स्क्रीन का आविष्कार किसने किया और स्क्रीन कितने प्रकार की होती है

दोस्तों क्या आप जानते है की टीवी, मोबाइल और लैपटॉप में जो स्क्रीन होती है उस स्क्रीन का आविष्कार किसने किया था अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े क्योकि यहां हम स्क्रीन की खोज के बारे विस्तार से जानकारी देने वाले है।

Screen Kya Hai

आज के समय में स्क्रीन का उपयोग ज्यादातर सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणो में होता है, जब आप मोबाइल फोन, कंप्यूटर या टीवी को देखते है तो उसके अंदर चल रहे प्रोग्राम को दिखाने का कार्य स्क्रीन का होता है। स्क्रीन से हम फोटो, वीडियो और जरूरी सभी डाटा को देख पाते है। यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का वह भाग है जो किसी भी फंक्शन को अपने ऊपर प्रोजेक्ट करके दिखाता है।

Screen Ka Avishkar Kisne Kiya

स्क्रीन का आविष्कार सर्वप्रथम थॉमस अल्वा एडीसन ने किया था। यह एक अमेरिकन वैज्ञानिक थे जिन्होंने अपने आविष्कार से विज्ञान के चमत्कार को दिखाया। स्क्रीन के अविष्कारक के रूप में भी इन्हे ही जाना जाता है। इस आविष्कार के बाद अलग अलग उपकरणों में उपयोग होने वाले स्क्रीन का प्रकार भी बनाया गया और आज के समय में तो टच स्क्रीन जैसी सुविधा भी उपलब्ध है।

स्क्रीन के प्रकार

मनुष्यो द्वारा उपयोग किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे टीवी, स्मार्टफोन, मॉनिटर आदि के लिए स्क्रीन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा जरूरी है। इस हिसाब से प्रयोगों के बढ़ने से अलग अलग स्क्रीन के प्रकार का निर्माण हुआ।

स्क्रीन के प्रकार निम्नलिखित है :-

  • CRT डिसप्ले ( Cathode ray tube)
  • LCD डिसप्ले स्क्रीन ( Liquid crystal display)
  • LED डिसप्ले स्क्रीन ( Light emitting diode )
  • OLED डिस्प्ले स्क्रीन ( Organic light emitting diode)

ये भी पढ़े:


Leave a Comment