Content writer kaise bane और कंटेंट राइटिंग कैसे सीखें

नमस्कार दोस्तों, यदि आप एक कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं और कंटेंट राइटिंग सीखना चाहते हैं तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि कंटेंट राइटिंग क्या है आप Content Writer Kaise Bane सकते हो और किस तरह से आप कंटेंट राइटिंग को सीख सकते हैं।


तो चलिए जानते है Content writing kya hai और Content Writer Kaise Bane.

कंटेंट राइटिंग क्या है? Content writing kya hai

जब किसी एक टॉपिक पर बारीकी से लिखा जाता है तो उसे ‘Content Writing’ या सामग्री लेखन कहते हैं। कंटेंट राइटिंग के अंतर्गत अक्सर ब्लॉग, स्टोरी, रिव्यू, प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन, बायोग्राफी आदि सब को लिखा जाता है।

Content writing को आप किसी भी भाषा में कर सकते हैं, अगर आप भारत से हैं और आपको इंग्लिश नहीं आती तो आप हिंदी में भी कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं लेकिन आप जिस भी भाषा में कंटेंट राइटिंग करते हैं उसके आपको अच्छी समझ होनी चाहिए।

इसके अलावा अगर आप website ये लिए सामग्री लेखन करते है तो आपको SEO Friendly आर्टिकल लिखने आने चाहिए।

Content writing एक ऐसी skill है जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन अपने लैपटॉप या मोबाइल की मदद से कुछ काम करके पैसे कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके है।

अब हम Content writer kya hota Hai इसके बारे में जानेंगे।

Content writer kya hota Hai

जब भी कोई व्यक्ति किसी वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया पर किसी भी टॉपिक पर कुछ लिखता है तो वह content writer कहलाता है। कंटेंट राइटर को इसके बदले पैसे मिलते हैं और इस काम को वह घर बैठे ऑनलाइन कर सकता है। 

अगर आप भी एक कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं तो आपको उसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में नीचे दी गई है इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।


Content writer kaise bane

Content Writer Kaise Bane: यदि आप एक content writer बनना चाहते हैं और ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करके एक successful content writer बन सकते हैं:

  • ‌कंटेंट राइटर बनने के लिए किसी एक भाषा की अच्छी समझ होनी जरूरी है जिसमें आप कंटेंट राइटिंग करना चाहते हो।
  • ‌कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको कुछ टॉपिक (जैसे:- फूड, ब्लागिंग, शेयर मार्केट आदि) के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाहिए जिस पर आप कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं।
  • ‌कंटेंट राइटिंग के लिए आपको keyword research का नॉलेज होना चाहिए, इसके अलावा आपको keyword placement के बारे में भी पता होना चाहिए।
  • ‌यदि आप एक professional content writer बनना चाहते हैं, तो आपको SEO का नॉलेज होना चाहिए जिसे आप यूट्यूब के माध्यम से सीख सकते हैं।
  • ‌कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको किसी भी टॉपिक पर रिसर्च करना आना चाहिए, यदि आपको कोई व्यक्ति किसी भी टॉपिक पर लिखने को बोलता है तो आपको उस टॉपिक के लिए रिसर्च करनी आनी चाहिए।

अगर आपके अंदर यह सभी गुण है तो आप कंटेंट राइटिंग शुरू कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग कैसे सीखें

अगर आप कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं या आप जानना चाहते हैं कि कंटेंट राइटिंग कैसे सीखे तो आपको इसके बारे में नीचे बताया गया है:

1. कंटेंट राइटिंग सीखने के लिए आप कोई ऑनलाइन पोस्ट पढ़ सकते हैं, जहां पर आपको नीचे से लेकर ऊपर तक पूरा बताया जाएगा कि आप कंटेंट राइटिंग में किस तरह से एक एक्सपर्ट बन सकते हैं, आपको Free और Paid दोनों प्रकार के कोर्स इंटरनेट पर मिल जाएंगे तो आप उनमें से कोई भी कोर्स कर सकते हैं।

2. कंटेंट राइटिंग आप यूट्यूब से भी सीख सकते हैं, यूट्यूब पर आपको कंटेंट राइटिंग से संबंधित हजारों वीडियो मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आप कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं।

3. कंटेंट राइटिंग सीखने के लिए आप ब्लॉग पढ़ सकते हैं काफी सारी ऐसी वेबसाइट है जो कंटेंट राइटिंग से संबंधित Blogs, Articles को लगातर अपलोड करते है तो आप उन ब्लॉग्स को पढ़ कर कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं।

आप इन तरीकों की मदद से कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं, इसके अलावा आप अपना एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं जिस पर आप कंटेंट राइटिंग करें तथा उस ब्लॉग पर आप कंटेंट राइटिंग करके कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं।

क्योंकि इन तरीकों की मदद से आपको सिर्फ कंटेंट राइटिंग के बारे में बताया जाएगा आपको प्रैक्टिकल करने के लिए एक वेबसाइट की जरूरत पड़ेगी तो आप Blogger पर एक फ्री वेबसाइट बनाकर वहां पर कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं।


चलिए अब जानते है Hindi content writer kaise bane.

