फुटबॉल का आविष्कार किसने किया था?

नमस्कार दोस्तों, आज के समय फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेलो में से एक है, दुनिया भर के लगभग सभी देशों में फुटबॉल को खेला जाता है।

लेकिन दोस्तों क्या जानते है, कि फुटबॉल का आविष्कार किसने किया था, या फिर फुटबॉल का आविष्कार कौन से देश से हुआ था, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं।

फुटबॉल का आविष्कार किसने किया था?

दोस्तों फुटबॉल का आविष्कार इंग्लैंड 12वी शताब्दी में किया गया था। हालांकि इससे पहले भी कई देशों में फुटबॉल को खेला जाता था, लेकिन फुटबॉल का आविष्कारक इंग्लैंड को ही मानते है।

फुटबॉल का अविष्कार कहा हुआ था?

Football ka avishkar इंग्लैंड देश के अंतर्गत 12 वीं शताब्दी के अंदर हुआ था।

फुटबॉल कोनसे देश का खेल है?

फुटबॉल ब्राजील देश का अंतरराष्ट्रीय खेल है, तथा ब्राजील में फुटबॉल को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

सबसे पहला फुटबॉल मैच कहा खेला गया था?

दुनिया का सबसे पहला इंटरनेशनल फुटबॉल का मैच 30 नवंबर 1872 को इंग्लैंड और स्कॉटलैंड की टीम के बीच खेला गया था। इस मैच को स्कॉटलैंड के ग्राउंड पर खेला गया था।

फुटबॉल का इतिहास

दोस्त फुटबॉल की शुरुआत सबसे पहले इंग्लैंड में हुई थी, हालांकि फुटबॉल को इंग्लैंड से पहले चीन और मिस्र के अंदर खेला जाता था, लेकिन इतिहास में फुटबॉल का आविष्कार इंग्लैंड के अंदर ही हुआ था।

उसके बाद धीरे-धीरे फुटबॉल पूरी दुनिया में प्रसिद्ध होने लगा था। 17 वी शताब्दी आते आते फुटबॉल ने पूरी दुनिया भर में काफी सुर्खियां बटोर ली थी।

फुटबॉल के काफी नियमों में बदलाव हो गया था, उसके बाद सन 1872 में फुटबॉल का पहला इंटरनेशनल मैच खेला गया था। आज के समय फुटबॉल दुनिया का सबसे फेमस तथा सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है।

ये भी पढ़े:

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि football ka avishkar kisne kiya था, इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से फुटबॉल के आविष्कार से जुड़ी सभी जानकारियां देने की कोशिश की है।

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जाने को मिला होगा।


Leave a Comment