CDS Full Form In Hindi | CDS क्या है और CDS परीक्षा पैटर्न

दोस्तों इस लेख में हम CDS Full Form In Hindi, CDS क्या है और CDS परीक्षा पैटर्न के बारे में विस्तार से जानकारी साझा करेंगे, इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

CDS Full Form In Hindi

CDS Full Form In Hindi (सीडीएस की फुल फॉर्म)

सीडीएस की फुल फॉर्म Chief of Defence Staff या Combined Defence Services होती है, लेकिन हिंदी में ऐसे सम्मिलित रक्षा सेवा कहते हैं।

CDS Full Form In HindiCombined Defence Services
CDS Full Form In Englishसम्मिलित रक्षा सेवा

CDS क्या है? (CDS Kya Hai)

CDS Ka Matlab सम्मिलित रक्षा सेवा होता है, इसलिए अगर आप अपने देश की सेवा करने के उद्देश्य से मिलिट्री में शामिल होना चाहते हैं तो सीडीए से बेहतर आपके लिए कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद आप सीधा ऑफिसर की पोस्ट पर नियुक्त होते हैं।

इस परीक्षा को UPSC के द्वारा आयोजित करवाया जाता है। CDS एग्जाम को क्रैक करके आप भारत की वायु सेना, जल सेना और थल सेना किसी में भी जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

CDS पेपर के लिए योग्यता

सीडीएस की परीक्षा के लिए अगर योग्यता की बात करें, तो इसे 4 हिस्सों में बांटा गया है-

  1. सबसे पहले तो उम्मीदवार का भारतीय होना जरूरी है।
  2. भारत की तीनों सेनाओं में आयु सीमा अलग-अलग है जैसे- वायु सेना में आपकी उम्र 19 से 23 वर्ष, जल सेना में 19 से 22 वर्ष और थल सेना में 19 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. अगर शिक्षा की बात करें तो
    • थल सेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन होना जरूरी है।
    • वायु सेना में भर्ती होने के लिए 12वीं कक्षा में गणित और भौतिक विज्ञान विषय होने जरूरी है और इसी में आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
    • जल सेना में भर्ती होने के लिए आपके पास किसी भी फील्ड के इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।
  4. फिजिकली फिट रहना भी जरूरी है। सीडीएस मेडिकल में आपकी लंबाई, सुनने की शक्ति, आंखें, रीढ़ की हड्डी, घुटने आदि सभी की जांच की जाती है।

CDS की परीक्षा के लिए आयु सीमा

भारत की तीनों सेनाओं में भर्ती होने के लिए आयु सीमा अलग-अलग होती है जैसे-

  • वायु सेना में आपकी उम्र 19 से 23 वर्ष
  • जल सेना में 19 से 22 वर्ष
  • थल सेना में 19 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वायु सेना में आरक्षित जातियों की उम्र 25 वर्ष हो सकती है लेकिन 25 वर्ष से कम उम्र के पुरुषों का वायु सेना में ट्रेनिंग के दौरान अविवाहित होना जरूरी है।

इसे भी पढ़े: NDA Full Form In Hindi

CDS परीक्षा पैटर्न

सीडीएस की परीक्षा को दो भागों में बांटा गया है लिखित और इंटरव्यू।

  • लिखित परीक्षा

भारतीय जल सेना, थल सेना और वायु सेना में भर्ती होने के लिए आपको अंग्रेजी सामान्य ज्ञान और मैथमेटिक्स के 3 एग्जाम देने होते हैं। लेकिन अगर आप ऑफिसर ट्रेनिंग अकैडमी में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान का ही पेपर देना होता है। यह पेपर 2 घंटे का होता है और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।

  • इंटरव्यू

जब आप परीक्षा में पास हो जाते हैं तब आपको एक इंटरव्यू लेटर भेजा जाता है जिसमें जिस दिन इंटरव्यू शुरू होना है उस दिन की तारीख लिखी होती है सीडीएस का यह इंटरव्यू 5 दिनों तक चलता है जिसमें उम्मीदवार को अलग-अलग तरह से रखा जाता है।

Note: आपको बता दे की वर्तमान में हमारे देश के CDS लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान है।

ये भी पढ़े:

इस लेख में हमने CDS Full Form In Hindi, CDS क्या है और CDS परीक्षा पैटर्न के बारे में सभी जानकारी साझा की है। अब हमे उम्मीद है की इस लेख में साझा की हुई जानकारी आपको सही लगी होगी।


Leave a Comment