समीर रिजवी की जीवनी, उम्र, गर्ल फ्रेंड, रिकॉर्ड, नेटवर्थ, फैमिली और कुछ रोचक तथ्य

समीर रिजवी एक भारतीय घरेलू क्रिकेटर है जो उत्तर प्रदेश के लिए खेलते है लेकिन 2024 में ये आईपीएल में डेब्यू करने जा रहे है। अगर आप भी आईपीएल के दीवाने है और समीर रिजवी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख के अंत तक बने रहिए क्योंकि इस लेख में हमने आपको समीर रिजवी की जीवनी तथा उनसे जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध कराई है। 

समीर रिजवी की जीवनीः- Sameer Rizvi Biography In Hindi 

समीर रिजवी एक भारतीय क्रिकेटर है तो उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट मैच खेलते है। ये दाए से बल्लेबाजी करते है और इनकी बल्लेबाजी सुरेश रैना से मिलती जुलती है इसलिए इन्हे रैना 2.0 का उपनाम भी दिया गया है। वर्ष 2024 में आईपीएल टीम के लिए हुई नीलामी में इन्हे चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा खरीदा गया है। 

समीर रिजवी का जन्म और फैमिली 

बल्लेबाज समीर का जन्म 6 दिसंबर 2003 को उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में हुआ था। ये मुस्लिम धर्म से संबंध रखते है। इनके पिता का नाम हसीन रिजवी है जो की प्रॉपर्टी डीलर का काम करते है तथा इनकी माता का नाम रुकसाना रिजवी है जो की एक गृहणी है। 

इनके अलावा उनके परिवार में एक बड़ा भाई तथा दो बहने भी है। समीर को क्रिकेटर बनाने में उनके मामा तथा समीर के कोच तनकीब अख्तर का बहुत बड़ा योगदान माना जाता है। अनकैप्ड क्रिकेटर समीर रिजवी की उम्र 20 वर्ष है। 

रिजवी के अफेयर या इनकी गर्लफ्रेंड के बारे में अभी तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। ये अभी तक सिंगल ही है। 

समीर रिजवी की बायोग्राफी 

बचपन से ही समीर की रुचि क्रिकेट में थी इसलिए समीर ने 10 के बाद आगे की पढ़ाई नहीं की। इन्होंने अपनी 10वी तक की पढ़ाई मेरठ के एक निजी विद्यालय से पूरी की है। बीच में ही पढ़ाई छोड़ने के कारण इन्हें अनेक तानों का सामना करना पड़ा था। लेकिन क्रिकेट के प्रति इनका एक अलग ही जज्बा था। 

11 साल की उम्र में ही समीर ने गांधीबाग अकादमी में क्रिकेट की कोचिंग लेना शुरू कर दिया था। इनके कोच का नाम तनकीब अख्तर है, जिन्होंने ही समीर को क्रिकेट की बारीकियों को समझाया है। समीर अंडर 16 में अच्छी बल्लेबाजी करते थे लेकिन स्पिन गेंदबाज में अपना अच्छा प्रदर्शन नहीं दे पाते थे।

समीर रिजवी का घरेलू क्रिकेट करियर 

16 वर्ष की उम्र में समीर ने रणजी ट्रॉफी 2019-20 में उत्तर प्रदेश के लिए अपना पहला मैच खेला था लेकिन वे इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए थे, समीर अपनी पहली पारी में खाता भी नहीं खोल पाए थे और दूसरी पारी में मात्र 2 रनों पर की आउट हो गए थे। 

2021-22 की विजय हजारे ट्रॉफी में समीर ने उत्तर प्रदेश के लिए लिस्ट ए मैच की शुरुआत की थी। इन में में समीर ने 11 मैचों में कुल 205 रन बनाए थे। समीर रिजवी ने 16 अक्टूबर 2022 को मणिपुर के खिलाफ अपना पहला टी20 डेब्यू किया था।

