ट्रेन का अविष्कार किसने किया और कब ?

नमस्कार दोस्तों, ट्रेन आज के दिन दुनिया के सभी व्यक्तियों की दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। दुनिया भर के करोड़ों लोग प्रत्येक दिन ट्रेन से सफर करते हैं। क्या आप जानते हैं कि ट्रेन का अविष्कार किसने किया (train ka aavishkar kisne kiya), यदि नहीं तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से हम सारी जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि train ka aavishkar kisne kiya, इसके अलावा भी ट्रेन से अविष्कार से जुड़ी अन्य जानकारियां भी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको देने वाले हैं।

चलिए दोस्तों अब जानते है की ट्रैन की खोज किसने की थी और सबसे पहले कहा इसका अविष्कार कहा हुआ था।

ट्रेन का अविष्कार किसने किया ? (train ka aavishkar kisne kiya)

दुनिया की सबसे पहली ट्रेन का आविष्कार “जार्ज स्टीफेन्जार्ज (George Stephenson)” के द्वारा किया गया था। जार्ज स्टीफेन्सन (George Stephenson) के द्वारा इस ट्रेन का नाम लोकोमोशन रखा गया था।

जार्ज स्टीफेन्सन (George Stephenson) एक ब्रिटिश के महान वैज्ञानिक थे। जार्ज स्टीफेन्सन (George Stephenson) ने भाप के इंजन के आविष्कार होने के बाद इस ट्रेन का आविष्कार किया था। इनके द्वारा एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि थी, क्योंकि आज ट्रेन का प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में बहुत बड़ा योगदान है।

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको जानकारी मिल गई होगी कि train ka aavishkar kisne kiya या train ki Khoj kisne ki, चलिए दोस्तों अब ट्रेन का आविष्कार से जुड़ी अन्य चीजें समझ लेते हैं :-

ट्रेन का आविष्कार कब और कहां पर किया गया था ?

ट्रेन का आविष्कार ब्रिटिश के महान वैज्ञानिक जार्ज स्टीफेन्सन (George Stephenson) के द्वारा किया गया था। जार्ज स्टीफेन्सन (George Stephenson) ने 27 सितंबर 1885 को ट्रेन का आविष्कार किया था। इसी दिन उन्होंने दुनिया की पहली ट्रेन को प्रस्तुत किया था तथा उसे अधिकारिक रूप से जनता के सामने लाया था।

जार्ज स्टीफेन्सन (George Stephenson) ने इस दुनिया की सबसे पहली ट्रेन का आविष्कार ब्रिटेन में किया था।

इसे भी पढ़े: Microphone Ka Avishkar Kisne Kiya Or Kab

Railway engine ka aavishkar kisne kiya tha

रेलवे इंजन का आविष्कार “टामस न्यूकोमेन” के द्वारा किया गया था। सन 1824 में रेलवे इंजन को सफलतापूर्वक पटरी पर चढ़ाया गया था। यह भाप से चलने वाला इंजन था, इसके बाद डीजल इंजन का आविष्कार इससे काफी समय पश्चात किया गया था।

दुनिया की सबसे पहली ट्रेन से जुड़ी कुछ खास बातें

  • ‌दुनिया की सबसे पहली ट्रेन का नाम “लोकोमोशन” था।
  • ‌दुनिया की सबसे पहली ट्रेन की रफ्तार 24 किलोमीटर प्रति घंटा थी।
  • ‌इस ट्रेन के अंदर कुल 450 यात्रियों ने सफर किया था।
  • ‌पहली ट्रेन के लिए कुल 64 किलोमीटर लंबी रेल की पटरी बिछाई गई थी तथा उस पर बाद बाद में पहली ट्रेन को दौड़ाया गया था।

इसे भी पढ़े: कार का आविष्कार किसने किया था

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आज आपने जाना की ट्रेन का अविष्कार किसने किया (train ka aavishkar kisne kiya), इसके अतिरिक्त हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से ट्रेन के अविष्कार से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां भी देने की कोशिश की है।

हमें उम्मीद है, कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला होगा।

FAQ :-


Leave a Comment