बैरोमीटर का आविष्कार किसने किया था ?

बैरोमीटर का आविष्कार | Barometer Inventor | Barometer Kya Hai | बैरोमीटर की खोज किसने की

दोस्तों क्या आप जानते है की बैरोमीटर क्या है और बैरोमीटर का आविष्कार किसने किया था, यदि नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े इस लेख में हम बैरोमीटर के बारे में सम्पूर्ण जानकरी देने वाले है।

बैरोमीटर क्या है? (Barometer Kya Hai)

हमारे प्रकृति का वायुदाब समुद्र तल से ऊंचाई और नीचाई या दूरी के साथ बदलता रहता है जिसे मौसम विभाग द्वारा वायुदाब मापने में सुविधा मिले इसलिए यह उपकरण बनाया गया जिसे हम बैरोमीटर कहते है।

वैज्ञानिकों द्वारा बहुत से ऐसे उपकरण या यंत्र बनाए गए है जिसके उपयोग से धरती के संतुलन को मापा व परखा जाता है, और रिसर्चों के अनुमान से आने वाले मौसमों की जानकारी मिलती है।

ठीक उसी प्रकार वायुमंडल में बदलाव को जानना भी आवश्यक है मौसम के हिसाब से ये भी बदलता रहता है इसलिए इसके दवाब को बैरोमीटर की सहायता से आसानी से माप सकते है।

बैरोमीटर का आविष्कार किसने किया ? (Barometer Ka Aviskar Kisne Kiya Tha)

बैरोमीटर का आविष्कार Evangelista Torricelli (इवान गेलिस्ता टाँरीसेली) ने 1643 में किया था। बैरोमीटर एक ग्रीक शब्द है इसे हिंदी में वजन व माप कहते है। मौसम पूर्वानुमान के लिए उपयोग किया जाने वाला ये यंत्र बहुत ही आसानी से वायुदाब को माप लेते है।

बैरोमीटर से क्या नापते है?

बैरोमीटर से वायुमंडल के दबाव को नापा जाता है। इस उपकरण में पानी, हवा और पारा का उपयोग किया गया है जिसकी मदद से वायुदाब को आसानी से नापा जाता है।

अगर बैरोमीटर का माप नीचे गिर जाता है तो इसे आंधी व तूफान आने का संकेत माना जाता है। और इसी प्रकार मौसम में बदलाव का अनुमान लगाया जाता है।

ये भी पढ़े:

तो दोस्तों हम उम्मीद करते है की बैरोमीटर का आविष्कार के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी।


Leave a Comment