typewriter ka avishkar kisne kiya Tha

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि टाइपराइटर का आविष्कार किसने किया था, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानने वाले हैं कि Typewriter Ka Avishkar किसने किया था, इसके अलावा हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Typewriter Invention से जुड़ी सभी जानकारियां देने वाले है।

typewriter ka avishkar kisne kiya(who invented typewriter)

दोस्तों टाइपराइटर की खोज विलियम ऑस्टिन बर्ट (William Austin Burt) के द्वारा की गई था। इनके द्वारा ही सबसे पहला टाइपराइटर का आविष्कार हुआ जो एक काफी अहम अविष्कार माना जाता है, क्योंकि उस समय प्रिंटिंग के लिए एकमात्र साधन टाइपराइटर ही था, टाइपराइटर की मदद से ही उस समय सभी अखबार, किताबे आदि को प्रिंट किया जाता था।

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी कि Typewriter K Avishkar किसने किया था, तो अब दोस्तों टाइपराइटर का आविष्कार से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

टाइपराइटर का अविष्कार कब हुआ था।

जैसा कि दोस्तों हमने आपको बताया कि टाइपराइटर का आविष्कार विलियम ऑस्टिन बर्ट (William Austin Burt) के द्वारा किया गया था। इनके द्वारा टाइपराइटर की खोज सन 1868 में की गई थी।

इसे भी पढ़े: Calculator Ka Avishkar

टाइपराइटर का इतिहास

टाइपराइटर का आविष्कार विलियम ऑस्टिन बर्ट के द्वारा सन 1868 में किया गया था, उससे पहले अनेक वैज्ञानिकों ने टाइपराइटर को बनाने की कोशिश की थी, तथा उस पर अध्ययन किया था, लेकिन वह सभी असफल रहे थे।

उसके बाद अंत में विलियम ऑस्टिन बर्ट को टाइपराइटर बनाने में सफलता हाथ लगी थी।

टाइपराइटर का आविष्कार एक बहुत बड़ी क्रांति थी उसके बाद लाखों किताब छपने लगी तथा हर दिन लाखों अखबार छापने लगे, उसके बाद धीरे-धीरे टाइपराइटर की तकनीकी में बदलाव होता गया तथा टाइपराइटर एडवांस तकनीकी के साथ आने लगे। आज के समय टाइपराइटर की जगह अन्य विकल्पों का इस्तेमाल होने लगा है, जैसे कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक टाइपराइटर आदि।

इसे भी पढ़े: Keyboard Ka Avishkar Kisne Kiya

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्त आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि Typewriter ka avishkar किसने किया था, इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से Typewriter invention से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से दी है। हम यह आशा करते हैं, कि आप को हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी।


Leave a Comment