इंसुलिन की खोज किसने की थी ?

दोस्तों क्या आप जानते है की इंसुलिन क्या होता है और इंसुलिन की खोज किसने की थी, अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े, यहां हमने इंसुलिन के बारे में सम्पूर्ण जानकरी साझा की है।

इंसुलिन क्या होता है? (Insulin Kya Hai)

इंसुलिन एक प्रकार का जंतु हार्मोन होता है जिसे हिंदी में मधुसूदनी भी कहा जाता है। इंसुलिन का निर्माण अग्नाशय यानी कि पेनक्रियाज के एक भाग की बीटा क्रियाओं से होता है।

रासायनिक संरचना के आधार पर इसे पेप्टाइड हार्मोन भी कहा जाता है। और इसकी रचना अमीनो एसिड से होती है। यह एक तरह का प्रोटीन भी होता है, जिसके माध्यम से ब्लड शुगर ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है।

इंसुलिन की खोज किसने की? (Insulin Ki Khoj Kisne Ki)

इंसुलिन की खोज सन 1921 में कनाडा के सर्जन Frederick Banting (फ्रेडरिक बैंटिंग) और मेडिकल स्टूडेंट चार्ल्स हर्बर्ट बेस्ट द्वारा की गई है। इन दोनों ने मिलकर के कुत्ते के पेनक्रियाज के माध्यम से इंसुलिन निकालने का तरीका खोजा था।

इंसुलिन की खोज कब हुई?

इंसुलिन की खोज 100 साल पहले 1921 में किया गया था। इसे कनाडा के शोधकर्ताओं फ्रेडरिक ग्रांट बेंटिंग और चार्ल्स हर्बर्ट बेस्ट द्वारा की गई है। इंसुलिन की खोज के कारण इन दोनों वैज्ञानिकों को 1923 में चिकित्सा विज्ञान के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इंसुलिन इंजेक्शन कब दिया जाता है?

इंसुलिन के इंजेक्शन का इस्तेमाल शरीर में शुगर लेवल के बढ़ने के दौरान की जाती है। कहने का मतलब यह है कि इन्सुलिन इंजेक्शन डायबिटीज के मरीजों को उनके शुगर लेवल के अनुसार दिया जाता है।

इंसुलिन इंजेक्शन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इंसुलिन का इंजेक्शन तक काम करता है जब खाने के जरिए ग्लूकोस ब्लड स्ट्रीम में पहुंचने लगता है। इसी दौरान इंसुलिन के इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है।

इंसुलिन की कमी के लक्षण

शरीर में इंसुलिन की कमी होने पर कुछ लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे कि- सांस तेज चलना, पेट में दर्द होना, उल्टी जैसा लगना, त्वचा और मुंह का सूखना, सांसों में बदबू आना, इत्यादि। इंसुलिन की कमी होने पर शरीर में साधारण से लक्षण देखने को मिलते हैं, परंतु जैसे ही इन लक्षणों की शुरुआत होती दिखाई दे वैसे ही तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल में इसकी जांच करवाएं।

मानव निर्मित इंसुलिन कौन सा है

‘ह्यूम्यूलिन’ एक तरह का मानव निर्मित इंसुलिन होता है। जोकि पैंक्रियास द्वारा बनाया गया एक हार्मोन होता है। यह मानव शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है।

ये भी पढ़े:


Leave a Comment