Battery Ka Aviskar Kisne Kiya Tha

नमस्कार दोस्तों, आज के समय बैटरी का इस्तेमाल अनेक डिवाइस में किया जाता है। हमारे दैनिक जीवन में बैटरी का काफी महत्व है तथा इसका काफी इस्तेमाल भी किया जाता है।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Battery Ka Aviskar Kisne Kiya Tha, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं।

Battery Ka Aviskar Kisne Kiya

दोस्तों बैटरी का आविष्कार एलेज़ांद्रो वोल्टा के द्वारा किया गया था। यह एक भौतिकी वैज्ञानिक थे। एलेज़ांद्रो वोल्टा के द्वारा सबसे पहले बैटरी का आविष्कार सन 1800 में किया गया था।

इनके द्वारा किया गया यह आविष्कार काफी बड़ा आविष्कार माना जाता है, क्योंकि आज के समय बैटरी हमारे जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण है, तथा काफी चीजों में बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है।

बैटरी एक ऐसा माध्यम होता है, जिसमें ऊर्जा या लाइट को स्टोर किया जाता है तथा उसको बाद में इस्तेमाल कर लिया जाता है।

Battery Ki Khoj Kisne Ki

बैटरी की खोज महान वैज्ञानिक एलेज़ांद्रो वोल्टा के द्वारा सन 1800 की गई थी।

बैटरी कितने प्रकार के होते हैं :

बैटरी के मुख्य तौर पर दो प्रकार होते हैं :-

  1. रिचार्जेबल बैटरी

इस तरह की बैटरी को रिचार्ज किया जा सकता है, जब यह बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है, तो इसको लाइट की मदद से फिर से चार्ज किया जा सकता है, जिससे इन्हे दुबारा इस्तेमाल में लिया जा सकता है।

उदाहरण के लिए दोस्तों मोबाइल में चार्जेबल बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है, मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है, तो आप उसे वापस चार्ज कर सकते हैं, तथा उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. नॉन चार्जेबल बैटरी

इस तरह की बैटरी को सिर्फ एक बार रिचार्ज किया जाता है, तथा उसके बाद इसको चार्ज नहीं किया जा सकता है।

जब यह बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है, तो आप उस बैटरी को चार्ज नहीं कर सकते हैं, उसकी जगह आपको दूसरी बैटरी ही लेनी होती है।

घड़ी में ऐसी बेटी का इस्तेमाल किया जाता है, घड़ी में लगने वाली बैटरी को डिस्चार्ज होने के बाद बदलना ही पड़ता है, उसे वापस से चार्ज नहीं किया जा सकता है, क्योंकि वह एक नॉन चार्जेबल बैटरी होती है।

ये भी पढ़े:

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना की बैटरी का आविष्कार किसने किया था, इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बैटरी से जुड़े कुछ अन्य जानकारियां भी दी है।

हमें उम्मीद है, कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला होगा।


Leave a Comment