भाप के इंजन का आविष्कार किसने किया और कब ?

नमस्कार दोस्तों, किसी भी ट्रेन के लिए उसके इंजन की होने की आवश्यकता बहुत ज्यादा है, क्योंकि इंजन के बिना कोई भी ट्रेन नहीं चल सकती है।

वर्तमान समय में तो डीजल इंजन तथा इलेक्ट्रॉनिक इंजन का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आपको पता होगा, कि पहले के जमाने में भाप के इंजन का काफी इस्तेमाल किया जाता था, तथा आज के समय में भी काफी जगह पर भाप के इंजन का इस्तेमाल किया जाता है।

क्या आप जानते हैं कि भाप के इंजन का आविष्कार किसने किया (bhap engine ka aavishkar kisne kiya tha) यदि आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं, कि steam engine ka avishkar kisne kiya था।

भाप के इंजन का आविष्कार किसने किया ? (Bhap engine ka avishkar kisne kiya)

भाप के इंजन का आविष्कार “जेम्स वाॅट (James Watt)” के द्वारा किया गया था। जेम्स वाॅट (James Watt) के द्वारा भाप के इंजन का आविष्कार पहली बार 1776 में किया गया था।

इस प्रकार की इंजन के अंतर्गत कोयले को जलाया जाता था, तथा उसे फिर भाप तैयार की जाती थी, और उस बाप के द्वारा उस भाप के द्वारा उस इंजन को चलाया जाता था। इसी कारण इस इंजन को भाप का इंजन या कोयले का इंजन कहा जाता था।

तो दोस्तों उम्मीद है, कि आपको इस बात की जानकारी मिल गई होगी कि steam engine ka avishkar kisne kiya या bhap injan ka avishkar kisne kiya, तो चलिए दोस्तों अब इस भाप के इंजन के आविष्कार से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां भी प्राप्त कर लेते हैं।

इसे भी पढ़े: ट्रेन का अविष्कार किसने किया और कब

सबसे पहले इंजन का आविष्कार किसने किया

विकिपीडिया की रिपोर्ट के अनुसार सबसे पहले इंजन का आविष्कार “टामस न्यूकोमेन” के द्वारा किया गया था। इस इंजन का इस्तेमाल कुओं से खदानों तक पानी लाने के लिए किया जाता था।

Gas injan ki Khoj kisne ki

दोस्तों दुनिया में पहली बार गैस के इंजन का आविष्कार “निकोलस अगस्त ओटो” के द्वारा किया गया था। इस प्रकार के इंजन में गैस के द्वारा इंजन तथा ट्रेन को चलाया जाता था।

Diesel engine ka avishkar kisne kiya

सर्वप्रथम डीजल इंजन का आविष्कार रुडोल्फ डीज़ल (Rudolf Diesel) के द्वारा किया गया था। इनके द्वारा डीजल इंजन का आविष्कार सन 1892 में किया गया था। रुडोल्फ डीज़ल (Rudolf Diesel) के द्वारा डीजल की मदद से इस इंजन को को चलाया गया था।

Jet engine ka aavishkar kisne kiya

जेट इंजन का आविष्कार सर फ्रैंक व्हिट्टल के द्वारा सन 1937 में किया गया था।

इसे भी पढ़े: कार का आविष्कार किसने किया था

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आज आपने जाना की bhap indhan ka aavishkar kisne kiya, इसके अलावा भी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया कि अलग-अलग प्रकार के इंजनों की खोज किसने की थी, तथा इंजन के आविष्कार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश की है।

हमें उम्मीद है कि आप हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला होगा।


Leave a Comment