aeroplane ka avishkar kisne kiya tha

नमस्कार दोस्तों, एयरोप्लेन यातायात का एक काफी बड़ा तथा महत्वपूर्ण साधन है, जिसकी मदद से आप एक देश से दूसरे देश या फिर कहीं पर भी कुछ ही समय के अंदर जा सकते हैं।

दोस्तों क्या आप इसके बारे में जानते हैं कि एयरोप्लेन का आविष्कार किसने किया? यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सारी जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं, कि aeroplane ka avishkar kisne kiya, इसके अलावा aeroplane ka avishkar से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी अभी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले है।

एयरोप्लेन का आविष्कार किसने किया (aeroplane ka avishkar kisne kiya tha)

एयरोप्लेन का आविष्कार दो अमेरिकी भाइयों “विलबर राइट और ऑरविल राइट” के द्वारा किया गया था। विलबर राइट और ऑरविल राइट को राइट ब्रदर्स के नाम से भी जाना जाता है।

विलबर राइट और ऑरविल राइट के द्वारा ही पहली बार किसी प्लेन को सफलतापूर्वक उठाया गया था, यह दुनिया की सबसे बड़े अविष्कारों में से एक था, क्योंकि आज की समय किसी भी मनुष्य की जिंदगी में एयरोप्लेन का बहुत ज्यादा महत्व है। इसी के कारण इन दोनों भाइयों विलबर राइट और ऑरविल राइट को आगे चलकर नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

एयरोप्लेन का आविष्कार कब हुआ था

एयरोप्लेन का आविष्कार विलबर राइट और ऑरविल राइट के द्वारा किया गया था। विलबर राइट और ऑरविल राइट के द्वारा एयरोप्लेन का आविष्कार 17 दिसंबर 1903 को किया गया था।

इसे भी पढ़े: ट्रेन का अविष्कार किसने किया और कब

एयरोप्लेन का इतिहास

Aeroplane ka aavishkar राइट बंधुओं के द्वारा किया गया था, इन दोनों भाइयों को बचपन से ही चीजें उड़ाने का काफी शौक था। इनके द्वारा बचपन में काफी उड़ने वाली चीजें बनाई गई है, उसके बाद इन्होंने पतंग उड़ाने से लेकर उड़ने वाले खिलौने भी बनाएं है।

जब इन दोनों भाइयों के माता-पिता की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है, तो उसके बाद उन्होंने अपने मन में यह प्रतिज्ञा ली कि उन्हें एयरोप्लेन का आविष्कार करना है, और अंत में उन्होंने यह साबित कर दिखाया।

दोस्तों इसीलिए कहा जाता है, कि इन दोनों भाइयों के माता-पिता की मृत्यु काफी बड़ा इतिहास है क्योंकि इन दोनों की मृत्यु ने ही इस दुनिया के आने वाले कल को बदल दिया था।

इसे भी पढ़े: ऑक्सीजन की खोज किसने की थी और कब की थी

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की aeroplane ka aavishkar kisne kiya, इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से aeroplane ke aavishkar से जुड़ी अन्य जानकारियां भी प्रदान की है।

हमें उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ अच्छा नया जानने को मिला होगा।

Leave a Comment