हैं।

दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल कौन सा है?

दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फोन Falcon Supernova iPhone 6 pink diamond हैं, जिसकी कीमत करीबन 360 करोड रुपए के आसपास है। इस मोबाइल फोन की डिजाइनिंग फैलकॉन द्वारा किया गया है और इस मोबाइल की मैन्युफैक्चरिंग एप्पल कंपनी द्वारा किया जा रहा है।

इस मोबाइल फोन को बनाने के लिए 24 कैरेट सोना, प्लेटिनम, और डायमंड का इस्तेमाल किया जा रहा है, इसी कारण इस मोबाइल फोन को दुनिया का सबसे महंगा और लग्जरी फोन माना जाता है। दरअसल यह मोबाइल फोन iPhone 6 का हि एक कस्टमाइज्ड मॉडल है।

ये भी पढ़े:


Leave a Comment