समीर 2023 के यूपी टी20 मैचों के दौरान अधिक सुर्खिया बटोरी थी। क्योंकि इस लीग में अमीर ने 9 मैच में कुल 455 रन बना कर टूर्नामेंट के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे। इस लीग में समीर ने कुल 47 गेंदों में टूर्नामेंट का सबसे तेज शतक भी लगाया था। इस लीग में समीर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। 

यूपी टी20 लीग में सबसे ज्यादा छक्के लगाना का रिकॉर्ड भी समीर रिजवी के नाम ही है। इस लीग में उत्तर प्रदेश के जीत में सांसे ज्यादा योगदान इनका ही था। अक्रामक बल्लेबाजी के कारण इन्हें आईपीएल की पंजाब किंग्स तथा अन्य फ्रेंचैजियो के साथ मैच अभ्यास का मोका भी मिला था। लेकिन यूपी अंडर 23 मैचों के कारण ये इन अभ्यास मैच में शामिल नहीं हो पाए थे। 

रिजवी ने यूपी अंडर 23 में राजस्थान के खिलाफ 65 गेंदों पर 91 रनों की पारी खेलकर सबको अपना दीवाना बना दिया था। इसी प्रतिभा के कारण 2024 के आईपीएल की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा रिजवी को 8.40 करोड़ की राशि में खरीदा गया है, जबकि इनका Base price 20 लाख रुपए था। 

Sameer Rizvi Net Worth 

समीर आईपीएल मैच के सबसे महंगे अनकेप्ड खिलाड़ी बन गए है। इनकी वास्तविक नेटवर्थ के बारे में अभी तक खुलकर जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के आधार पर रिजवी की कुल संपत्ति 10 करोड़ रुपए की है। 

समीर रिजवी का डेब्यू 

समीर की बचपन से ही क्रिकेट के प्रति रुचि थी। इस कारण इन्होंने अपनी 11 वर्ष की उम्र में ही क्रिकेट की कोचिंग लेना शुरू कर दिया था। इनका क्रिकेट देवी कुछ इस प्रकार है… 

  • प्रथम श्रेणी मैच 27 जनवरी 2020, मध्य प्रदेश के खिलाफ इंदौर में 
  • लिस्ट ए मैच 11 दिसंबर 2021, दिल्ली के खिलाफ चंडीगढ़ में 
  • टी20 मैच 16 अक्टूबर 202,  मणिपुर के खिलाफ जयपुर में 
  • आईपीएल 2024 में एमएस धोनी की जगह खेले जा सकते है। 

समीर रिजवी का ओवरऑल क्रिकेट करियर

रिजवी का क्रिकेट करियर बहुत ही शानदार है। क्रिकेट के प्रति लगन के कारण आज रिजवी सबसे महंगे अनकेप्ड खिलाड़ी बन गए है। समीर के कोच का कहना है की ये अधिक तेज गति के साथ बेटिंग करते है। 

रिजवी दाए हाथ के बल्लेबाज है। अपनी धुआधार पारी के कारण रिजवी रैना 2.0 के नाम से भी प्रसिद्ध है। क्योंकि इन्होंने मात्र 47 गेंदों में शतक लगाया था। समीर ने यूपी अंडर-16 के 7 मैचों में कुल 610 रन बनाए थे जो की एक कठिन कार्य है। 

समीर को 2024 के आईपीएल मैच में धोनी का रिप्लेसमेंट माना जाता है और ये जल्द ही हमे एक फिनिशर के रूप में दिखाई दे सकते है। रिजवी अपने उत्कर्ष प्रदर्शन के साथ राष्ट्रीय टीम में भी अपनी जगह बना सकते है। 

ये भी पढ़े: सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है

अंतिम शब्द – समीर रिजवी की जीवनी

रिजवी ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत अंडर 16 मैच के साथ की थी। इसके बाद ये नए नए रिकार्ड बना रहे। इन्होंने 2024 में सबसे महंगे अनकेप्ड खिलाड़ी का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ अनेक रिकॉर्ड बनाए है और आशा करते है की ये आईपीएल 2024 में भी नए रिकॉर्ड बनाएंगे। 

Leave a Comment