1 की खोज किसने की और कब, यहां पढ़े

दोस्तों क्या आप जानते है की 1 की खोज किसने और कब की थी अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े, यहां हम 1 की खोज के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है।

इस लेख में क्या है?

1 Ki Khoj Kisne Ki (1 की खोज किसने की)

वर्तमान समय में गिनती का उपयोग जीवन के अहम हिस्से में से एक है। बिना गिनती के किसी भी क्षेत्र के कार्य को कर पाना संभव नहीं होता है। वर्तमान समय में पूरे विश्व में गिनती का उपयोग लगभग सभी तरह के कार्य को करने के लिए किया जाता है।

हम सभी तो जानते ही हैं, कि भारतीय गणितज्ञ आर्यभट्ट द्वारा शून्य 0 की खोज की गई थी, जो कि इतिहास के सबसे अहम खोज में से एक है।

आप सभी तो जानते ही हैं कि 0 के बाद 1 आता है, परंतु क्या आप यह जानते हैं कि 1 की खोज किसने की अगर नहीं तो चलिए हम आपको बता दें कि 1 की खोज अरब के लोगों द्वारा की गई थी।

इन लोगों द्वारा 1 से लेकर के 9 तक की गिनती की खोज की गई है। ऐसा माना जाता है कि अरब के लोगों द्वारा 1 और 1 से लेकर के 9 तक की गिनती की खोज की शुरुआत भारत से प्रेरित है।

क्योंकि इस गिनती की खोज अरब के लोगों द्वारा की गई है, इसीलिए इसे अरेबिक न्यूमेरल्स सिस्टम कहा जाता है। और इन संख्या कि शुरुआती खोज भारत से प्रेरित है, इसलिए इसे हिंदू न्यूमैराल सिस्टम के नाम से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़े:


Leave a Comment