Hindi content writer kaise bane

यदि आप हिंदुस्तान में रहते हैं और आपको इंग्लिश भाषा का नॉलेज नहीं है और आप हिंदी में कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको हिंदी में लिखना आना चाहिए तथा हिंदी भाषा का अच्छा नॉलेज होना चाहिए।

आज के समय हिंदी की भी काफी वेबसाइट तथा ब्लॉग हैं जिन पर आप कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

How to write content in Hindi

अगर आप हिंदी कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं तो आप इसकी शुरुआत अपनी वेबसाइट से कर सकते है, इसके लिए आपको तमाम बड़ी-बड़ी हिंदी वेबसाइट के कंटेंट को पढ़ना है और वहां से समझना है कि वहां पर किस तरह से कंटेंट लिखा गया है और आप उस तरह से हिंदी में कंटेंट लिख सकते हैं।

अगर आप इसे शुरुआत में अपनी वेबसाइट पर लिखेंगे तो आपके लिए काफी अच्छा रहेगा क्योंकि इससे आप धीरे-धीरे सीख जाएंगे और उसके बाद आप किसी के लिए जॉब कर सकते हैं। 

यदि आप बिना किसी अनुभव के कंटेंट राइटिंग की जॉब करते हैं या फिर किसी के लिए भी कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सही नहीं होगा क्योंकि आप शुरुआत में काफी गलतियां करेंगे।

यदि आप हिंदी भाषा में कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं और जॉब पाना चाहते हैं तो आपको नीचे बताया गया है कि आप कैसे हिंदी कंटेंट राइटिंग के लिए जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Hindi Content Writing Job 

आज आप इन 3 तरीकों की मदद से हिंदी कंटेंट राइटिंग की जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

#1. Telegram Group

हिंदी तथा किसी भी भाषा की कंटेंट राइटिंग से संबंधित आपको टेलीग्राम पर अनेक ग्रुप मिल जाएंगे, जहां पर जिसको भी कंटेंट राइटिंग की जरूरत होती है तो वह पोस्ट कर देता है तो आप उसे कंटेंट राइटिंग के लिए अप्रोच कर सकते हैं तथा उसके लिए आप कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं।

अगर आप किसी को भी कंटेंट राइटिंग के लिए अप्रोच करते हैं तो आप अपने कुछ सैंपल को जरूर तैयार करके रखें और अब जब भी उससे बात करें तो उन्हें के लिए सैंपल जरूर दिखाएं, तथा इसका प्रयास करें कि आप उन सैंपल को बढ़िया से बढ़िया क्वालिटी में लिखें।

#2. Facebook Group

टेलीग्राम की तरह फेसबुक पर भी आपको कंटेंट राइटिंग के अनेक ग्रुप मिल जाएंगे जहां पर अगर किसी को भी कंटेंट राइटर की जरूरत होती है तो वह वहां पर उस ग्रुप में पोस्ट कर देता है, तो आप उनसे कांटेक्ट करके कंटेंट राइटिंग की जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

#3. Freelancing website

आज के समय अनेक Freelancing website मौजूद है जैसे Fiverr, Freelancer आदि, जहां पर आपको कंटेंट राइटिंग से संबंधित काफी जॉब मिल जाएंगी तो आप उनके लिए अप्लाई कर सकते हैं तथा वहां से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Salary of content writing in India per month

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि एक कंटेंट राइटर को भारत में हर महीने कितनी सैलरी मिलती है तो यह उस कंटेंट राइटिंग की Skill तथा उसके कंटेंट की क्वालिटी पर निर्भर करता है। प्रोफेशनल कंटेंट राइटर आज के समय में 50 हजार से 1 लाख तक की सैलरी प्राप्त कर रहे है।

कंटेंट राइटिंग में आपको पैसे PPW(Paise Per Word) और Per Article के हिसाब से मिलते हैं, अगर आप कंटेंट राइटिंग की शुरुआत कर रहे हैं और आपको इसका ज्यादा अनुभव नहीं है तो आप 10 PPW में कंटेंट राइटिंग शुरू कर सकते हैं जिसका मतलब है कि अगर आप 1000 वर्ड का आर्टिकल लिखते हैं तो आपको उसके 100 रुपए मिलेंगे।


हमने आज क्या सीखा

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि एक कंटेंट राइटर क्या होता है, Content Writer Kaise Bane और किस तरह से कंटेंट राइटिंग को शुरू कर सकते है तथा उसे पैसे कमा सकता है।

अगर आपके पास समय रहता है तो आप कंटेंट राइटिंग को जरूर कर सकते हैं इसकी मदद से आप पार्ट टाइम काम करके कुछ पैसे कमा सकते हैं, और आप जिस भी टॉपिक पर कंटेंट राइटिंग करते हैं आपकी उस टॉपिक पर नॉलेज बढ़ जाएगी।

अगर आप किसी भी फील्ड में काम करते हैं तो आप उस फील्ड से संबंधित कंटेंट राइटिंग कर सकते है, उदाहरण के लिए अगर आप शेयर मार्केट से संबंधित कुछ काम कर रहे हैं तो आप शेयर मार्केट के ऊपर कुछ समय कंटेंट राइटिंग भी कर सकते हैं और इसे कुछ पैसे कमा सकते हैं।

Leave a Comment