2023 Makar Sankranti Date: मकर संक्रांति कब है, जानें शुभ मुहूर्त, मंत्र और पूजा विधि

Makar Sankranti 2023 Date: इस वर्ष मकर संक्रांति 14 जनवरी 2023 को होगी। मकर संक्रांति भारत में एक प्रमुख त्यौहार है, जिसे हिन्दू धर्म में सुखद दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस त्यौहार के महत्व को जानने के लिए, आज हम आपको मकर संक्रांति के शुभ मुहूर्त, मंत्र एवं पूजा विधि के बारे में भी बताएंगे।

2023 Makar Sankranti Date

मकर संक्रांति 2023 मुहूर्त

2023 मकर संक्रांति का मुहूर्त:

  • पुण्य काल मुहूर्त : 07:15:13 से 12:30:00 तक
  • अवधि : 5 घंटे 14 मिनट
  • महापुण्य काल मुहूर्त : 07:15:13 से 09:15:13 तक
  • अवधि : 2 घंटे 0 मिनट

इस मुहूर्त में सुबह पहले स्वर्ग दर्शन होता है और इसे धनु राशि में मकर स्थित होने के कारण मकर संक्रांति कहा जाता है। इस मुहूर्त में धर्मग्रंथों के अनुसार, मनुष्य के जीवन में नए अवसर और शुभत्व आने वाले हैं। इसलिए, मकर संक्रांति का मुहूर्त बहुत ही शुभ माना जाता है। 

मकर संक्रांति पूजा मंत्र

  • सूर्य देव के मंत्र: ॐ सूर्याय नम:
  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः
  • ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर:

मकर संक्रांति के पूजा मंत्र का पाठ सुबह के समय किया जाता है। इन मंत्र में स्वर्ग दर्शन, सूर्य देवता का पूजन और अन्य श्रीमंत्रों का पाठ शामिल है। मकर संक्रांति के दिन, लोग सूर्य देवता की मूर्ति को धूप, दीपक और फूल से सजाते हैं और उनकी पूजा करते हैं।

इसके अलावा, मकर संक्रांति के दिन हमारे घरों में विविध हिन्दी मंत्रों का पाठ भी किया जाता है, जो हमारे जीवन में शुभत्व लाने के लिए होते है।

मकर संक्रांति पूजा विधि

मकर संक्रांति के पूजा विधि में सूर्य देवता की मूर्ति को धूप, दीपक और फूल से सजाना होता है। इसके अलावा, पूजन स्थल पर सूर्य देवता की मूर्ति से संबंधित मंत्रों का पाठ भी किया जाता है।

अधिकांश लोग इस दिन सूर्य देवता की पूजा हेतु श्रावण मंडप जाते हैं, जहां पूजा होती है। इसके अलावा, मकर संक्रांति के दिन हमारे घरों में भी सूर्य देवता की पूजा होती है।

ये भी पढ़े: लक्ष्मी मां की आरती

Leave a Comment