क्या आपको पता है  हॉर्लिक्स पिने के क्या क्या फायदे होते है 

हॉर्लिक्स बच्चो की हड्डियों में कैल्शियम  बढ़ाने में बहुत ही उपयोगी होता है  यह हड्डियों को मजबूत बनाता है

हॉर्लिक्स केवल बच्चो के लिए बनाया गया था लेकिन लड़कियों   महिलाओ की बढ़ती हुई जरूरत को देख कर अब महिलाओ के लिए भी हॉर्लिक्स बनाया गया है

इसके सेवन से शरीर को कई महत्वपूर्ण विटामिन व मिनरल प्राप्त होते हैं जो शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास के लिए भी अवश्यक होते हैं। साथ ही हॉर्लिक्स दूध के स्वाद को भी बढ़ा देता हैं जिस वजह से बच्चे बिना आनाकानी किए इसे आराम से पी लेते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मस्तिष्क के विकास के लिए भी यह फायदेमंद हो सकता हैं। साथ ही हॉर्लिक्स के फायदे  उन लोगों के लिए भी अच्छे हैं जो दिनभर शरीर में थकान और कमजोरी महसूस करते हैं।

हॉर्लिक्स में विद्यमान लौह तत्व हमारे शरीर में हीमोग्लोबीन की मात्रा को बनाए रखते हैं। यह शरीर की रक्तवाहिकाओं या रक्तनलियों की संख्या में वृद्धि करने के साथ ही रक्तसंचरण की गति को भी सुचारू रखने में सहायक होता है।

हॉर्लिक्स एक तरह का पॉवडर हैं जिसे गर्म दूध के साथ मिक्स करके पिया जाता हैं, आप इसे हेल्थ ड्रिंक भी कह सकते हैं। हॉर्लिक्स को विलियम और जेम्स हॉर्लिक्स नामक दो ब्रिटिश भाइयों ने मिलकर बनाया था

यह दूध के गुणों को कई गुना बढ़ा देता हैं जिस वजह से बच्चों की ग्रोथ में यह काफी सहायक होता हैं। साथ ही बाजार में हॉर्लिक्स के कई प्रकार और फ्लेवर भी मौजूद हैं। जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अछि लगी तो ऊपर बटन पर क्लिक करे और भी स्टोरी देखे