ब्लेड का आविष्कार किसने किया और सबसे पहला ब्लेड कब बना था

दोस्तों क्या आप जानते है की ब्लेड का आविष्कार किसने किया और सबसे पहला ब्लेड कब बना था अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े क्योकि यहां हम ब्लेड के बारे में विस्तार से जानकारी साझा करने वाले है।

ब्लेड का आविष्कार किसने किया (Blade Ka Avishkar Kisne Kiya)

ब्लेड का आविष्कार किंग कैंप जिलेट ने किया था और इस आविष्कार में इनके साथी विल्लियम निकर्सन का भी सहयोग रहा था। इस ब्लेड का नाम भी इसके आविष्कारक के नाम पे ही रखा गया था।

ब्लेड एक प्रकार का मेटल का पतला सा परत होता है जिसके दोनों साइड में काफी धार होता है। इस आविष्कार के बाद से ही दूसरे कंपनी ब्लेड बनाना शुरू कर दिए।

ब्लेड का उपयोग निजी जीवन में लोगो के बहुत काम आता है। पहले के समय में लोग बाल काटने के लिए भी कैची के जगह ब्लेड का इस्तेमाल करते थे इसके आलवा पुरुष सेव करने के लिए भी इसका उपयोग करते है।

Blade Ka Avishkar Kab Hua

सन् 1901 में ब्लेड का डिजाइन तैयार करके इसका आविष्कार किया गया था और इस वर्ष ही इस आविष्कार का पेटेंट भी करवाया गया था। उसके बाद 1904 से इसका उत्पादन पूर्ण रूप से शुरू कर दिया गया।

सबसे पहले कोनसी कंपनी ने ब्लेड बनाया था ?

सबसे पहले जिलेट कंपनी ने ही ब्लेड बनाया था, इस कंपनी का नाम इस कंपनी के संस्थापक और ब्लेड के अविष्कारक किंग कैंप जिलेट के नाम पे ही रखा गया था। जिलेट कंपनी पुराने समय से ही चलता आ रहा ब्लेड का बहुत बड़ा कंपनी है जो आज भी औद्योगिक क्षेत्र में अपना नाम बनाया हुआ है।

ये भी पढ़े:


Leave a Comment