मैग्नीशियम की खोज किसने की थी ?

दोस्तों क्या आप जानते है की मैग्नीशियम क्या होता है और मैग्नीशियम की खोज किसने की थी अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े, क्योकि इस लेख में हम मैग्नीशियम के बारे में सम्पूर्ण जानकरी देने वाले है।

मैग्नीशियम क्या होता है? (magnesium kya hota hai)

मैग्नीशियम एक रसायनिक तत्व होता है जो की Periodic Table में कैल्शियम और बेरियम की तरह एल्केलाइन प्रॉपर्टी शो करता है।

यह एक केमिकल एलिमेंट है, जिसका Symbol Mg होता है और Atomic Number 12 होता है। मैग्नीशियम शाइनी ग्रे सॉलि़ड कलर का होता है, जो कि बहुत सारे फिजिकल ओर केमिकल प्रॉपर्टी शो करता है।

मैग्नीशियम सभी जीव जंतुओं के साथ साथ मानव शरीर के लिए भी बहुत ही ज्यादा उपयोगी तत्व होता है। मैग्नीशियम मानव शरीर में पाए जाने वाले पांच रसायनिक तत्वों में से एक होता है।

मानव शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा पर्याप्त रूप में मौजूद होना सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है। मानव शरीर में मौजूद मैग्नीशियम की 50% मात्रा केवल अस्थियों और हड्डियां में पाया जाता है, और मैग्नीशियम की बाकी 50% मात्रा शरीर के बचे भाग में होने वाले जैविक क्रियाओं में मदद करता है।

मैग्नीशियम की खोज किसने की थी? (Magnesium ka Avishkar Kisne Kiya Tha)

मैग्नीशियम की खोज सबसे पहले सन 1808 में Humphry Davy (हंफ्री डेवी) द्वारा कि गई थी। कहा जाता है कि मैग्नीशियम की खोज 18वीं सदी में की गई थी और हंफ्री डेवी ने वास्तव में धातु के एक ऑक्साइड की खोज की थी, जिसे बाद में एक तत्व के रूप में पाया गया।

सबसे ज्यादा मैग्नीशियम किसमें पाया जाता है?

मैग्नीशियम एक बहुत ही उपयोगी तत्व होता है। मैग्नीशियम मानव शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। और वर्तमान समय में ऐसे बहुत से फल और सब्जियां मौजूद हैं, जिनमें मैग्नीशियम की काफी अच्छी मात्रा मौजूद होती है। और लोगों को उन फल और सब्जियों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि सबसे ज्यादा मैग्नीशियम किसमें पाया जाता है।

आमतौर पर सबसे ज्यादा मैग्नीशियम के तत्व बादाम, काजू, केला, तिल, मछली, एवोकाडो, ब्लैक बींस, गेहूं, अनाज, टोफू, सोयाबीन, इत्यादि चीजों में पाया जाता है।

इसके अलावा भी मैग्नीशियम के तत्व कुछ अन्य खाद्य पदार्थो में भी पाए जाते हैं जैसे कि- पालक, सोया मिल्क, ब्राउन राइस, मूंगफली, चिकन, इत्यादि।

मैग्नीशियम का सूत्र क्या है?

मैग्नीशियम एक एलिमेंट होता है। जिसे mg से दर्शाया जाता है, और इसका एटॉमिक नंबर 12 होता है। और मैग्नीशियम का दूसरा नाम मैग्नीशियम हाइड्रोक्साइड होता है, जिसे मिल्क ऑफ मैग्नीशिया भी कहा जाता है क्योंकि इसे पानी में घोलने पर दूध जैसा दिखाई देता है। मैग्निशियम हाइड्रोक्साइड एक अकार्बनिक योगिक है, जिस का रासायनिक सूत्र Mg(OH)2 होता है।

मैग्नीशियम के फायदे (magnesium uses in hindi)

वैसे तो मैग्नीशियम के बहुत से फायदे होते हैं। तो चलिए उन्हीं में से कुछ फायदों के बारे में जानते हैं-

  • मैग्नीशियम का सबसे अच्छा फायदा हड्डियों में देखने को मिलता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं।
  • मैग्नीशियम चिंता और अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद करता है।
  • मैग्नीशियम में मौजूद ग्लाइसिन तत्व के कारण मानव मस्तिष्क शांत रहता है।
  • मैग्नीशियम अनियंत्रित हृदय दर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।
  • मैग्नीशियम डायबिटीज के प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है।

इसके अलावा भी मैग्नीशियम के बहुत से फायदे होते हैं, जिसके कारण शरीर को अनेकों बीमारियों से राहत मिलता है।

ये भी पढ़े:

  1. यूरेनियम का आविष्कार किसने किया था 
  2. टाइटेनियम का आविष्कार किसने किया था

दोस्तों उम्मीद करते है की मैग्नीशियम की खोज (Magnesium Ke Khoj) के बारे में आपको इस लेख में सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त हुई होगी।


Leave a Comment