आईपीएल 2023 कब शुरू होगा और पहला मैच किसके बीच खेला जाएगा

आईपीएल 2023 कब शुरू होगा: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया की सबसे प्रत्याशित क्रिकेट लीगों में से एक है। यह एक वार्षिक टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट है जो भारत के विभिन शहरों के विभिन्न स्टेडिम्स में आयोजित होता है और इसमें दुनिया भर के शीर्ष क्रिकेटर शामिल होते हैं। आईपीएल 2023 कब शुरू होगा आज इस पोस्ट में हम बताने वाले है आईपीएल 2023 लीग का 16वां संस्करण है और अप्रैल-मई 2023 में होने वाला है।

आईपीएल 2023 की आधिकारिक तारीखों की घोषणा हो चुकी है। ऑक्शन कम्पलीट हो चुका है और वेन्यू से लेकर मैच शेड्यूल भी फिक्स किये जा चुके है। आज के इस लेख में हम जनेंगे की आईपीएल कब से चालू होगा।

आईपीएल 2023 कब शुरू होगा

आईपीएल 2023 कब शुरू होगा

आईपीएल हमेशा भारत में एक बड़ा आयोजन रहा है, जिसने पूरे देश और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों को अपनी तरफ आकर्षित किया है। टूर्नामेंट में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड सहित विभिन्न क्रिकेट खेलने वाले देशों के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी शामिल होते हैं।

इस टूर्नामेंट में 10 टीमें भाग लेंगी, जिनमें से प्रत्येक भारत के विभिन्न शहरों का प्रतिनिधित्व करेगी। राउंड-रॉबिन प्रारूप में टीमें एक-दूसरे से दो बार खेलेंगी, जिसमें शीर्ष चार टीमें प्लेऑफ के लिए आगे बढ़ेंगी। प्लेऑफ में दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर और एक फाइनल भी होगा। विजेता टीम को आईपीएल चैंपियन का ताज पहनाया जाएगा और एक महत्वपूर्ण नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

आईपीएल 2023 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी भी कम्पलीट हो चुकी है। नीलामी एक रोमांचक घटना है जहाँ टीमें उन खिलाड़ियों के लिए बोली लगाती हैं जिन्हें वे अपनी टीम में शामिल करना चाहते हैं। आइए जानते है आईपीएल कब से स्टार्ट होगा।

आईपीएल के 16वें सीजन के शेड्यूल का ऐलान हो गया है जो कि 31 मार्च 2023 से शुरू होगा। पहला मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। सभी टीमें कुल 14 मैच खेलेंगी जिसमें से 7 मैच अपने घरेलू मैदान पर खेलेंगी और बाकी 7 मैच दूसरे मैदान पर खेलेंगी।

इस साल होने वाले आईपीएल के मैच कुल 12 जगहों पर खेले जाएंगे जो कि अहमदाबाद, मोहाली, लखनऊ, हैदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, मुंबई, गुवाहाटी और धर्मशाला शामिल हैं।

आईपीएल 2023 के लीग राउंड का दौर 52 दिनों तक चलेगा जिसमें कुल 70 मैच खेले जाएंगे। इस सीजन में 18 डबल हेडर खेले जाएंगे। लीग राउंड का आखिरी मैच 21 मई को खेला जाएगा और फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा। पिछले साल खेले गए आईपीएल के 15वें सीजन में, गुजरात टाइटंस ने फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को हराकर खिताब जीता था।

इसे भी पढ़िए

Leave a Comment